कक्षा 6 हिन्दी एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 6 हिन्दी एनसीईआरटी समाधान वसंत भाग 1 और दूर्वा भाग 1 दोनों किताबों के सभी प्रश्न उत्तर तथा अभ्यास के हल यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। सीबीएसई सत्र 2021-2022 के अद्यतन हेतु ऑनलाइन तथा पीडीएफ प्रारूप कक्षा 6 हिंदी के लिए एनसीईआरटी समाधान तिवारी अकादमी पर दिए गाए हैं। सभी समाधान मुफ्त हैं और कोई पंजीकरण भी नहीं करना पड़ता है।

कक्षा 6 हिन्दी – वसंत और दूर्वा भाग 1 के समाधान 2021-2022

वसंत भाग -1 और दुर्वा भाग 1 के एनसीईआरटी समाधान, सभी प्रश्न-उत्तर, रिक्त स्थान को भरना, स्तंभों का मिलान करना, शब्द अर्थ, व्याकरण संबन्धित प्रश्न, पाठ के दिए गए कथनों को पहचानना, सहायक अर्थो वाले शब्द, शब्दों को मिलाना, शब्दों को चुनना, वाक्य बनाना आदि के उत्तर दिए गए हैं। दूर्वा भाग 1 के कुछ शुरुआती अध्याय मौखिक हैं, इसलिए इन अध्यायों के समाधान की आवश्यकता नहीं है। शेष सभी अध्यायों के समाधान और प्रश्न उत्तर दिए गए हैं।

कक्षा 6 हिन्दी के सभी प्रश्न उत्तर

6ठी कक्षा की एनसीईआरटी पुस्तकें 2021-2022 और उनके प्रत्येक अध्याय के समाधान यहाँ निशुल्क दिए गए हैं। वसंत भाग 1 और दूर्वा भाग 1 के अध्याय अलग-अलग दिए गए हैं। बाल रामकथा के लिए, केवल ऑनलाइन अध्ययन के लिए अध्याय दिया गया है। बाल रामकथा के सभी उत्तर एक ही पीडीएफ फाइल में दिए उपलब्ध कराए गए हैं।

कक्षा 6 हिंदी – वसंत भाग 1

कक्षा 6 के लिए वसंत भाग 1 के एनसीईआरटी समाधान में कविता में दिए गए प्रश्न उत्तर, आशय स्पष्ट करना, संस्मरण और कहानियों के प्रश्न उत्तर आदि शामिल हैं। छठवीं कक्षा हिन्दी के समाधान आसान भाषा में बनाए गए हैं ताकि प्रत्येक छात्र प्रश्न तथा उत्तर की अवधारणा को समझ सकें। वसंत के कुछ पाठों में कहानी / संस्करण से आगे, अनुमान और कल्पना, भाषा की बात आदि के उत्तर भी दिए गए हैं।

कक्षा 6 हिंदी – दूर्वा भाग 1

दूर्वा के एनसीईआरटी समाधान में पाठ 1 कलम से लेकर पाठ 12 हमारा घर तक के पाठों के उत्तर उपलब्ध नहीं हैं क्योंकि ये पाठों में विशिष्ट तो मौखिक प्रश्न हैं जो कि छात्र – छात्राओं के कक्षा में ही कर सकते हैं। उसके बाद के पाठों के प्रश्न उत्तर, लिखने के अनुसार लिखें, कोष्ठक में दिए गए शब्दों में से सही शब्द चयनकर वाक्य पूरा करना, पाठ के अनुसार वाक्य बदलना आदि सभी कुछ दिया गया है।

कक्षा 6 हिन्दी में, सीबीएसई सिलैबस 2021-2022 के अनुसार, कौन कौन सी पुस्तकें पाठ्यक्रम में हैं?

कक्षा 6 हिन्दी विषय में कुल तीन पुस्तकें – वसंत भाग 1, दूर्वा भाग 1 और बाल रामकथा हैं। ये तीनों पुस्तकें एनसीईआरटी की हैं। इसके अतिरिक्त जो भी पुस्तक 6वीं कक्षा में लगाई जाती है सभी व्यक्तिगत प्रकाशन की होती हैं। हिन्दी व्याकरण तथा हिन्दी लेखन पुस्तक भी कई स्कूल के पाठ्यक्रम में है।

कक्षा 6 हिन्दी पाठ्यपुस्तक वसंत भाग 1 में कुल कितने पाठ हैं?

कक्षा 6 हिन्दी एनसीईआरटी पुस्तक वसंत भाग 1 में कुल 17 पाठ हैं। इसमें से आरंभ के कई पाठ मौखिक हैं। उनके अभ्यास के लिए लिखित प्रश्न उत्तर भी नहीं दिए गए हैं। लगभग सभी पाठ सरल और रुचिकर लगते हैं यदि पाठों को क्रम से पढ़ा जाए। प्रत्येक पाठ को ध्यान से पढ़ना चाहिए और उसका लिखित अभ्यास भी करना चाहिए ताकि पढ़ा हुआ सब याद हो जाए।

छठी कक्षा हिन्दी पुस्तक बाल रामकथा से किस प्रकार तैयारी करनी चाहिए?

6वीं कक्षा हिन्दी एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक बाल रामकथा में कुल 12 अध्याय हैं जिनके माध्यम से भगवान राम के पैदा होने से लेकर उनके राज्याभिषेक तक का वर्णन है। यह पूरी कथा विद्यार्थियों को बहुत ध्यान से पढ़ना चाहिए ताकि एक एक घटना स्मरण रहे और पुस्तक एक अंत में पूंछे गए सभी प्रश्नों के सही उत्तर लिख सकें।

कक्षा 6 हिन्दी में अच्छे अंक लाने के लिए हमें कैसे पढ़ना चाहिए?

कक्षा 6 की तीनों एनसीईआरटी हिन्दी की पुस्तकों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और इसे रटने की बजाए समझकर याद करना चाहिए। हिन्दी की पुस्तकों में अधिकतर कहानियाँ या कविताएँ हैं। यदि हम इन कहानियों और कविताओं क रुचि से पढ़ेंगे तो यह हमें लंबे समय तक याद रहती हैं, बार बार याद नहीं करना पड़ता है। किसी भी कहानी या कविता को पढ़कर समझने के बाद उसे लिखकर अवश्य देखना चाहिए क्योंकि लिखी गई बातें हमें अधिक समय तक याद रहती हैं और बार बार लिखकर पढ़ने से हमारी लिखाई भी अच्छी हो जाती है।