कक्षा 11 एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 11 के सभी विषयों के लिए एनसीईआरटी समाधान ऑनलाइन प्रयोग करें या डाउनलोड करके उपयोग करने के लिए निशुल्क पीडीएफ प्रारूप में यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश बोर्ड (यूपी बोर्ड – प्रयागराज) तथा एमपी बोर्ड की पुस्तकों के समाधान भी यहाँ से प्राप्त किए जा सकते हैं। पीडीएफ प्रारूप में यूपी बोर्ड समाधान मुफ्त डाउनलोड करें। अभी समाधान अंग्रेजी माध्यम में हैं और मध्यम हिंदी समाधान नवीनतम सीबीएसई सिलेबस के आधार पर नए शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे।

कक्षा 11 समाधान एनसीईआरटी 2022-2023

हम कक्षा 11 के सभी विषयों के लिए विशेष रूप से विज्ञान स्ट्रीम के लिए सर्वश्रेष्ठ एनसीईआरटी समाधान प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं। ये समाधान नवीनतम सीबीएसई पाठ्यक्रम 2022-2023 पर आधारित हैं। कक्षा 11 के गणित के सभी अध्याय पहले से ही हिंदी माध्यम में भी अपलोड किए गए हैं। 11वीं भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, व्यावसायिक अध्ययन, अर्थशास्त्र, इतिहास, शारीरिक शिक्षा, आदि शीघ्र ही तिवारी अकादमी वैबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

कक्षा 11 के लिए एनसीईआरटी समाधान ऐप

iconicon

कक्षा 11 एनसीईआरटी समाधान – सभी विषय

11वीं कक्षा में गणित और विज्ञान जैसे महत्वपूर्ण विषयों के साथ साथ अन्य विषयों के समाधान भी उपलब्ध हैं। कक्षा 11 के लिए सभी विषय के एनसीईआरटी समाधान जैसे शारीरिक शिक्षा, जीवविज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान, व्यावसायिक अध्ययन और लेखा आदि निशुल्क उपलब्ध हैं। ये सभी सीबीएसई शैक्षणिक पाठ्यक्रम पर आधारित हैं और सीबीएसई सिलेबस 2022-2023 के अनुसार बनाए गए हैं।

कक्षा 11 किताबें और समाधान एनसीईआरटी 2022-2023

सभी विषयों के लिए कक्षा 11 के एनसीईआरटी समाधान तथा एनसीईआरटी किताबें (बुक्स) छात्र तथा छात्राएँ यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ बड़ी संख्या में प्रश्न और समाधान दिए हैं जो छात्रों को सही सीखने की रणनीति बनाने में मदद करते हैं और उनके सीखने की प्रवृति को बढ़ते हैं। भविष्य में भी किसी भी प्रतियोगिता में सफलता के लिए एनसीईआरटी की किताबें तथा समाधान एक उत्कृष्ट साधन के रूप में उपयोग की जा सकती हैं।

इसलिए अपनी आवश्यकता के अनुसार कक्षा 11 के लिए दी गई निशुल्क विषयवार एनसीईआरटी समाधान को ऑनलाइन पढ़ें या डाउनलोड करें और ठीक से अभ्यास करें। ऐसा करके आप अपनी परीक्षा में 85% से ऊपर अंक आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और अपने ज्ञान को भी बढ़ा सकते हैं।