कक्षा 8 अंग्रेजी एनसीईआरटी समाधान

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 8 अंग्रेजी पुस्तक हनीड्यू और इट सो हैप्पेन्ड के प्रश्न उत्तर सीबीएसई सत्र 2022-2023 के लिए यहाँ से प्राप्त किए जा सकते हैं। आज के दौर में अंग्रेजी हर किसी के जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। यह एक ऐसा विषय है जिसे आप अपने पूरे जीवन में अपने संचार के रूप में उपयोग करेंगे, और भविष्य में आपको इस विषय पर पेशेवर प्रवाह की आवश्यकता होगी। इसलिए, विषय का अच्छा बुनियादी ज्ञान होना जरूरी है। सीबीएसई 8वीं कक्षा के लिए एनसीईआरटी हनीड्यू अंग्रेजी के समाधान यहाँ से डाउनलोड करें।

कक्षा 8 अंग्रेजी के लिए एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 7 अंग्रेजी समाधान ऐप

iconicon

कक्षा 8 अंग्रेजी एनसीईआरटी समाधान पीडीएफ के रूप में

कक्षा 8 अंग्रेजी हनीड्यू पुस्तक आपको अंग्रेजी साहित्य के बारे में अधिक जानने और आपके ज्ञान को समृद्ध करने में मदद करती है। इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आप तिवारी अकादमी के हनीड्यू अंग्रेजी कक्षा 8 के एनसीईआरटी समाधान को आजमा सकते हैं। तिवारी अकादमी में एनसीईआरटी समाधान सीबीएसई के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार तैयार किए गए हैं और पाठ्यपुस्तकों के साथ-साथ अभ्यास पत्रों के सभी प्रश्नों के उत्तर हैं।

यह एक ऐसा मंच है जो छात्रों को मुफ्त एनसीईआरटी समाधान और अन्य शिक्षण सामग्री प्रदान करता है। यदि आपके पास एनसीईआरटी कक्षा 8 अंग्रेजी समाधान और अन्य विषय समाधान तक पहुंच है तो अंग्रेजी जैसे विषयों को आसान बना दिया जाता है। आप अपने पूरे पाठ्यक्रम की समीक्षा करने और अपनी परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने में मदद करने के लिए कक्षा 8 अंग्रेजी के लिए एनसीईआरटी समाधान डाउनलोड कर सकते हैं।

कक्षा 8 अंग्रेजी एनसीईआरटी समाधान के लिए ऐप और वेबसाइट

अपने मोबाइल डिवाइस पर तिवारी अकादमी शिक्षण ऐप के साथ, आपको मुफ्त समाधान, पाठ का व्याख्यान और अवधारणा वीडियो तक पहुंच प्राप्त होगी। इतना ही नहीं, बल्कि आपको सभी मुफ्त पीडीएफ अध्ययन सामग्री और समाधान भी मिलते हैं, साथ ही समस्या समाधान की गति बढ़ाने के लिए पूरी तरह से मुफ्त ऑनलाइन पठन सामग्री भी उपलब्ध है। कक्षा 8 हनीड्यू एनसीईआरटी समाधान की अंग्रेजी और हिंदी में मुफ्त पीडीएफ डाउनलोड उपलब्ध है, जिसे देश के कुछ सबसे अनुभवी अंग्रेजी शिक्षकों द्वारा लिखा गया है।

बहुत शोध के बाद और नवीनतम सीबीएसई दिशानिर्देशों के अनुसार, उन्होंने समाधान पुस्तक बनाई। सभी अध्याय एनसीईआरटी समाधान पीडीएफ में शामिल हैं, सभी को व्यक्तिगत रूप से क्रमांकित किया गया है ताकि आप अध्ययन करते समय भ्रमित न हों। आप सीबीएसई कक्षा 8 अंग्रेजी हनीड्यू के एनसीईआरटी समाधान से उन अध्यायों का चयन कर सकते हैं, जिन्हें आप पढ़ना चाहते हैं।

कक्षा 8 अंग्रेजी सिलेबस में पाठ्यपुस्तक के विभिन्न अध्याय

कक्षा 8 हनीड्यू पुस्तक आपको विभिन्न अंग्रेजी पाठों के गहरे अर्थ को समझने में भी मदद करेगी। इस तरह, आपने जो सीखा है उसका और भी बेहतर आनंद उठा सकते हैं। अंग्रेजी एक ऐसी भाषा है जहाँ आप बहुत रचनात्मकता के साथ कुछ भी कर सकते हैं। अंग्रेजी हनीड्यू में एनसीईआरटी कक्षा 8 समाधान के लिए अध्याय विवरण यहाँ दिए गए हैं।

अध्याय 1 क्रिसमस के आसपास एक युद्ध की कहानी, पारिवारिक समारोहों, उपहारों के आदान-प्रदान और सामान्य सद्भावना द्वारा चिह्नित एक छुट्टी। 101 वर्षीय कोनी को एक अजनबी से एक उपहार मिलता है जिसे उसने अपने लंबे समय से प्रतीक्षित पति के लिए गलत समझा। इस अध्याय के अंत में एक सुन्दर श्लोक है चींटियाँ और क्रिकेट। सही मायने में यह एक रूपक है। छात्र सीखेंगे कि यहां दंतकथाएं क्या हैं, और इस अध्याय के अंत में दिए गए अभ्यास छात्रों को उनके ज्ञान का परीक्षण करने में मदद करते हैं।

कक्षा 8 अंग्रेजी के विभिन्न अध्यायों के बारे में संक्षिप्त विवरण

आठवीं कक्षा अंग्रेजी का अध्याय 2 एक प्राकृतिक आपदा के वर्णन के साथ शुरू होता है जिससे भारी क्षति और जीवन और संपत्ति का नुकसान हुआ। अध्याय रिक्त स्थान को भरने और सक्रिय और निष्क्रिय आवाज खोजने जैसे अभ्यासों के साथ समाप्त होता है। इस अध्याय के बाद एक सुंदर कविता है, जो लेखक के हवाई यात्रा के दौरान अपने शहर को जमीन से 10,000 फीट ऊपर देखने के अनुभव के बारे में है। कक्षा 8 अंग्रेजी अध्याय 3 अतीत में एक झलक दिखलाता है जिसमें, छात्र शब्दों के साथ चित्रों के माध्यम से हमारे देश के इतिहास के बारे में जानेंगे।

बच्चे हमेशा इस तरह की सामग्री को पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें यह मजेदार लगता है। अध्याय के अंत में, छात्रों से पाठ पढ़ने के बाद प्रश्नों के उत्तर देने को कहें। इसके अलावा, अभ्यास अभ्यास प्रदान किए जाते हैं जो छात्रों को वाक्यों के उच्चारण को बदलने के लिए कहते हैं। इस अध्याय के अंत में मैकाविटी द मिस्ट्री कैट नामक एक कविता है जो बिल्लियों के रहस्यमय गुणों के बारे में बात करती है। अंत में दिए गए अभ्यासों में कुछ वर्णनात्मक प्रश्न हैं, रिक्त स्थानों की पूर्ति करें, सत्य और असत्य।

कक्षा 8 अंग्रेजी के कुछ मजेदार अध्याय

कक्षा 8 अंग्रेजी अध्याय 4 में बिपिन चौधरी की भूलने की बीमारी के बारे में जिक्र किया गया है। सत्यजीत रे की कहानी अप्रत्याशित रूप से समाप्त हो गई, साजिश से घिरे अनुभवी अधिकारियों को कुछ बहुत जरूरी मनोवैज्ञानिक राहत मिली, और यह हास्य की भावना है, आखिरकार। प्रत्येक इकाई के अंत में दिए गए बोधगम्य अभ्यासों के अलावा, अध्याय के अंत में कुछ वर्णनात्मक प्रश्न दिए गए हैं, रिक्त स्थान भरें, और कुछ पढ़ने और लिखने के अभ्यास हैं।

इस अध्याय के बाद द लास्ट डील नामक एक कविता आती है। यह काम की तलाश कर रहे लोगों के बारे में एक कविता है। अंत में, उसे एक लड़के ने काम पर रखा था। अध्याय 5 में बताया गया है कि अहलूवाला ने 1965 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की। चढ़ाई के दौरान उनके अनुभवों, चुनौतियों और भावनाओं के बारे में जानने के लिए इस अध्याय का उपयोग करें। अंत में दिए गए अभ्यासों में बोधगम्यता, लघु-उत्तरीय प्रश्न, रिक्त स्थान की पूर्ति, स्तंभों का मिलान और संज्ञाओं के सही रूप लिखना शामिल हैं।

कक्षा 8 अंग्रेजी में कौन सा अध्याय अधिक रुचिकर है?

कक्षा 8 अंग्रेजी हनीड्यू में कुछ कविताएँ छात्रों को अधिक रुचिकर लगती हैं। जैसे पहली कविता एक चींटी की कहानी बताती है जो गर्मियों में सर्दियों के लिए पर्याप्त भोजन जमा करने के लिए दिन-रात काम करती थी। दूसरी ओर, क्रिकेट गर्मियों में नाच-गाने से मनोरंजन करता है। क्रिकेट सर्दियों में भूखा मर जाता है क्योंकि यह गर्मियों में अपने समय और संसाधनों का उपयोग सर्दियों के लिए पर्याप्त भोजन जमा करने के लिए नहीं करता है। इससे हमें सदैव मेहनत करने की सीख मिलती है। इसी प्रकार तीसरी कविता मैकविटी नाम की बिल्ली के रहस्यमय गुणों के बारे में बताती है। इसकी प्रकार एक अन्य कविता काम की तलाश में एक आदमी के बारे में है। हालाँकि, अपनी खोज के दौरान, उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण सबक सीखना शुरू किया। कविता का केंद्रीय विषय यह है कि हमें शाश्वत सुख प्राप्त करने के लिए धन, सौंदर्य या शक्ति की आवश्यकता नहीं है। मासूमियत और स्वतंत्रता लोगों को संतुष्ट और खुश महसूस करा सकती है।

एनसीईआरटी कक्षा 8 अंग्रेजी समाधान के क्या लाभ हैं?

एनसीईआरटी का कक्षा 8 अंग्रेजी समाधान छात्र परीक्षा के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। 8वीं अंग्रेजी के लिए एनसीईआरटी समाधान के कई लाभ हैं। इससे छात्रों को अपना आधार मजबूत करने में मदद मिलेगी। छात्र परीक्षा में प्रश्नों के पैटर्न को समझ सकते हैं। इससे छात्रों की प्रतिक्रियात्मकता में सुधार होगा। छात्र पर्याप्त ज्ञान प्राप्त करेंगे और पाठ्यपुस्तक में निहित प्रत्येक विषय और अवधारणा की अपनी गहन समझ को बढ़ाएंगे। छात्र अध्यायों में प्रयुक्त नए शब्दों के अर्थ और अनुप्रयोग सीखेंगे। इससे छात्रों की शब्दावली और समझ में सुधार होगा। उनके भाषा कौशल में सुधार होगा, जिसका लाभ वे अंग्रेजी में बातचीत या लिखते समय उठा सकते हैं।

कक्षा 8 एनसीईआरटी अंग्रेजी समाधान के लिए तिवारी अकादमी उपयोगी क्यों है?

तिवारी अकादमी अनुभवी शिक्षकों की एक टीम के साथ काम करते हैं जो मुख्य विषयों में उच्च गुणवत्ता वाले ऑनलाइन निर्देश प्रदान करते हैं। आपको विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन विषयों में ट्यूटर प्रदान करते हैं जो आपके द्वारा अध्ययन के लिए चुनी गई कुछ अवधारणाओं को समझाने में मदद करते हैं। हमारी सेवाएं सभी छात्रों को अपना कार्यक्रम निर्धारित करने और उस समय अध्ययन करने की अनुमति देती हैं जो उनके लिए सबसे अच्छा काम करता है, दिन हो या रात। शिक्षक आपको सही मार्गदर्शन देते हैं जब आपको लगे कि आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है। बच्चे अपने घर पर आराम से कक्षाएं ले सकते हैं, और उनके प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया भी प्राप्त कर सकते हैं। तिवारी अकादमी के साथ, आप सहजता से अपने सीखने में अधिक मूल्य पाएंगे।