कक्षा 10 गणित अध्याय 10 एनसीईआरटी समाधान – वृत्त

नसरत सलूशन कक्षा 10 गणित अध्याय 10 वृत्त एनसीईआरटी समाधान व्यायाम एक्सरसाइज प्रश्नवाली अभ्यास 10.1 और 10.2 के सभी प्रश्नों के हल हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में यहाँ दिए गए हैं। प्रत्येक प्रश्न को चित्रों की सहायता से उचित प्रमेय का प्रयोग करके किया गया है। सभी प्रश्नों के हल पीडीएफ़ तथा विडियो दोनों ही प्ररूपों में उपलब्ध है। विध्यार्थी अपनी सुविधानुसार इसे प्रयोग करके इसका लाभ उठा सकते हैं। कक्षा 10 पाठ 10 वृत्त का सभी प्रश्नों को सीबीएसई सिलेबस 2022-2023 के अनुसार संशोधित किया गया है। विद्यार्थी कक्षा 10 गणित ऐप ऑफलाइन प्रयोग के लिए मुफ्त डाउनलोड करें।

10वीं गणित अध्याय 10 के समाधान यूपी, एमपी और राजकीय बोर्ड

दसवीं कक्षा के गणित अध्याय 10 के लिए एनसीईआरटी समाधान अँग्रेजी और हिंदी मीडियम में सभी प्रश्नावली सीबीएसई, यूपी बोर्ड के साथ ही एमपी बोर्ड के छात्रों के लिए वीडियो प्रारूप में निशुल्क उपलब्ध हैं। ये एनसीईआरटी समाधान सीबीएसई सत्र 2022-2023 के लिए फिर से तैयार किए गए हैं। छात्र ऑफ़लाइन उपयोग करने के लिए 10वीं गणित समाधान ऑफलाइन ऐप का प्रयोग कर सकते हैं। यूपी बोर्ड के छात्र अब अपनी परीक्षा के लिए एनसीईआरटी कितनों का उपयोग कर रहे हैं। इसप्रकार वे तिवारी अकादमी की वैबसाइट से कक्षा 10 गणित अध्याय 10 के लिए यूपी बोर्ड समाधान डाउनलोड कर सकते हैं।

कक्षा 10 गणित अध्याय 10 प्रश्नावली 10.1 समाधान विडियो

कक्षा 10 गणित अध्याय 10 की प्रश्नावली 10.1 और 10.2 के हल

कक्षा 10 गणित प्रश्नावली 10.1 में केवल चार प्रश्न हैं जोकि बहुत आसान हैं। प्रश्नावली 10.2 को करने से पहले हमें स्पर्शरेखा, जीवा और छेदक रेखा के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। यदि किसी वृत्त के तल में खींची गई रेखा वृत्त को एक और केवल एक बिंदु में काटती है, तो वह रेखा वृत्त की स्पर्शरेखा कहलाती है और वह रेखा जिस बिंदु पर वृत्त को काटती है उसे स्पर्श बिंदु कहा जाता है। प्रश्नवाली 10.2 में कुल 13 प्रश्न हैं। लगभग प्रत्येक प्रश्न महत्वपूर्ण हैं और अक्सर बोर्ड परीक्षा में पूछा जाता है।

कक्षा 10 गणित अध्याय 10 प्रश्नावली 10.2 समाधान विडियो

प्रश्न पूंछो और उत्तर दो

तिवारी अकादमी की सभी सामग्री बिना किसी लॉगिन या पंजीकरण के उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। यदि आपको कोई प्रश्न पूछना हो तो चर्चा मंच (डिस्कशन) पर जाएँ और अपना प्रश्न पूछें अथवा और के प्रश्नों के उत्तर दे कर उनकी सहता करें। हम यहां आपकी सहायता के लिए उपलब्ध हैं। यदि तिवारी अकादमी की सामग्री के उपयोग के दौरान किसी को कठिनाई हो रही है, तो कृपया मदद के लिए हमसे संपर्क करें।