कक्षा 9 गणित एनसीईआरटी समाधान

नसरत सलूशन कक्षा 9 गणित एनसीईआरटी समाधान शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए विद्यार्थी यहाँ से निशुल्क प्राप्त करें। यहाँ 9वीं कक्षा के एनसीईआरटी समाधान अनुभवी शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए हैं जिन्हें समझना बेहद सरल है। ये नवीं कक्षा के गणित के समाधान सीबीएसई सिलैबस 2021-2022 के अनुसार संशोधित किए गए हैं ताकि विद्यार्थी नवीनतम पाठ्यक्रम का उपयोग कर सकें। कक्षा 9 एनसीईआरटी समाधान ऐप मुफ्त डाउनलोड करें।

कक्षा 9 गणित समाधान सीबीएसई प्रथम तथा द्वितीय सत्र के लिए

कक्षा 9 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान सत्र 2021-2022

अध्याय 1:संख्या पद्धति
अध्याय 2:बहुपद
अध्याय 3:निर्देशांक ज्यामिति
अध्याय 4:दो चरों वाले रैखिक समीकरण
अध्याय 5:यूक्लिड की ज्यामिति का परिचय
अध्याय 6:रेखाएँ और कोण
अध्याय 7:त्रिभुज
अध्याय 8:चतुर्भुज
अध्याय 9:समांतर चतुर्भुजों और त्रिभुजों के क्षेत्रफल
अध्याय 10:वृत
अध्याय 11:रचनाएँ
अध्याय 12:हीरोन का सूत्र
अध्याय 13:पृष्ठीय क्षेत्रफल और आयतन
अध्याय 14:सांख्यिकी
अध्याय 15:प्रायिकता

कक्षा 9 गणित प्रथम सत्र के लिए मूल्याङ्कन योजना

अध्याय अंक
पाठ 1: संख्या पद्धति08
पाठ 3: निर्देशांक ज्यामिति04
पाठ 4: दो चरों वाले रैखिक समीकरण05
पाठ 6: रेखाएँ और कोण और पाठ 7: त्रिभुज13
पाठ 12: हीरोन का सूत्र04
पाठ 14: सांख्यिकी06
कुल योग 40
आंतरिक मूल्याङ्कन 10
प्रथम सत्र के कुल अंक50

कक्षा 9 गणित द्वितीय सत्र के लिए मूल्याङ्कन योजना

अध्याय अंक
पाठ 2: बहुपद12
पाठ 8: चतुर्भुज, पाठ 10: वृत और पाठ 11: रचनाएँ15
पाठ 13: पृष्ठीय क्षेत्रफल और आयतन09
पाठ 15: प्रायिकता04
कुल योग 40
आंतरिक मूल्याङ्कन10
द्वितीय सत्र के कुल अंक50

कक्षा 9 गणित समाधान एनसीईआरटी 2021-2022

कक्षा 9 गणित के हल नवीनतम पाठ्यक्रम को ध्यान में रखकर बनाया गया है। कक्षा 9 के अधिकांश छात्रों को गणित के प्रश्न हल करते समय समस्या आती है और इसलिए हम 9वीं गणित के प्रश्नों को हल करने के आसान और प्रभावी चरणों की खोज कर रहे हैं। यदि आप कक्षा 9 गणित उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड – प्रयागराज) एनसीईआरटी समाधान की खोज कर रहे हैं, तो चिंता न करें, सभी अध्यायों के लिए कक्षा 9 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान यहाँ से प्राप्त करें। ये समाधान गणित के प्रश्नों को समझने तथा परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करने में आपकी बहुत मदद करेंगे। इनसे आप क्लास 9 मैथ्स एनसीईआरटी सॉल्यूशंस को हल करते समय विभिन्न अवधारणाओं के बारे में जान सकते हैं, जो आपके लिए उच्च कक्षाओं में उपयोगी होंगे।

नवीं की गणित के नवीनतम पाठ्यक्रम का समाधान

एनसीईआरटी पुस्तक के सिलेबस के आधार पर शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के लिए कक्षा 9 की गणित समाधान यहाँ से प्राप्त करें। आपको बस केवल नवीं कक्षा के अध्याय के नाम पर क्लिक करके सीखने की शुरुआत करनी होगी। आप चाहें तो कक्षा 9 गणित एनसीईआरटी समाधान के लिए तिवारी अकादमी ऑफ़लाइन ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं और कहीं भी ऑफ़लाइन सभी समाधान देख सकते हैं। तिवारी अकादमी की वेबसाइट पर कक्षा 9 गणित पीडीएफ के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों एनसीईआरटी समाधान प्राप्त करने की सुविधा है। और आप इन पीडीएफ़ को अपने दोस्त को भी शेयर कर सकते हैं।

एनसीईआरटी कक्षा 9 गणित सभी अध्याय

कक्षा 9 एनसीईआरटी गणित की पाठ्यपुस्तक में कुल 15 अध्याय हैं जो सात इकाइयों में विभाजित हैं। 9वीं कक्षा के लिए एनसीईआरटी गणित समाधान तार्किक सोच कौशल विकसित करता है ताकि छात्रों को अवधारणा स्पष्ट होने के बाद सभी प्रश्नों को हल करने के लिए एक सही रास्ता मिल जाए। यहाँ छात्रों को ऑनलाइन शिक्षण सामग्री भी प्रदान किए जाते हैं और छात्रों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे एनसीईआरटी एक्जम्पलर क्लास 9 गणित समाधान का अभ्यास अवश्य करें ताकि वार्षिक परीक्षा में प्रश्न पैटर्न का अंदाजा लगाया जा सके। एनसीईआरटी गणित कक्षा 9 की पाठ्यपुस्तक में अध्याय संख्या प्रणाली, बहुपद, यूक्लिड ज्यामिति, त्रिभुज, चतुर्भुज, समांतर चतुर्भुज, हीरोन का सूत्र, क्षेत्रफल और आयतन, सांख्यिकी, प्रायिकता आदि का परिचय है।

कक्षा 9 गणित के सभी समाधान का आसान तरीका

जो छात्र कठिन कक्षा 9 गणित के प्रश्नों को हल करने में परेशानी का सामना कर रहे हैं, वे 9वीं के इन समाधानों को, जो कि सर्वश्रेष्ठ समाधान में से एक हैं, प्राप्त कर सकते हैं। पाठ्यक्रम में कुल 15 अध्याय हैं। यहाँ सभी समाधानों को चरण दर चरण अच्छी तरह से हल किया गया है ताकि छात्रों को कोई दिक्कत न हो और वे आगामी कक्षा के गणित के पाठ्यक्रम को भी आसानी से समझ सकें। यह आपके मौलिक ज्ञान को स्पष्ट और दक्षता का निर्माण करता है।

कक्षा 9 गणित का सबसे कठिन अध्याय कौन सा है?

9वीं कक्षा के गणित में कुल 15 अध्याय हैं। जिनमें से अधिकतर पाठ समझने या अभ्यास के लिए सरल हैं। जिन विद्यार्थियों को ज्यामिति कठिन लगती है उनके लिए कक्षा 9 गणित एनसीईआरटी पुस्तक के अध्याय 9 और 10 कुछ कठिन हो सकते हैं परंतु यदि किसी विद्यार्थी को बीजगणित कठिन लगता है तो उनके लिए अध्याय 2 बहुपद कठिन होगा। अधिकतर विद्यार्थियों को अध्याय 13 पृष्ठीय क्षेत्रफल और आयतन कठिन लगता है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा सूत्र और गणनाएँ हैं।

क्या कक्षा 9 गणित में 100 प्रतिशत अंक लाना आसान है?

कक्षा 9 गणित ही नहीं बल्कि किसी भी कक्षा का छात्र यदि गणित विषय में अधिकतम अंक लाना चाहता है तो उसे गणित पाठ्यपुस्तक के प्रत्येक प्रश्न को स्वयं हल करके अभ्यास करना होता है। यदि विद्यालय में एनसीईआरटी की पुस्तकें पढ़ाई जाती हैं तो छात्र एनसीईआरटी पुस्तक तथा एनसीईआरटी एक्सेम्प्लार दोनों का ही अच्छी तरह से अभ्यास करके 9वीं कक्षा के गणित में आसानी से 100% अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। जिस अध्याय को विद्यार्थी एक बार कर चुका, उसे कुछ समय बाद पुनः अभ्यास करता रहे ताकि नया सीखने के साथ-साथ पुराना भी स्मरण रहे और पूरे पाठ्यक्रम की पुनरावृति में कम से कम समय लगे।

नवीं कक्षा गणित में कौन-कौन से अध्यायों में आसानी से अंक प्राप्त करना आसान है?

कक्षा 9 गणित में पहले 6 अध्यायों के साथ-साथ अध्याय 11, 14 और 15 काफी आसान माने जाते हैं क्योंकि इन पाठों को समझने में विद्यार्थियों को कम से कम दिक्कत आती है। यदि कक्षा 9 के किसी विद्यार्थी को कम समय में गणित विषय में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होना हो तो वह पहले ऊपर बनाए गए अध्यायों को अच्छी तरह करें उसके बाद ही कोई अन्य अध्याय शुरू करे। कक्षा 9 गणित के इन अध्यायों का अभ्यास करने में अन्य अध्यायों की अपेक्षा समय भी कम लगता है और अंक भी अधिक आते हैं।

कक्षा 9 गणित विषय के साथ अन्य विषयों का सामंजस्य किस प्रकार बनाएँ?

कक्षा 9 के अधिकतर विद्यार्थियों को गणित एक कठिन विषय लगता है क्योंकि इसमें लगातार अभ्यास की आवश्यकता पड़ती है। यदि किसी प्रश्नावली को एक बार पूरी तरह से हल करके समझ लें और कई दिनों तक उसका पुनः अभ्यास न करें तो हम उसे लगभग पूरा ही भूल जाते हैं। अतः विद्यार्थी को अन्य विषयों के साथ-साथ गणित विषय को भी प्रतिदिन अपनी अध्ययन की समय सारणी में शामिल करना अति आवश्यक है। रोज कम से कम 30 प्रतिशत समय गणित विषय के लिए भी अवश्य होना चाहिए।