कक्षा 5 के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें

कक्षा 5 के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें सभी विषयों के लिए हिंदी और अंग्रेजी मीडियम में किताब सत्र 2022-2023 के लिए संशोधित रूप में यहाँ से पीडीएफ डाउनलोड करें। कक्षा 5 में एनसीईआरटी की हिंदी – रिमझिम भाग 5, अंग्रेजी – मेरीगोल्ड 5, ईवीएस – पर्यावरण अध्ययन आस पास तथा गणित – गणित का जादू भाग 5 पुस्तकें हैं।
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 5 हिंदी
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 5 अंग्रेजी
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 5 गणित (हिंदी मीडियम)
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 5 गणित (अंग्रेजी मीडियम)
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 5 ईवीएस (हिंदी मीडियम)
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 5 ईवीएस (अंग्रेजी मीडियम)

कक्षा 5 के लिए हिंदी और अंग्रेजी मीडियम एनसीईआरटी की किताबें

कक्षा 5 के लिए एनसीईआरटी की किताबें हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में यहाँ दी गई हैं, ताकि छात्र अपने माध्यम के अनुसार पुस्तकें सुगमता से प्राप्त कर सकें। एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 5 के छात्रों को अवधारणाओं को उचित तरीके से समझने में भी मदद करती हैं। एनसीईआरटी (https://ncert.nic.in/) कक्षा 5 की किताबें इस विषय विशेषज्ञों द्वारा लिखी गई हैं, इसलिए ये पुस्तकें विद्यार्थियों को 5वीं कक्षा में पढ़ाए जाने वाले विषयों में महारत हासिल करने में मदद करेंगी। एनसीईआरटी की किताबें छात्रों को परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने में भी मदद करती हैं। एनसीईआरटी 5वीं कक्षा की किताबें हर छात्र के पास ऑनलाइन या पुस्तक के रूप में होनी ही चाहिए, ताकि वे इसका समुचित लाभ उठा सकें।
पाठ 1: राख की रस्सी
पाठ 2: फसलों के त्योहार
पाठ 3: खिलौनेवाला
पाठ 4: नन्हा फनकार
पाठ 5: जहाँ चाह वहाँ राह
पाठ 6: चिट्ठी का सफ़र
पाठ 7: डाकिए की कहानी, कुँवरसिंह की जुबानी
पाठ 8: वे दिन भी क्या दिन थे
पाठ 9: एक माँ की बेबसी
पाठ 10: एक दिन की बादशाहत
पाठ 11: चावल की रोटियाँ
पाठ 12: गुरु और चेला
पाठ 13: स्वामी की दादी
पाठ 14: बाघ आया उस रात
पाठ 15: बिशन की दिलेरी
पाठ 16: पानी रे पानी
पाठ 17: छोटी-सी हमारी नदी
पाठ 18: चुनौती हिमालय की

कक्षा 5 के सभी विषयों के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें

कक्षा 5 में कुल 4 विषयों में एनसीईआरटी पुस्तकें उपलब्ध हैं। ये विषय हैं – हिंदी, अंग्रेजी, गणित तथा ईवीएस या पर्यावरण अध्ययन। ये एनसीईआरटी किताब 5वीं कक्षा के छात्रों के लिए उनके पसंदीदा विषयों के बारे में आसान तरीके से सीखने में मदद करने के लिए एक आदर्श संसाधन है। यह पुस्तक प्रत्येक छात्र के लिए प्रत्येक नए विषय को खूबसूरती से प्रस्तुत करती है ताकि वे प्रत्येक अध्याय के सभी विषयों को आसानी से सीख सकें। पुस्तक में कहानियों और कविताओं को सुन्दर चित्रों के माध्यम से दिखाया गया है जो छात्रों की रूचि पढने में बनाये रखती है।

एनसीईआरटी कक्षा 5 की किताबें एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित की जाती हैं। इन पुस्तकों का उपयोग पूरे भारत के स्कूलों में किया जाता है। मेरीगोल्ड भाग 5 कक्षा 5 में अंग्रेजी की पुस्तक है। इस पुस्तक की कहानियों का सार और पश्नो के उतर छात्र तिवारी अकादमी से डाउनलोड करके आसानी से पढ़ सकते हैं। ऐसे पढ़ने से आप कहानियों और कविताओं का आनंद भी ले पाएंगे और प्रश्नों के उत्तर पढ़ उन्हें परीक्षा में लिख भी पाएंगे।

कक्षा 5 के पाठ्यक्रम के अनुसार एनसीईआरटी किताबें

एनसीईआरटी कक्षा 5 की किताबें चित्र, चार्ट और आरेखों का उपयोग करके लिखी जाती हैं ताकि सामग्री को समझने में आसानी हो तथा विषयों और अवधारणाओं को आकर्षक तरीके से प्रस्तुत किया जा सके। देश के अधिकतर विद्यालयों में इन विषयों को सभी अवधारणाओं और सूत्रों के साथ पढ़ाया जाता है। कक्षा 5 की एनसीईआरटी की किताबें, पाठ्यपुस्तकों द्वारा सिखाई गई अवधारणाओं को समझने का एक शानदार तरीका हैं। 5वीं कक्षा के लिए एनसीईआरटी की किताबें छात्रों के लिए पाठ्यपुस्तकों के सभी अध्यायों के भाव को समझाकर प्रस्तुत की गई हैं। अवधारणाओं को समझने और उन्हें आसानी से याद रखने का एक आसान साधन एनसीईआरटी पुस्तकें हैं।
अध्याय 1: मछली उछली
अध्याय 2: कोण और आकृतियाँ
अध्याय 3: कितने वर्ग?
अध्याय 4: हिस्से और पूरे
अध्याय 5: क्या यह एक जैसा दिखता है?
अध्याय 6: मैं तेरा गुणनखंड, गुणज तू मेरा
अध्याय 7: क्या तुम पैटर्न देख सकते हो?
अध्याय 8: नक्शा
अध्याय 9: डिब्बे और स्कैच
अध्याय 10: दसवाँ और सौवाँ भाग
अध्याय 11: क्षेत्रफल और घेरा
अध्याय 12: स्मार्ट चार्ट
अध्याय 13: गुणा और भाग करने के तरीके
अध्याय 14: कितना बड़ा? कितना भारी?

कक्षा 5 की एनसीईआरटी की किताब की सरल व्याख्या

एनसीईआरटी कक्षा 5 की किताबें छात्रों को अपनी पढ़ाई में विश्वास हासिल करने में मदद करेंगी। छात्रों के लिए अपने पसंदीदा विषय में किसी भी विषय का अध्ययन करने के लिए एक एनसीईआरटी पुस्तकें आदर्श संसाधन हैं। एनसीईआरटी की मदद से पांचवीं कक्षा के सभी विषय छात्र अपने घर पर रहकर पढ़ और समझ सकते हैं क्योंकि तिवारी अकादमी पर इन सभी अभ्यासों और अवधारणाओं की बहुत बारीकी से व्याख्या की गयी है। यह व्याख्या वास्तविक तथ्यों से परिपूर्ण तथा सरल है। कक्षा 5 की एनसीईआरटी की किताबें पूरे भारतवर्ष में शिक्षकों द्वारा उच्च मूल्यांकन की जाती हैं। छात्रों के अभिभावक भी एनसीईआरटी की सरल और स्पष्ट शिक्षण शैली की सराहना करते हैं। कक्षा 5 एनसीईआरटी की पुस्तकें विद्यार्थियों को बिना किसी परेशानी के प्रत्येक अध्याय का स्पष्ट भाव प्रदान करती हैं।
पाठ 1: कैसे पहचाना चींटी ने दोस्त को?
पाठ 2: कहानी सँपेरों की
पाठ 3: चखने से पचने तक
पाठ 4: खाएँ आम बारहों महीने!
पाठ 5: बीज, बीज, बीज
पाठ 6: बूँद-बूँद, दरिया-दरिया…
पाठ 7: पानी के प्रयोग
पाठ 8: मच्छरों की दावत?
पाठ 9: डायरी: कमर सीधी, ऊपर चढ़ो!
पाठ 10: बोलती इमारतें
पाठ 11: सुनीता अंतरिक्ष में
पाठ 12: खत्म हो जाए तो…?
पाठ 13: बसेरा ऊँचाई पर
पाठ 14: जब धरती काँपी
पाठ 15: उसी से ठंडा उसी से गर्म
पाठ 16: कौन करेगा यह काम?
पाठ 17: फाँद ली दिवार
पाठ 18: जाएँ तो जाएँ कहाँ
पाठ 19: किसानों की कहानी – बीज की जुबानी
पाठ 20: किसके जंगल?
पाठ 21: किसकी झलक? किसकी छाप?
पाठ 22: फिर चला काफ़िला

कक्षा 5 के लिए एनसीईआरटी पुस्तकें और समाधान

कक्षा 5 की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र पाठ्यपुस्तकों में सिखाई गई अवधारणाओं को आसानी से सीखने के लिए यहाँ दिए गए प्रश्नों तथा उनके हल और उत्तर की मदद से मुफ्त में ले सकते हैं। छात्र अपने पसंदीदा विषयों की तैयारी के लिए एनसीईआरटी कक्षा 5 की पुस्तकों के समाधान निशुल्क उपयोग कर सकते हैं। ये पुस्तके हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में उपलब्ध हैं ताकि जिन छात्रों को एक भाषा में समझने में कठिनाई हो रही है वे अनुवाद का संदर्भ लेकर इसे आसानी से समझ सकें। यह भाषा अवरोध के कारण बीच में आने वाली बाधा को दूर करेगा। एनसीईआरटी कक्षा 5 की किताबें कई प्रतियोगी परीक्षाओं और पाठ्यक्रमों की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक उपयोगी संदर्भ के रूप में भी काम करती हैं।
कक्षा 5 के लिए हिंदी एनसीईआरटी समाधान
कक्षा 5 के लिए अंग्रेजी एनसीईआरटी समाधान
कक्षा 5 के लिए गणित एनसीईआरटी समाधान
कक्षा 5 के लिए अंग्रेजी ग्रामर
कक्षा 5 के लिए हिंदी व्याकरण
कक्षा 5 के लिए सामान्य ज्ञान

कक्षा 5 के लिए एनसीईआरटी की किताबें कहा से डाउनलोड करें?

कक्षा 5 के लिए एनसीईआरटी पुस्तकों के पीडीएफ संस्करण कई वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं। तिवारी अकादमी जैसी कई डिजिटल शिक्षा साइटें हैं जो 5वीं के लिए एनसीईआरटी की किताबें ऑनलाइन उपलब्ध कराती हैं। छात्र सावधानी से केवल नए सत्र की पुस्तकें ही डाउनलोड करें। नए सत्र की पुस्तकें एनसीईआरटी की औपचारिक वेबसाइट पर निशुल्क डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं। तिवारी अकादमी नवीनतम एनसीईआरटी पीडीएफ पुस्तकों तथा उनके समाधान का विश्वसनीय स्रोत है।

पाँचवीं कक्षा की परीक्षा में उत्तम प्रदर्शन में एनसीईआरटी पुस्तकें किस प्रकार सहायक हैं?

कक्षा 5 तक छात्र अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी करते हैं और इसके बाद माध्यमिक विद्यालय कार्यक्रम में पदार्पण करते हैं। इसलिए, कक्षा 5 की सभी अवधारणाओं में विभिन्न प्रकार की समस्याओं को हल करने के बाद ही छात्र माध्यमिक विषयों को आसानी से समझ पायेगा। एनसीईआरटी पुस्तकों की मदद से छात्र वार्षिक परीक्षा के लिए अपने आप को अच्छी तरह से तैयार करके सहजता से अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं। एनसीईआरटी पुस्तकें तथा उनके समाधान कक्षा 5 में छात्रों को एक बेहतर अध्ययन प्रणाली प्रदान करते हैं। ऑफ़लाइन अध्ययन के लिए इन सभी पुस्तकों का पीडीएफ भी प्राप्त किया जा सकता है।

कक्षा 5 के लिए एनसीईआरटी की कौन-कौन सी पुस्तकें हैं?

अनुसंधान और शिक्षा के उद्देश्य से एनसीईआरटी कक्षा 5 के लिए कुल चार विषयों की पुस्तकें उपलब्ध कराती है। कक्षा 5 में हिंदी की पुस्तक रिमझिम भाग 5 है तो अंग्रेजी की पुस्तक मेरीगोल्ड पार्ट 5 है। अन्य कक्षाओं की भांति ही कक्षा 5 में भी गणित की पाठ्यपुस्तक है जिसका नाम गणित का जादू भाग 5 है। इसके अतिरिक्त कक्षा 5 में एक पुस्तक और है जो छात्रों को पर्यावरण के बारे में अध्ययन प्रदान करती है। कक्षा 5 में ईवीएस अर्थात पर्यावरण अध्ययन की पुस्तक का नाम आस पास भाग है। एनसीईआरटी कक्षा 5 की किताबें सीबीएसई बोर्ड द्वारा परीक्षाओं के लिए तैयार की जाती हैं और इसलिए बोर्ड के पाठ्यक्रम का पालन करती हैं। इन पुस्तकों के डिजिटल संस्करण एनसीईआरटी कक्षा 5 पुस्तकों के रूप में एनसीईआरटी की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।