कक्षा 12 गणित एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 12 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान (नसरत सलूशन क्लास १२) हिंदी माध्यम तथा अंग्रेजी मीडियम में शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए विद्यार्थी यहाँ से प्राप्त कर सकते है। 12वीं कक्षा गणित के प्रत्येक अध्याय में दी गई अभ्यास प्रश्नावली तथा विविध प्रश्नावली के हल विस्तार से पीडीऍफ़ तथा विडियो के रूप में दिए गए हैं। विद्यार्थी कक्षा 12 गणित समाधान ऐप के माध्यम से भी इन सभी सलूशन को प्राप्त कर सकता है। 12वीं गणित का यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर निशुल्क उपलब्ध है।

अध्याय 1:संबंध एवं फलन
अध्याय 2:प्रतिलोम त्रिकोणमितीय फलन
अध्याय 3: आव्यूह
अध्याय 4: सारणिक
अध्याय 5:सांतत्य तथा अवकलनीयता
अध्याय 6:अवकलज के अनुप्रयोग
अध्याय 7:समाकलन
अध्याय 8:समाकलनों के अनुप्रयोग
अध्याय 9:अवकल समीकरण
अध्याय 10:सदिश बीजगणित
अध्याय 11:त्रि-विमीय ज्यामिति
अध्याय 12:रैखिक प्रोग्रामन
अध्याय 13: प्रायिकता

कक्षा 12 के गणित विषय के लिए एनसीईआरटी समाधान

प्रथम सत्र के लिए मूल्याङ्कन योजना

अध्याय अंक
अध्याय 1: संबंध एवं फलन और अध्याय 2: प्रतिलोम त्रिकोणमितीय फलन08
अध्याय 3: आव्यूह और अध्याय 4: सारणिक10
अध्याय 5: सांतत्य तथा अवकलनीयता और अध्याय 6: अवकलज के अनुप्रयोग17
अध्याय 12: रैखिक प्रोग्रामन05
कुल योग 40
आंतरिक मूल्याङ्कन 10
प्रथम सत्र के कुल अंक 50

द्वितीय सत्र के लिए मूल्याङ्कन योजना

अध्याय अंक
अध्याय 7: समाकलन, अध्याय 8: समाकलनों के अनुप्रयोग और अध्याय 9: अवकल समीकरण18
अध्याय 10: सदिश बीजगणित और अध्याय 11: त्रि-विमीय ज्यामिती14
अध्याय 13: प्रायिकता08
कुल योग 40
आंतरिक मूल्याङ्कन 10
द्वितीय सत्र के कुल अंक 50

विद्यार्थी कक्षा 12 गणित के सभी अध्यायों के प्रश्नों के हल शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए यहाँ से निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। 12वीं गणित के अध्याय 1 से 13 तक के सभी अभ्यासों के हल सरल भाषा में विस्तृत रूप से समझाया गया है। जिन विद्यार्थियों को पीडीऍफ़ समाधान से समझने में दिक्कत हो रही हो, वे विडियो समाधान का प्रयोग करके प्रत्येक प्रश्न को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

कक्षा 12 गणित के प्रश्नों के हल करने का तरीका

न केवल 12वीं कक्षा में, बल्कि सभी कक्षाओं में, गणित के प्रश्नों को, बिना किसी की मदद लिए, पहले स्वयं हल करके देखें। प्रश्न का हल न आने पर भी तरीका बदल कर बार-बार प्रयास करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे लगभग सभी प्रश्न हल होने लगते हैं और पूरा अध्याय आसान लगने लगता है। प्रत्येक अभ्यास की पुनरावृति समय-समय पर करते रहना चाहिए। प्रत्येक अध्याय की विविध प्रश्नावली के प्रश्न बोर्ड परिक्षाओं के साथ-साथ स्कूल में होने वाली परिक्षाओं के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।

कक्षा 12 गणित का अध्ययन सरलता से किस प्रकार किया जा सकता है?

कक्षा 12 गणित में प्रत्येक अध्याय में कुछ प्रश्नावली अभ्यास के लिए दी गई हैं, जो उस पाठ की अलग अलग विषयों पर आधारित हैं। पाठ के अंत में विविध प्रश्नावली है जिसके प्रश्न सभी प्रश्नावली के प्रश्नों के सार पर आधारित हैं। सभी प्रश्नावली अच्छी तरह से करने के बाद, विद्यार्थी विविध प्रश्नावली के प्रश्नों को (बिना किसी की मदद लिए) स्वयं हल करें। यदि कोई प्रश्न न आए तो पहले यह पता करे कि इस प्रश्न का आधार कौन सी प्रश्नावली है। ऐसा करने से संभवता वह प्रश्न आ की संभावना बढ़ जाती है। विविध प्रश्नावली के प्रत्येक प्रश्न को स्वयं करने से अध्याय के प्रत्येक प्रश्न को हल करने का आत्मविश्वास आ जाता है, जिससे हम परीक्षा में पूंछे गए प्रश्नों का हल आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

कक्षा 12 गणित एनसीईआरटी पुस्तक का कौन सा अध्याय सबसे कठिन है?

12वीं गणित एनसीईआरटी की किताब में कुल 13 अध्याय हैं। जिनमें से अध्याय 6 और 7 सबसे बड़े हैं और साथ ही साथ सबसे कठिन भी माने जाते हैं। अध्याय 6 में कुल पाँच प्रश्नावली हैं और प्रत्येक प्रश्नावली एक अलग टॉपिक पर आधारित है। प्रश्नावली 6.3 और 6.5 को हल करने में विद्यार्थिओं को अक्सर दिक्कत आती है। जबकि अध्याय 7 में विविध प्रश्नावली को मिलकर कुल 12 प्रश्नावली हैं। अध्याय 7 समाकलन वैसे तो कठिन नहीं है परन्तु इसे याद रखने के लिए बार बार इसका अभ्यास करते रहना पड़ता है, जिसके कारण इस अध्याय में आत्मविश्वास प्राप्त करने में काफी समय लग जाता है।

क्या सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए कक्षा 12 गणित एनसीईआरटी पुस्तक पर्याप्त है?

यदि कोई विद्यार्थी कक्षा 12 में गणित की तैयारी केवल एनसीईआरटी पुस्तक के माध्यम से करता है तो भी वह 90% से अधिक अंक आसानी से ला सकता है। कक्षा 12 गणित की एनसीईआरटी पुस्तक में दिए गए उदाहरण, प्रश्नावली के प्रश्न तथा विविध प्रश्नावली के प्रश्नों को हल करके कोई भी विद्यार्थी परिक्षाओं में उत्तम अंक आसानी से अर्जित कर सकता है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में पूंछे गए प्रश्नों के तरीके को समझने के लिए पिछले वर्षों के बोर्ड प्रश्न पत्रों का भी अध्ययन करना चाहिए।

कक्षा 12 गणित में 100% अंक कैसे प्राप्त किए जा सकते हैं?

यदि विद्यार्थी चाहे तो केवल कक्षा 12 गणित की एनसीईआरटी पुस्तक को पढ़कर आसानी से 80 प्रतिशत से अधिक अंक ला सकता है। यदि 90% या इससे अधिक अंक प्राप्त करना है तो एनसीईआरटी एक्सेम्प्लर पुस्तक का भी अभ्यास करना चाहिए। एनसीईआरटी एक्सेम्प्लर में से प्रत्येक वर्ष सीबीएसई परीक्षा में प्रश्न पूंछे जाते हैं। परन्तु 100% अंक लाने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थिओं को एनसीईआरटी, एक्सेम्प्लर के साथ साथ पिछले पाँच वर्षों के दौरान बोर्ड में पूंछे गए प्रश्नों का भी अभ्यास करना होगा।