कक्षा 9 एनसीईआरटी समाधान

छात्र एवं छात्राएँ कक्षा 9 एनसीईआरटी समाधान सभी विषयों के लिए यहाँ से निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। नवीं कक्षा एनसीईआरटी सलूशन विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण है तथा छात्रों को अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षाओं में अच्छे प्रतिशत लाने में मदद करते हैं। कक्षा 9 सभी विषयों के लिए यूपी बोर्ड समाधान तथा एमपी बोर्ड समाधान भी आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। कक्षा 9 एनसीईआरटी समाधान ऐप निशुल्क डाउनलोड करें।

कक्षा 9 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान सत्र 2021-2022

अध्याय 1:संख्या पद्धति
अध्याय 2:बहुपद
अध्याय 3:निर्देशांक ज्यामिति
अध्याय 4:दो चरों वाले रैखिक समीकरण
अध्याय 5:यूक्लिड की ज्यामिति का परिचय
अध्याय 6:रेखाएँ और कोण
अध्याय 7:त्रिभुज
अध्याय 8:चतुर्भुज
अध्याय 9:समांतर चतुर्भुजों और त्रिभुजों के क्षेत्रफल
अध्याय 10:वृत
अध्याय 11:रचनाएँ
अध्याय 12:हीरोन का सूत्र
अध्याय 13:पृष्ठीय क्षेत्रफल और आयतन
अध्याय 14:सांख्यिकी
अध्याय 15:प्रायिकता

कक्षा 9 एनसीईआरटी समाधान सभी विषय

कक्षा 9 गणित, विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान के कठिन पाठ्यक्रम को भी आसान तरीके से यहाँ से समझ सकते हैं। कई बार छात्र कुछ प्रश्नों को समझने में कठिनाई महसूस करते हैं या समझने में भ्रमित हो जाते हैं। यहाँ प्रत्येक प्रश्न को आसान शब्दों में विस्तार से समझाया गया है। पीडीएफ तथा विडियो दोनों ही प्रकार के समाधान उपलब्ध हैं। उतरोत्तर कक्षाओं में कोई परेशानी न हो इसके लिए आपको उनकी सीबीएसई 9 परीक्षाओं में अच्छी तैयारी और प्रदर्शन करने की आवश्यकता है।

कक्षा 9 के लिए ये विषय वार एनसीईआरटी सलूशन सभी सीबीएसई तथा राजयकीय बोर्ड के छात्रों के लिए फायदेमंद हैं, इसके साथ वे वार्षिक परीक्षा में अधिक अंक भी प्राप्त कर सकते हैं। संबंधित विषय के शिक्षकों की एक टीम कक्षा 9 के लिए एनसीईआरटी समाधान तैयार तथा उसे संशोधित करती है।

कक्षा 9 विज्ञान एनसीईआरटी समाधान सत्र 2021-2022 के लिए

अध्याय 1:हमारे आस – पास के पदार्थ
अध्याय 2:क्या हमारे आस – पास के पदार्थ शुद्ध हैं
अध्याय 3:परमाणु एवं अणु
अध्याय 4:परमाणु की संरचना
अध्याय 5:जीवन की मौलिक इकाई
अध्याय 6:ऊतक
अध्याय 7:जीवों में विविधता
अध्याय 8:गति
अध्याय 9:बल तथा गति के नियम
अध्याय 10:गुरुत्वाकर्षण
अध्याय 11:कार्य तथा ऊर्जा
अध्याय 12:ध्वनि
अध्याय 13:हम बीमार क्यों होते हैं
अध्याय 14:प्राकृतिक संपदा
अध्याय 15:खाद्य संसाधनों में सुधार

कक्षा 9 समाधान एनसीईआरटी 2021-2022

नवीं कक्षा के सीबीएसई एनसीईआरटी समाधान को इस प्रकार से समझाया गया है कि कक्षा 9 के छात्र छात्राएँ इसे आसानी से समझ सकें। यूपी बोर्ड हाई स्कूल में, छात्र कक्षा 9 गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और अंग्रेजी के लिए एनसीईआरटी पाठ्य पुस्तकों का उपयोग कर रहे हैं। इसलिए, यहां वे हिंदी माध्यम और अंग्रेजी माध्यम में 9 वीं कक्षा के विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान – इतिहास, भूगोल तथा नागरिक शस्त्र और अंग्रेजी विषय के लिए यूपी बोर्ड समाधान डाउनलोड कर सकते हैं।

सभी विषयों की कक्षा 9 एनसीईआरटी समाधान – पीडीएफ़ तथा विडियो

कक्षा 9 पीडीएफ के लिए प्रत्येक विषय के एनसीईआरटी समाधान निशुल्क उपलब्ध हैं। एनसीईआरटी कक्षा 9 समाधान छात्रों को उनकी सभी परीक्षाओं की तैयारी में भी मदद करता है। ये समाधान सभी विषयों के प्रत्येक अध्याय को सरल और आसानी से समझते हुए बनाए गए हैं। आप सभी विषयों की एनसीईआरटी कक्षा 9 गणित, विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान की पुस्तकों के लिए समाधान यहाँ से निशुल्क पा सकते हैं। सभी समाधान मानक पाठ्यपुस्तकों के अनुसार हैं जो सीबीएसई छात्रों के लिए निर्धारित हैं और सीबीएसई सिलेबस 2021-2022 पर आधारित हैं। जो छात्र सभी विषयों के समाधान खोजने के लिए चिंतित हैं, वे तिवारी अकादमी से सभी कक्षा 9 विषयों के लिए ऑफ़लाइन और ऑनलाइन समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

कक्षा 9 के अध्ययन में एनसीईआरटी समाधान का प्रयोग कितना महत्वपूर्ण है?

कक्षा 9 में पढ़ते समय, हम अक्सर कुछ बिन्दुओं पर अटक जाते हैं या भ्रमित हो जाते है जैसे कि किया गया प्रश्न सही है या नहीं या गणित में लगाया गया सूत्र सही है या नहीं। इन सभी दिक्कतों को दूर करने में एनसीईआरटी समाधान बहुत मददगार साबित होता है। हिन्दी या अँग्रेजी आदि विषयों में भी प्रश्न उत्तर या व्याख्या के लिए 9वीं कक्षा में एनसीईआरटी की पुस्तकों के समाधान से बहुत सहायता मिलती है। सलाह यही दी जाती है कि विद्यार्थी प्रत्येक प्रश्न या सवाल को स्वयं करे और केवल परेशानी आने पर ही एनसीईआरटी समाधान की मदद लें। प्रश्नों को रटने की कोशिश न करें बल्कि समझ समझ के हल करें ताकि काफी समय तक ये उत्तर याद रहें।

कक्षा 9 एनसीईआरटी पुस्तकों में किसका समाधान निकालना सबसे कठिन होता है?

9वीं कक्षा के अधिकतर विद्यार्थियों को गणित विषय समान्यतः कठिन लगता है। कुछ विद्यार्थी गणित में तो अच्छे होते हैं परंतु उनको अंग्रेजी या सामाजिक विज्ञान विषय को समझने तथा याद करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। जिन विद्यार्थियों की बोलचाल की भाषा हिंदी नहीं है उन्हें हिंदी विषय कुछ कम रुचिकर लगता है। यदि हम प्रत्येक विषय को उचित समय दे कर अध्ययन करें तो सभी विषय आसान लगने लगते हैं।

पर्याप्त अध्ययन के लिए, कक्षा 9 के विद्यार्थी को प्रतिदिन कम से कम कितना समय प्रत्येक विषय को देना चाहिए?

प्रत्येक विषय के अध्ययन के लिए कम से कम एक घंटे का समय अवश्य देना चाहिए। विद्यार्थी यदि पाँच घंटे पढ़ाई नहीं कर सकते तो कम से कम तीन घंटे अवश्य पढ़ें। जिसमें से एक घंटा गणित विषय के लिए, एक घंटे में भाषा विषय जैसे हिंदी, अंग्रेजी या संस्कृत या कोई और भाषा जो पाठ्यक्रम में हो तथा एक घंटा विज्ञान तथा सामाजिक विज्ञान के लिए। छात्र चाहें तो एक दिन गणित, हिंदी और सामाजिक विज्ञान पढ़ें और अगले दिन गणित, अंग्रेजी और विज्ञान पढ़ें। कहने का तात्पर्य यह है कि प्रत्येक विषय के संपर्क में रहना चाहिए ताकि कम समय में अधिक ज्ञान प्राप्त हो सके।

कक्षा 9 के विषयों में किस प्रकार हम 100 अंक पा सकते हैं?

कक्षा 9 गणित तथा विज्ञान के विषयों में समान्यतः परिश्रम करने से छात्र 100 प्रतिशत अंक प्राप्त कर सकते हैं। परंतु भाषा के विषयों जैसे हिंदी या अंग्रेजी में यदि विद्यार्थी शत-प्रतिशत अंक पाना चाहता है तो उसे पाठ्यपुस्तकों के साथ साथ व्याकरण का भी पूरा बोध होना चाहिए। व्याकरण का अध्ययन पाठ्यक्रम की पुस्तक के अतिरिक्त अन्य पुस्तकों से भी करना चाहिए।