कक्षा 7 के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें

कक्षा 7 के लिए एनसीईआरटी पुस्तकें हिंदी और अंग्रेजी मीडियम में किताब शैक्षिणक सत्र 2022-2023 के लिए यहाँ से निशुल्क डाउनलोड करें। कक्षा 7 की हिंदी, अंग्रेजी, गणित, संस्कृत, विज्ञान तथा सामाजिक विज्ञान की किताबें तथा उनके समाधान सीबीएसई तथा राजकीय बोर्ड के छात्र यहाँ से पीडीएफ में प्राप्त कर सकते हैं।
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 7 हिंदी
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 7 अंग्रेजी
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 7 गणित (हिंदी मीडियम)
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 7 गणित (अंग्रेजी मीडियम)
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 7 विज्ञान (हिंदी मीडियम)
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 7 विज्ञान (अंग्रेजी मीडियम)
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 7 सामाजिक विज्ञान (हिंदी मीडियम)
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 7 सामाजिक विज्ञान (अंग्रेजी मीडियम)
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 7 संस्कृत

एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 7 गणित के लिए डाउनलोड

भारत में लगभग सभी स्कूल जो सीबीएसई पाठ्यक्रम का पालन करते हैं, एनसीईआरटी की किताबों को ही उपयुक्त अध्ययन सामग्री मानते हैं। कक्षा 7 की एनसीईआरटी (https://ncert.nic.in/) पुस्तकों में कठिन विषय व अवधारणाओं को सरलता से समझने के लिए आसान भाषा का प्रयोग किया गया है। इन किताबों को कक्षा 7 के लिए सरल पठन तथा अध्ययन में सर्वश्रेष्ठ माध्यम के रूप में शामिल किया गया है। सभी अध्याय मूल बातों से आच्छादित हैं तथा अध्यायों में प्राकृतिक मेलजोल और तथा उसकी सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है। यह दृष्टिकोण छात्रों को प्रभावी ढंग से विषय के तथ्यों को सरल से कठिन की ओर बढ़ते क्रम में समझाया गया है।
अध्याय 1. पूर्णांक
अध्याय 2. भिन्न एवं दशमलव
अध्याय 3. आँकड़ो का प्रबंधन
अध्याय 4. सरल समीकरण
अध्याय 5. रेखा एवं कोण
अध्याय 6. त्रिभुज और उसके गुण
अध्याय 7. त्रिभुजों की सर्वांगसमता
अध्याय 8. राशियों की तुलना
अध्याय 9.परिमेय संख्याएँ
अध्याय 10. प्रायोगिक ज्यामिति
अध्याय 11. परिमाप और क्षेत्रफल
अध्याय 12. बीजीय व्यंजक
अध्याय 13. घातांक और घात
अध्याय 14. सममिति
अध्याय 15. ठोस आकारों का चित्रण

एनसीईआरटी वर्ग 7 की पीडीएफ पुस्तकें छात्रों के लिए मुफ्त हैं जो सीखने को और सहज बनाती हैं। सातवीं कक्षा की सभी पुस्तकें तथा उनके समाधान अंग्रेजी और हिंदी मीडियम में उपयोग के लिए यहाँ डाउनलोड के लिए दी गई हैं।

मूलभूत अध्ययन के लिए महत्वपूर्ण एनसीईआरटी की पुस्तकें

एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक कक्षा 7 पीडीएफ के प्रत्येक अध्याय के अंत में दिए गए अभ्यास प्रश्न, विद्यार्थियों को स्व-मूल्यांकन की सुविधा प्रदान करते हैं। ये प्रश्न उन्हें उनके पाठ्यक्रम की स्पष्ट समझ प्रदान करते हैं। साथ ही कक्षा 7 के लिए एनसीईआरटी पुस्तक समाधान विषय की गहन समझ प्रदान करते हैं। सातवीं कक्षा के छात्र एनसीईआरटी की पीडीएफ पाठ्यपुस्तक ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं और इन पुस्तकों से मिलने वाले लाभों से लाबंवित हो सकते हैं। कक्षा 7 की एनसीईआरटी किताबें पीडीएफ में सभी बुनियादी विषयों को शामिल करती हैं। 7वीं कक्षा के छात्रों को एनसीईआरटी बुक का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें विषय को विस्तार से जानने में मदद मिलेगी। उपलब्ध समाधानों के साथ एनसीईआरटी कक्षा 7 की पुस्तकें छात्रों को उनकी सीखने की प्रक्रिया में मदद करती हैं।
पाठ 1: हम पंछी उन्मुक्त गगन के
पाठ 2: दादी माँ
पाठ 3: हिमालय की बेटियाँ
पाठ 4: कठपुतली
पाठ 5: मिठाईवाला
पाठ 6: रक्त और हमारा शरीर
पाठ 7: पापा खो गए
पाठ 8: शाम – एक किसान
पाठ 9: चिड़िया की बच्ची
पाठ 10: अपूर्व अनुभव
पाठ 11: रहीम के दोहे
पाठ 12: कंचा
पाठ 13: एक तिनका
पाठ 14: खानपान की बदलती तसवीर
पाठ 15: नीलकंठ
पाठ 16: भोर और बरखा
पाठ 17: वीर कुवँर सिंह
पाठ 18: संघर्ष के कारन मैं तुनकमिज़ाज हो गया: धनराज
पाठ 19: आश्रम का अनुमानित व्यय
पाठ 20: विप्लव – गायन

परीक्षा की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबें

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि एनसीईआरटी की किताबें 7वीं कक्षा की अधिकांश परीक्षाओं में उच्चतम अंक प्राप्त करने का प्रभावी माध्यम हैं। इसके अनुच्छेद सरल तथा प्रभावकारी होने के साथ-साथ प्रश्न उच्च गुणवत्ता के हैं। इसलिए इसे सभी कक्षाओं में अध्ययन की दृष्टि से बाइबिल माना जा सकता है। अधिकतर छात्रों को अपनी परीक्षा से पहले तथा तैयारी के अंतिम क्षणों में एनसीईआरटी पुस्तकों पर ही निर्भरता की आदत होती है। यह एक अच्छा अभ्यास है क्योंकि वे एनसीईआरटी पुस्तकों के माध्यम से महत्वपूर्ण अवधारणाओं को किसी भी समय पढ़, समझ और संशोधित कर सकते हैं। वैसे सभी छात्रों को परीक्षा में सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए एनसीईआरटी की किताबों पर ही भरोसा करना चाहिए। एनसीईआरटी की पीडीएफ पुस्तकों का अद्भुत संसाधन छात्रों को कहीं भी, कभी भी उनकी तैयारी और ज्ञान के संवर्धन के लिए उपयोगी है।
अध्याय 1. सुभाषितानि
अध्याय 2. दुर्बुद्धि: विनश्यति
अध्याय 3. स्वावलम्बनम्‌
अध्याय 4. हास्यबालकविसम्मेलनम्‌
अध्याय 5. पण्डिता रमाबाई
अध्याय 6. सदाचार:
अध्याय 7. सङ्कल्प: सिद्धिदायक:
अध्याय 8. त्रिवर्ण: ध्वज:
अध्याय 9. अहमपि विद्यालयं गमिष्यामि
अध्याय 10. विश्वबन्धुत्वम्‌
अध्याय 11. समवायो हि दुर्जय:
अध्याय 12. विद्याधनम्‌
अध्याय 13. अमृतं संस्कृतम्‌
अध्याय 14. अनारिकाया: जिज्ञासा
अध्याय 15. लालनगीतम्‌

कक्षा 7 में सफलता के लिए एनसीईआरटी किताबो में ध्यान केंद्रित

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कक्षा 7 एनसीईआरटी पुस्तकों में अध्ययन तथा परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण और विशिष्ट प्रश्नों के लिए पठन सामग्री शामिल है। छात्र अपने एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के साथ पूरी तरह से जुड़े रहें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सदैव अपने उत्तरों को तर्कसंगत बना सकें और अध्ययन की दिशा में एक कदम आगे ही रहें। इससे विद्यार्थी पूरे पाठ्यक्रम में से होने वाली किसी भी परीक्षा के लिए हमेशा तैयार रहेंगे।
अध्याय 1. पादपों में पोषण
अध्याय 2. प्राणियों में पोषण
अध्याय 3. रेशों से वस्त्र तक
अध्याय 4. ऊष्मा
अध्याय 5. अम्ल, क्षारक और लवण
अध्याय 6. भौतिक एवं रासायनिक परिवर्तन
अध्याय 7. मौसम, जलवायु तथा जलवायु के अनुरूप जंतुओं द्वारा अनुकूल
अध्याय 8. पवन, तूफ़ान और चक्रवात
अध्याय 9. मृदा
अध्याय 10. जीवों में श्वसन
अध्याय 11. जंतुओं और पादप में परिवहन
अध्याय 12. पादप में जनन
अध्याय 13. गति एवं समय
अध्याय 14. विधुत और इसके प्रभाव
अध्याय 15. प्रकाश
अध्याय 16. जल: हमारी जीवन रेखा
अध्याय 17. वन: हमारी जीवन रेखा
अध्याय 18. अपशिष्ट जल की कहानी

सातवीं कक्षा में गणित विषय थोड़ा कठिन है जिसके कारण अधिकांश समय विद्यार्थी गणित से डरते रहते हैं। यदि छात्र एनसीईआरटी की पुस्तकों पर ध्यान नहीं देंगे तो वे प्रत्येक विषय की मूल बातों में महारत हासिल नहीं कर सकते। इन समस्याओं का समाधान केवल एनसीईआरटी की पुस्तकों और उनके स्रोतों में सीखने और ध्यान केंद्रित करके किया जा सकता है। छात्र अतिरिक्त पुस्तकों की तलाश में अपना समय बर्बाद न करें। अपने महत्वपूर्ण समय को एनसीईआरटी कक्षा 7 की किताबों के माध्यम से उपयोगी बनाएँ।

कक्षा 7 के लिए सभी विषयों की एनसीईआरटी पुस्तकें

एनसीईआरटी कक्षा 7 गणित पुस्तक तथा इसके समाधान छात्रों को विषय सिखने के अनुकूल बनाता है। इसके लिए, एनसीईआरटी की किताबें छात्रों को सटीकता और गति में सुधार करने में मदद करने के लिए मार्गदर्शन करती हैं। साथ ही यह पूरे विषय को परिपूर्णता से जानने में भी मददगार हैं। छात्रों को अवधारणा की अच्छी समझ हासिल करने के लिए 7वीं कक्षा एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक के माध्यम से सभी समस्याओं को हल करने की आदत डालनी चाहिए।
कक्षा 7 के लिए इतिहास की पुस्तकें
अध्याय 1. हज़ार वर्षों के दौरान हुए परिवर्तन की पड़ताल
अध्याय 2. नये राजा और उनके राज्य
अध्याय 3. दिल्ली के सुल्तान
अध्याय 4. मुग़ल साम्राज्य
अध्याय 5. शासक और इमारतें
अध्याय 6. नगर, व्यापारी और शिल्पजन
अध्याय 7. जनजातियाँ, खानाबदोश और एक जगह बसे हुए समुदाय
अध्याय 8. ईश्वर से अनुराग
अध्याय 9. क्षेत्रीय संस्कृतिओं का निर्माण
अध्याय 10. अठारहवीं शताब्दी में नए राजनितिक गठन
कक्षा 7 के लिए भूगोल की पुस्तकें
अध्याय 1. पर्यावरण
अध्याय 2. हमारी पृथ्वी के अंदर
अध्याय 3. हमारी बदलती पृथ्वी
अध्याय 4. वायु
अध्याय 5. जल
अध्याय 6. प्राकृतिक वनस्पति एवं वन्य जीवन
अध्याय 7. मानवीय पर्यावरण: बस्तियाँ, परिवहन एवं संचार
अध्याय 8. मानव – पर्यावरण अन्योन्यक्रिया: उष्णकटिबंधीय एवं उपोष्ण प्रदेश
अध्याय 9. रेगिस्तान में जीवन
कक्षा 7 के लिए नागरिक शास्त्र की पुस्तकें
अध्याय 1. समानता
अध्याय 2. स्वास्थ्य में सरकार की भूमिका
अध्याय 3. राज्य शासन कैसे काम करता है
अध्याय 4. लड़के और लड़कियों के रूप में बड़ा होना
अध्याय 5. औरतों ने बदली दुनिया
अध्याय 6. संचार माध्यमों को समझना
अध्याय 7. हमारे आस – पास के बाज़ार
अध्याय 8. बाज़ार में एक कमीज़
अध्याय 9. समानता में लिए संघर्ष

एनसीईआरटी की अध्ययन सामग्री और प्रश्न उत्तर उत्कृष्ट हैं और इन्हें समझने तथा हल करने के लिए कुशलता तथा धैर्य की आवश्यकता होती है। कक्षा 7 में सत्र की शुरुआत से नियमित रूप से अभ्यास करके, छात्र गणित, विज्ञान तथा अन्य विषयों में उच्च अंकों से उत्तीर्ण हो सकते है।

एनसीईआरटी की किताबें कक्षा 7 के लिए क्यों जरूरी हैं?

विषयों के आधारभूत ज्ञान तथा परीक्षा में अच्छे परीक्षा अंक प्राप्त करने के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें और उनके समाधान महत्वपूर्ण हैं। पाठ्यपुस्तकें सिलेबस के सभी विषयों को समान रूप से व्याखित करती हैं। हालाँकि, प्रत्येक विषय को समझने के लिए, एक संपूर्ण एनसीईआरटी समाधान उपलब्ध है फिर भी छात्रों को सभी प्रश्नों को स्वयं हल करके देखना चाहिए। एनसीईआरटी समाधान पुस्तक छात्रों में इन विषयों के समग्र दृष्टिकोण को विकसित करने में मदद करती है। विद्यार्थी कक्षा 7 की पुस्तकों तथा इनके समाधान तिवारी अकादमी वेबसाइट तथा ऐप से प्राप्त कर सकते हैं और सुविधाजनक तरीके से इसका अध्ययन कर सकते हैं। एनसीईआरटी की पुस्तकों के माध्यम से छात्र विषय की रोचकता तथा अध्ययन की संलग्नता को आसानी से बनाए रख सकते हैं।

कक्षा 7 एनसीईआरटी विज्ञान पुस्तक में कौन से मुख्य विषय शामिल किए गए हैं?

कक्षा 7 में विज्ञान की पढ़ाई शुरू करने से पहले छात्रों को पाठ्यक्रम को ध्यान से पढ़ना चाहिए। परीक्षा में सभी अध्यायों का समान महत्व है। सातवीं कक्षा में विज्ञान विषय का आधार बनाने में प्रकाश, विद्युत, प्रजनन, श्वसन, और भौतिक और रासायनिक परिवर्तन जैसे अध्याय महत्वपूर्ण हैं। इन अध्यायों का अध्ययन महत्वपूर्ण है क्योंकि ये अवधारणाएं उच्च-स्तरीय पाठ्यक्रमों के लिए भी प्रासंगिक हैं। 7वीं कक्षा के इन एनसीईआरटी अध्यायों का अध्ययन करने का सबसे अच्छा कारण यह है कि ये आने वाली परीक्षाओं के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। एनसीईआरटी की किताबें विज्ञान के साथ-साथ सभी विषयों के ज्ञान के लिए एक बहुत ही ठोस आधार प्रदान करती हैं, यही वजह है कि विषय को समझने का यह एक प्रभावी तरीका है।

क्या एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 7 की परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त हैं?

केवल कक्षा 7 ही नहीं बल्कि सभी कक्षाओं के लिए एनसीईआरटी की किताबें परीक्षा के लिए उपयुक्त पठन सामग्री हैं। साधारण तथ्य यह है कि एनसीईआरटी की पुस्तकों के माध्यम से छात्र गणित जैसे कठिन विषय में भी महारत हासिल कर सकते हैं। छात्र यदि एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक के प्रश्नों को प्रतिदिन हल करने की आदत डाल लेते हैं तो सभी विषय उन्हें सामान्य लगने लगते हैं। एनसीईआरटी पुस्तक में प्रश्न अच्छे होने के साथ-साथ बहुत आसान भी हैं। यह छात्रों को सीखने में मदद भी करेगा साथ ही उनके ज्ञान में वृद्धि भी करेगा।