कक्षा 1 के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें

कक्षा 1 के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें सभी विषयों हिंदी, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, सामान्य ज्ञान, कंप्यूटर आदि हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में सत्र 2022-2023 के लिए यहाँ दी गई हैं। पहली कक्षा में एनसीईआरटी द्वारा मुद्रित पुस्तकें हिंदी, अंग्रेजी और गणित की हैं। हिंदी में रिमझिम भाग 1, अंग्रेजी में मेरीगोल्ड पार्ट 1 तथा गणित में गणित का जादू भाग एक है।
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 1 हिंदी
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 1 अंग्रेजी
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 1 गणित
एनसीईआरटी पुस्तकें कक्षा 1 मैथ्स

एनसीईआरटी की पुस्तकें कक्षा 1 के लिए सभी विषय

पहली कक्षा स्कूली उम्र के रूप में बाल विकास का मूलभूत वर्ष है। इस अवधि के दौरान अपनाई गई सही क्रियाकलाप और आदतें छात्रों के भविष्य की प्रगति और आपके शैक्षणिक यात्रा की अच्छी शुरुआत सुनिश्चित करती हैं। एनसीईआरटी की किताबें प्रथम वर्ष के छात्रों के विकास और सीखने की क्षमता के अनुरूप तैयार की गई हैं। एनसीईआरटी कक्षा 1 की ये किताबें बुनियादी शिक्षा सिखाने और बच्चों के लिए सीखने को मजेदार तरीके बनाने के बीच सही संतुलन बनाती हैं, जो नई अवधारणाओं को सीखने में विद्यार्थियों की मदद करता है।

कक्षा 1 में एनसीईआरटी पुस्तकों का महत्त्व

कक्षा 1 के लिए एनसीईआरटी द्वारा मुद्रित किताबें सरल तथा रुचिकर हैं। प्रत्येक विषय में दैनिक कार्यों तथा आस-पास के पर्यावरण के संबंधित मुद्दों को ही सरसता से संकलित किया गया है। इसलिए एनसीईआरटी सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली पाठ्यपुस्तकों में से एक है। ये पुस्तकें छात्रों के सीखने और शिक्षा के मूल्यों को समझने में मदद करते हैं। एनसीईआरटी की किताबें बहुत अच्छी तरह से शोध की जाती हैं ताकि छात्रों को आदर्श अध्ययन सामग्री प्रदान की जा सके। ऑफलाइन अध्ययन के लिए एनसीईआरटी की किताबें पीडीएफ प्रारूप में निशुल्क डाउनलोड की जा सकती हैं।

कक्षा 1 के लिए एनसीईआरटी की मुख्य पुस्तकें

कक्षा 1 के लिए एनसीईआरटी की किताबों में कुल तीन मुख्य विषय गणित, अंग्रेजी और हिंदी सम्मिलित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त अन्य विषय जैसे सामान्य ज्ञान, कंप्यूटर, ईवीएस, सामाजिक विषय, हिंदी व्याकरण तथा अंग्रेजी व्याकरण जैसे विषय एनसीईआरटी प्रदान नहीं करती है। इन पुस्तकों को छात्र किसी निजी मुद्रक द्वारा मुद्रित पुस्तकों के रूप में विभिन्न दुकानों से प्राप्त कर सकते हैं। एनसीईआरटी पुस्तकों में अच्छी तरह से प्रलेखित अध्याय, स्पष्ट स्पष्टीकरण और छात्रों को एक अच्छी तरह से सीखने का अनुभव प्रदान करने के लिए पर्याप्त उदाहरण और समाधान शामिल हैं। एनसीईआरटी की सभी पुस्तकों को बच्चे की सीखने की समझ के आधार पर सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है।

एनसीईआरटी पुस्तकें और समाधान

एनसीईआरटी कक्षा 1 समाधान छात्रों के विश्लेषणात्मक कौशल को विकसित करने में मदद करते हैं और उन्हें अपने सीखने के रूप को तर्क के माध्यम से उत्तम बनाने में सक्षम बनाते हैं। कक्षा 1 गणित पाठ्यक्रम की पुस्तक में आकार, संख्या, माप, जोड़ और घटाव आदि पर अवधारणाएं और अध्याय शामिल हैं। अंग्रेजी किताबें छात्रों को प्रारंभिक अवस्था से ही आवश्यक भाषा प्रवाह विकसित करने में मदद करती हैं।

इन पुस्तकों की भाषा सरल है तथा विद्यार्थियों के सीखने के अनुकूल है। पहली कक्षा के लिए अंग्रेजी पाठ्यपुस्तक में सरल भाषा में बताई गई कविताएं और कहानियां हैं जो छात्रों को अंग्रेजी के विभिन्न पहलुओं की बुनियादी समझ हासिल करने में मदद करती हैं। कक्षा 1 के सभी विषयों के समाधान छात्र तिवारी अकादमी वेबसाइट तथा ऐप से मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं।

कक्षा 1 के लिए एनसीईआरटी की कौन-कौन सी पुस्तकें हैं?

एनसीईआरटी द्वारा मुद्रित कक्षा 1 के लिए केवल तीन विषयों की पुस्तकें हैं। ये विषय हैं – हिंदी, अंग्रेजी और गणित। गणित की पुस्तक – गणित का जादू भाग 1 हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी माध्यम में दी गई है। कक्षा 1 के लिए हिंदी और गणित की केवल एक-एक पुस्तक है जबकि अंग्रेजी में दो पुस्तकें हैं – रेनड्रॉप्स और मेरीगोल्ड।

कक्षा 1 के लिए हिंदी या अंग्रेजी व्याकरण की एनसीईआरटी पुस्तक कैसे प्राप्त करें?

कक्षा 1 में एनसीईआरटी की हिंदी व्याकरण या अंग्रेजी ग्रामर की कोई पुस्तक नहीं है। छात्र अपने विद्यालय के अनुरूप या अध्यापक/अध्यापिका के दिशा निर्देश किसी भी निजी प्रकाशन की व्याकरण की पुस्तक खरीद सकते हैं। कक्षा 1 के लिए हिंदी व्याकरण तथा अंग्रेजी ग्रामर की पुस्तकें तिवारी अकादमी पर भी निशुल्क उपलब्ध हैं। विद्यार्थी इसे यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

कक्षा 1 में लिखित या मौखिक अध्ययन के लिए कुल कितने विषय हैं?

सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार, एनसीईआरटी द्वारा केवल तीन विषयों का ही कक्षा 1 में लिखित या मौखिक अध्ययन करना होता है। कक्षा 1 के ये मुख्य विषय – हिंदी, अंग्रेजी और गणित हैं। कुछ निजी स्कूलों में कंप्यूटर, सामान्य ज्ञान (जी के), ईवीएस, विज्ञान, पेंटिंग, ड्राइंग, सामाजिक विज्ञान आदि की पुस्तकें भी पढ़ाई जाती हैं।