एनसीईआरटी समाधान

सभी छात्र एनसीईआरटी समाधान कक्षा 12, 11, 10, 9, 8, 7, 6, 5, 4, 3, 2 और कक्षा 1 के लिए तिवारी अकादमी से निशुल्क प्राप्त करें। एनसीईआरटी – राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (नेशनल कौंसिल ऑफ़ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग) की वेबसाइट पर उपलब्ध विभिन्न कक्षाओं के सभी विषय के लिए समाधान यहाँ दी गए हैं। विद्यार्थी कक्षा १ से १२ तक के गणित, विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान, रसायन, भौतिकी, जीव विज्ञान, वाणिज्य आदि के सभी विषयों के लिए एनसीईआरटी पुस्तक के समाधान तथा अध्ययन सामाग्री मुफ़्त में प्राप्त करें। सीबीएसई, एनसीईआरटी, उत्तर प्रदेश बोर्ड (यू पी बोर्ड – प्रयागराज) तथा मध्य प्रदेश बोर्ड (एम् पी बोर्ड) के विद्यार्थी इन सुविधाओं का लाभ मुफ्त में उठा सकते हैं।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1 से 12 तक

नर्सरी के लिए पठन सामग्रीकेजी के लिए पठन सामग्री
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 3एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7एनसीईआरटी समाधान कक्षा 8
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 9एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 11एनसीईआरटी समाधान कक्षा 12

एनसीईआरटी समाधान ऐप

iconicon

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1 से 12 तक सत्र 2022-2023 के लिए

कक्षा 1 से 12 के लिए निशुल्क एनसीईआरटी समाधान नीचे दिए गए। आप प्रत्येक वर्ग के लिए एनसीईआरटी समाधान को बिना किसी पंजीकरण अथवा लॉगिन के डाउनलोड कर सकते हैं। तिवारी अकादमी का मुख्य लक्ष्य छात्रों को उनके एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के तहत सभी विषय समाधान प्रदान करने में मदद करना है। ये नीचे दिए गए एनसीईआरटी समाधान, यूपी बोर्ड सॉल्यूशंस और मध्य प्रदेश बोर्ड के सभी छात्रों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं जो अपने शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 परीक्षा के लिए एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों का उपयोग कर रहे हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन उपलब्ध विस्तृत और अच्छी तरह से वर्णित समाधान यहाँ से प्राप्त करें।

एनसीईआरटी समाधान की आवश्यकता

कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 के छात्रों के लिए एन सी ई आर टी समाधान बहुत महत्वपूर्ण कई प्रकार की परिक्षाओं के लिए आवश्यक भी हैं। एनसीईआरटी की किताबें तथा उसमें दी गई अभ्यास के समाधान हर अवधारणा और तर्क को आसान भाषा में विस्तार प्रारूप में समझाते हैं। ये समाधान न केवल बेहतर समझ के लिए प्रभावी हैं बल्कि परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए भी हैं। बस नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड करें। यहां आप सभी विषयों के लिए कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के सभी वर्ग के लिए एनसीईआरटी समाधान पा सकते हैं।

आप यहाँ अन्य आवश्यक पठन सामग्री भी देख सकते हैं जैसे एनसीईआरटी अनुकरणीय समाधान, सीबीएसई नमूना पत्र, सीबीएसई अनुमान पत्र। ये अध्ययन सामग्री भविष्य में आपकी आने वाली परिक्षाओं में आपकी मदद करेंगे। छात्र एनसीईआरटी समाधान तथा किताबें सीबीएसई, उत्तर प्रदेश बोर्ड (यू पी बोर्ड), मध्य प्रदेश (एम् पी बोर्ड) आदि के लिए कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 के लिए ऑनलाइन पा सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन पढ़ सकते हैं या नसरत समाधान को पीडीऍफ़ में डाउनलोड कर सकते हैं।

हिंदी तथा अंग्रेजी में एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 के लिए अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यमों में सर्वश्रेष्ठ एनसीईआरटी समाधान प्राप्त करें। सभी एनसीईआरटी प्रश्न और उत्तर अब नए शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के अनुसार हल और अपडेट किए गए हैं। ये सभी एनसीईआरटी समाधान प्रवीण शिक्षकों द्वारा अच्छी तरह से बनाए तथा परिभाषित किए गए हैं ताकि सभी छात्रों को आसानी से समझ आ सके। सभी अध्ययन सामग्री सीबीएसई सिलेबस 2022-2023 के अनुसार हैं और इसे सरलीकृत तरीके से प्रदान किया गया है। एनसीईआरटी सॉल्यूशंस तिवारी अकादमी वेबसाइट पर इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि छात्र सभी मौलिक अवधारणाओं और तर्क को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।

आसान और वर्णनात्मक एनसीईआरटी समाधान

सभी विषयों के लिए कक्षा 1 से 12 तक के लिए एक आसान और वर्णनात्मक एनसीईआरटी समाधान छात्र को अध्याय को आसानी से समझने में मदद कर सकता है। सभी विषयों को सरल और आसान भाषा में सभी बुनियादी बातों के साथ प्रत्येक कक्षा के लिए तैयार किया गया है। हमारे विशेषज्ञ आसान एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक समाधान अध्याय वार प्रदान करते हैं ताकि सभी छात्रों को समझने में कोई दिक्कत न हो। इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे सभी विषयों के लिए कक्षा 1 से 12 तक के एनसीईआरटी समाधान को ठीक से जानें और अभ्यास करें और अपनी परीक्षा में 85% से अधिक अंक प्राप्त करें।

सभी विषयों के लिए निःशुल्क एनसीईआरटी समाधान कैसे डाउनलोड करें?

नर्सरी, किंडरगार्टन और ग्रेड 1 से 12 के लिए एनसीईआरटी पाठय-पुस्तकों से सम्बंधित उत्तर आप तिवारी अकादमी पर आसानी से बिना किसी शुल्क के प्राप्त कर सकते हैं। सभी पाठ्यक्रम हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में मुफ्त ऑनलाइन उपयोग के लिए उपलब्ध हैं। शिक्षक और छात्र दोनों इसका लाभ उठा सकते हैं। ऑनलाइन सीखने के बारे में आपको संदेह हो सकता है। इसका उत्तर क्या होगा? ऑनलाइन सीखने का तरीका यद्यपि विदेशों में पहले विद्यमान है लेकिन हमारे देश में इसका प्रसार कोरोना काल में स्कूलों के बंद होने से अधिक हुआ। इसने दूरदराज के क्षेत्रों में छात्रों के लिए सीखने के अभूतपूर्व अवसर भी पैदा किए हैं जो अपनी क्षमता और उपलब्धता के कारण गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच से वंचित हैं। किंडरगार्टन से लेकर 12 वीं स्कूल तक सभी कक्षाओं के लिए तिवारी अकादमी की वेबसाइट पर और ऑनलाइन ऐप पर पढ़ाई करने के लिए सभी विषयों की पठान सामग्री लिखित रूप में और वीडियो के रूप में उपलब्ध हैं जिसका सभी छात्र बिना किसी शुल्क के लाभ उठा सकते हैं।

चरण 1 : अंग्रेजी और हिंदी मीडियम में श्रेष्ठ ऑनलाइन एनसीईआरटी समाधान।

चरण 1 : अंग्रेजी और हिंदी मीडियम में श्रेष्ठ ऑनलाइन एनसीईआरटी समाधान।
जहाँ स्कूलों द्वारा कक्षाओं का सञ्चालन एक नियत समय पर होता है वहीं ऑनलाइन लर्निंग के लाभों की अपनी सूची है जो छात्रों को बिना किसी ज्यादा परेशानी के सभी विषयों पर उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उपलब्ध कराती है। तिवारी अकादमी में, हम एनसीईआरटी फीडबैक की केंद्रीय प्रकृति के साथ-साथ छात्रों और पेशेवर कर्मचारियों के बीच गुणवतापूर्ण अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराते हैं। विशेष रूप से सभी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन सीबीएसई पाठ्यक्रम, विशेष रूप से सभी के लिए मददगार साबित होगा। हिंदी और मध्य अंग्रेजी में शिक्षण सामग्री, सीखने की रणनीतियों और युक्तिओं के माध्यम से निरंतर पाठकों के बीच उपलब्ध कराई जाती है। यह तालमेल सभी छात्रों को संबंधित स्कूली पाठों में योगदान करने में मदद कर सकता है।

चरण 2 : एनसीईआरटी सभी कक्षाओं के लिए पीडीएफ और वीडियो प्रारूप में उत्तर देता है।

सबसे पहले, कुछ लोगों ने यह सोचकर आमने-सामने अध्ययन करना चुना कि यह अधिक व्यावहारिक होगा। इसमें कई प्रकार के भेदभाव और अन्य कठिनाइयाँ हैं जैसे शिक्षा तक पहुंच, विकलांगता, दूरी, समय आदि। इसमें सभी छात्रों को सामान रूप से शैक्षिक अधिकार नहीं मिल पाते दूसरे हमारे देश में वैसे भी दो तरह की शिक्षा उपलब्ध है गरीबों के लिए अलग और अमीरों के लिए अलग। लेकिन तिवारी अकादमी सभी के लिए निःशुल्क सामान अवसर उपलब्ध कराते हैं जिसका लाभ अमीर और गरीब सभी छात्र उठा सकते हैं। तिवारी अकादमी के एक छोटे से अध्ययन ने प्राथमिक से माध्यमिक विद्यालय के छात्रों के आमने-सामने शिक्षण में बेहतर प्रदर्शन की जांच की। एनसीईआरटी के अनुसार सलाह और उत्तर प्रदान करके, पीडीएफ इंटरनेट के बिना भी, ज्ञानवर्द्धक वीडियो, स्पष्टीकरण के साथ उपलब्ध हैं, जो शिक्षा के लिए स्वर्ण मानक बन जाता है। हम उन सभी छात्रों के परिणाम की तुलना करते हैं जो अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश कर रहे हैं।
चरण 2 : एनसीईआरटी सभी कक्षाओं के लिए पीडीएफ और वीडियो प्रारूप में उत्तर देता है।

चरण 3 : एनसीईआरटी पुस्तकों पर आधारित ऑनलाइन तथा ऑफलाइन सामग्री प्राप्त करें।

चरण 3 : एनसीईआरटी पुस्तकों पर आधारित ऑनलाइन तथा ऑफलाइन सामग्री प्राप्त करें।
एक शिक्षक कक्षा के अन्दर विद्यार्थियों को अपने दक्षता के आधार पर ज्ञान बांटता है तथा उन्हें अच्छे भविष्य के प्रति प्रेरित करता है लेकिन यह राय सभी शिक्षकों पर लागू नहीं होती। करियर शिक्षकों का फोकस छात्रों को उनके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिय प्रेरित करता है। हालांकि, इन प्रशिक्षित शिक्षकों का अनुपात थोड़ा-सा आमने-सामने छात्र कक्षाओं का नेतृत्व कर सकता है क्योंकि सभी का स्तर एक जैसा नहीं हैं जिससे सभी छात्रों को उचित मार्गदर्शन नहीं मिल पाता। इन्टरनेट के माध्यम से छात्र सम्बंधित विषय के लिखित और वीडियो के रूप में पठन सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। इस दिशा में तिवारी अकादमी नर्सरी से लेकर 12 वीं तक की सभी कक्षाओं के लिए तथा सभी विषयों के लिए शैक्षिक सामग्री हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम में अलग-अलग प्रारूप में जैसे: पीडीफ प्रारूप में प्रश्न उत्तर, नोट्स, एनसीईआरटी पुस्तकें और वीडियो के रूप में भी अलग से उपलब्ध हैं। यह सभी सामग्री आप कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फ़ोन पर ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरह से प्राप्त कर सकते हैं। नर्सरी से कक्षा 12 तक अधिकांश एनसीईआरटी समाधान मल्टीमीडिया सामग्री यहां मुफ्त में उपलब्ध है।

चरण 4 : कक्षाओं 1 से 12 तक सभी विषयों के लिए एनसीईआरटी के उत्तर।

जिस देश में बहुसंख्यक लोग एक से अधिक भाषाएं बोलते हैं, वहां सीखने के लिए एनसीईआरटी के संसाधनों की उपलब्धता अनिवार्य है। यही कारण है कि न केवल साहित्य, बल्कि विज्ञान, गणित जैसे तकनीकी विषयों को हिंदी और अंग्रेजी में परिभाषित किया गया है। तिवारी अकादमी में सभी सामग्री उपलब्ध है जो छात्रों को अध्याय को तैयार करने में तथा उनके प्रश्नोत्तर लिखने में मदद करता है। इंटरैक्टिव लर्निंग वातावरण का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन की गई प्रतिक्रियाएं छात्रों को वास्तविक दुनिया में मदद करने में सक्षम होने के लिए महत्वपूर्ण सोच विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। निरंतर शिक्षा के प्रसार के तरीकों में लगार्तार बदलाव आ रहा है। आज ज़माना इन्टरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल का है इसलिए शिक्षा के क्षेत्र में भी इनका व्यापक पैमाने पर उपयोग हो रहा है। इसी सबको ध्यान में रखते हुए तिवारी अकादमी आपके बीच एक गुणवता से परिपूर्ण सीबीएसई से सम्बन्धित सभी पाठ्यक्रमों का समाधान प्रस्तुत करता है।
चरण 4 : कक्षाओं 1 से 12 तक सभी विषयों के लिए एनसीईआरटी के उत्तर।

चरण 5 : एनसीईआरटी समाधान के लिए तिवारी अकादमी मुफ्त ऐप सभी प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है।

चरण 5 : एनसीईआरटी समाधान के लिए तिवारी अकादमी मुफ्त ऐप सभी प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है।
शिक्षा को अधिक सुलभ और सस्ता बनाने की प्रक्रिया में, तिवारी अकादमी को कई बाधाओं का सामना करना पड़ा जैसे अनुपालन, विषय के ज्ञाता अध्यापकों की कमी, विश्वसनीय नेटवर्क सेवाओं की उपलब्धता कुछ शीर्ष सूची हैं। इन सबके बावजूद तिवारी अकादमी एनसीईआरटी पाठ्यक्रम पर आधारित एक ऐसा मंच प्रदान करता है जो विंडोज, एंड्रॉइड और आईओएस एप्लिकेशन की मदद से सभी उपकरणों तक पहुंचने की कोशिश करता है, जहां इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध है वहां आप तिवारी अकादमी के माध्यम से एनसीईआरटी (सीबीएसई) से सम्बन्धित सभी पाठ्य-सामग्री विभिन्न प्रारूपों में प्राप्त कर सकते हैं। ऑन-एयर लर्निंग का भविष्य में व्यापक पैमाने पर विस्तार संभव है, जो हमारे भविष्य के छात्रों के लिए बेहतरीन अवसर पैदा करता है। तिवारी अकादमी का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी छात्र शिक्षा से वंचित न रहे।
एनसीईआरटी समाधान क्या है?

एनसीईआरटी समाधान वास्तव में एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों में दिए गए प्रश्नों के उत्तर तथा हल को दर्शाता है। एनसीईआरटी की विभिन्न विषयों की पुस्तकों के अंत में अभ्यास के लिए कुछ प्रश्न दिए हुए हैं जो विद्यार्थियों को स्वयं हल करना होता है। परंतु यदि विद्यार्थी किसी प्रश्न में अटक जाता है या उसे किसी विशेष प्रश्न का उत्तर नहीं पता है तो वह एनसीईआरटी समाधान की मदद लेता है। एनसीईआरटी समाधान आज के समय में बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि कोरोना वाइरस की वजह से विद्यार्थी घर पर बैठे हैं और अध्ययन उचित प्रकार से नही हो पा रहा है। ऐसे में यदि कोई छात्र किसी प्रश्न में उलझ जाए तो एनसीईआरटी समाधान से उसकी मदद कुछ हद तक हो सकती है।

एनसीईआरटी समाधान का उत्तम उपयोग कैसे करें?

पहले विद्यार्थी किसी भी प्रश्न का उत्तर स्वयं लिखने की कोशिश करे और मदद के लिए अपनी एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) पाठ्यपुस्तक का सहारा ले। इस प्रकार उत्तर लिखने का अभ्यास करने से विद्यार्थी को वह पाठ भी अच्छी तरह से याद हो जाता है। यदि किसी प्रश्न के उत्तर में उसे ये शक है कि वह गलत भी हो सकता है तो उसे एनसीईआरटी समाधान की मदद से उस प्रश्न का सही उत्तर निकाल लेना चाहिए।

क्या एनसीईआरटी समाधान किसी परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए पर्याप्त हैं?

यदि कोई विद्यार्थी स्कूल स्तर की परीक्षा देता है तो उसे सदैव एनसीईआरटी (नेशनल कौंसिल ऑफ़ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग) वेबसाइट की पुस्तकों से ही तैयारी करनी चाहिए। वार्षिक परीक्षाओं में भी अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए एनसीईआरटी अध्ययन का एक उत्तम माध्यम है। अनायास ही इधर उधर की पुस्तकें खरीदकर अपना वक्त बर्बाद करने से अच्छा है कि विद्यार्थी एनसीईआरटी समाधान से सीबीएसई सिलेबस 2022-2023 के अनुसार एनसीईआरटी पुस्तकों से अभ्यास करे और कम मेहनत में ही अच्छे अंक प्राप्त करे।

शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए सर्वश्रेष्ठ एनसीईआरटी समाधान कहाँ से प्राप्त करें?

आज पढ़ने के लिए किताबें और उनके समाधान आसानी से ऑनलाइन मिल जाते हैं। कई वैबसाइट हैं जहाँ पर एनसीईआरटी पुस्तकों के समाधान आसानी से मिल जाते हैं। जो वेबसाइट समय समय पर अपडेट होती रहती है और एनसीईआरटी समाधान में जरूरत के अनुसार संशोधन करती रहती है, सर्वश्रेष्ठ एनसीईआरटी समाधान वहीं से प्राप्त हो सकते हैं। एनसीईआरटी समाधान प्राप्त करते समय यह ध्यान रकना अति आवश्यक है कि ये प्रश्न उत्तर आपकी पुस्तकों में दिए प्रश्नों से मेल खाते हैं या नहीं।