कक्षा 4 एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 4 एनसीईआरटी समाधान सभी विषयों के यहाँ से प्राप्त करें। इस वैबसाइट से आप कक्षा 4 गणित, हिन्दी, अँग्रेजी, पर्यावरण अध्ययन, हिन्दी व्याकरण और इंग्लिश ग्रैमर के समाधान पा सकते हैं। सभी समाधान पीडीएफ़ और ऑनलाइन दोनों ही प्ररूपों में उपलब्ध हैं। कक्षा 4 के छात्र छात्राएँ अपनी आवश्यकता के अनुसार इसे प्रयोग कर सकते हैं।

कक्षा 4 समाधान एनसीईआरटी हिन्दी मीडियम और इंग्लिश मीडियम

कक्षा 4 के एनसीईआरटी समाधान हिन्दी और अँग्रेजी दोनों ही भाषाओं में उपलब्ध है। गणित और पर्यावरण अध्ययन की किताबें और उसके समाधान विद्यार्थी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। हिन्दी व्याकरण और अँग्रेजी व्याकरण के लिए पठन सामाग्री भी तिवारी अकादमी वैबसाइट और एप्लिकेशन पर दिया गया है। कक्षा 4 के एनसीईआरटी समाधान सीबीएसई सिलैबस 2021-2022 के अनुसार किया गया है ताकि छात्र नवीनतम सिलैबस पढ़ सकें।

कक्षा 4 एनसीईआरटी पुस्तकें और समाधान

कक्षा 4 में प्रयुक्त एनसीईआरटी की किताबों में बहुत ही सरल भाषा का प्रयोग करते हुए प्रत्येक घटना को चित्रों द्वारा समझाया गया है। गणित में तो प्रश्न और पहेलियाँ दोनों ही दिए गए हैं। गणित सरल तथा कहानियों के रूप में है। प्रश्नों को समझाने के लिए चित्रावली का उपयोग किया गया है। हिन्दी और इंग्लिश में भी कविताओं और कहानियों में चित्रों की भरमार है। प्रत्येक दृश्य जीवांत सा लगता है। कहानियों के माध्यम से पर्यावरण सुरक्षा तथा आपसी सहयोग को भी सिखया गया है।

कक्षा 4 एनसीईआरटी की किताबें 2021-2022 के लिए

सीबीएसई सत्र 2021-2022 के अनुसार कक्षा 4 में एनसीईआरटी की कुल 4 विषय की पुस्तकें की उपलब्ध हैं – गणित, पर्यावरण अध्ययन, हिन्दी और अँग्रेजी। इसके अतिरिक्त हिन्दी व्याकरण, ग्रैमर, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, सामान्य ज्ञान और कम्प्युटर जैसी पुस्तकें निजी प्रकाशन की हैं। विद्यार्थी अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए एनसीईआरटी के अतिरिक्त पुस्तकों का प्रयोग कर सकते हैं। परंतु वास्तव में पाठ्यक्रम के अनुसार केवल चार की किताबें कोर्ष में हैं जो ऊपर बताई गई हैं।

कक्षा 4 में एनसीईआरटी की कौन कौन सी किताबें हैं?

कक्षा 4 में एनसीईआरटी की कुल चार विषयों कि किताबें हैं। जो इस प्रकार हैं:
गणित – गणित का जादू भाग 4
हिन्दी – रिमझिम भाग 4
अँग्रेजी – मारीगोल्ड भाग 4
पर्यावरण अध्ययन – आस पास

कक्षा 4 के लिए हिन्दी व्याकरण की किताब कौन सी है?

कक्षा 4 के लिए एनसीईआरटी की ओर से कोई किताब नहीं है। सीबीएसई सिलैबस के अनुसार किसी भी प्राइवेट पुब्लिशर की किताब खरीद कर पढ़ सकते हैं पर ध्यान रहे इसका सिलैबस सीबीएसई सिलैबस 2021-2022 के अनुसार होना चाहिए। आप तिवारी अकादमी वैबसाइट से भी कक्षा 4 के लिए हिन्दी व्याकरण की किताब डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।

कक्षा 4 के सभी विषयों का अध्ययन करने के लिए कम से कम कितना समय देना चाहिए?

कक्षा 4 के विषय आसान हैं पर नियमित समय आवश्यक है। कक्षा 4 के विद्यार्थी को कम से कम दो से ढाई घंटे प्रतिदिन पढ़ना चाहिए। ताकि सभी विषयों को उचित समय मिल सके और गणित का अभ्यास भी उचित तरीके से हो सके।