कक्षा 5 इंग्लिश ग्रामर – अंग्रेजी व्याकरण

कक्षा 5 के लिए अंग्रेजी व्याकरण – इंग्लिश ग्रामर सीबीएसई तथा राजकीय बोर्ड सत्र 2022-2023 के लिए संशोधित रूप में यहाँ दिए गए हैं। पाँचवीं कक्षा के छात्र अंग्रेजी ग्रामर के लिए यहाँ दिए गए अध्याओं को पढ़कर अंत में दिए गए अभ्यास के प्रश्नों को अवश्य करें।

कक्षा 5 के लिए अंग्रेजी ग्रामर

कक्षा 5 अंग्रेजी ग्रामर में अध्ययन किए जाने वाले मुख्य विषय

कक्षा 4 के अंग्रेजी व्याकरण के विचारों और तथ्यों का कक्षा 5 में काफी हद तक संशोधन किया गया है। कक्षा 5 अंग्रेजी ग्रामर में हम जो सीखते हैं, उसका 50% से अधिक चौथी कक्षा का एक प्रकार का संशोधन है। इसके अलावा, पेश किए गए नए विषय रिपोर्ट, सक्रिय और निष्क्रिय आवाज वाले शब्द, आदि पर भी जोर दिया जाएगा। नाउन और प्रोनाउन के प्रकार, लेटर राइटिंग, स्टोरी राइटिंग, पैराग्राफ राइटिंग, एस्से लेखन जैसी अनुप्रयोग आधारित शिक्षा इस कक्षा में भी जारी रहेगी। बोध पैराग्राफ कक्षा 5 के अनुसार थोड़ा उच्च आयाम प्रदान करेंगे।

कक्षा 5 में अंग्रेजी ग्रामर के अध्ययन की आवश्यकता

कक्षा 5 में अंग्रेजी व्याकरण सीखने के पीछे मुख्य विचार भाषा के विभिन्न भागों के उपयोग पर पूरी तरह से आधारित होना है। छात्र ग्रामर में भाषा के साथ-साथ सक्रिय और निष्क्रिय वर्णों की आवाज का उपयोग भी सीखता है, इसलिए उसे कक्षा 5 अंग्रेजी ग्रामर के प्रत्येक अध्याय में कुछ नया मिलेगा। उनकी शब्दावली में जोड़े गए नए शब्दों के प्रयोग से स्टोरी राइटिंग, अनुच्छेद लेखन और निबंध लेखन में मदद मिलेगी। शब्दावली जितनी अधिक होगी, प्रत्येक दिए गए पैराग्राफ को समझना और आसान होगा।

अंग्रेजी व्याकरण कक्षा 5 का अध्ययन करने का तरीका

नाउन से लेकर कॉम्बिनेशन्स और पूर्वसर्ग तक भाषण के विभिन्न भागों में महारत हासिल करने के बाद छात्र मध्यम आकार के एस्से और स्टोरी लिखने में सक्षम हो जाएगा। वह विभिन्न प्रकार के लैटर और आवेदन लेखन तक पहुंचने में सक्षम होगा। वह कक्षा में जो कुछ भी सीखा है उसके मूल्य की सराहना करने में बड़ी भूमिका निभाएगा। कक्षा 5 में अंग्रेजी ग्रामर को और अच्छा करने के लिए छात्रों के छोटे समूह बनाकर आपस में मौखिक रूप से डिस्कशन करने के लिए कहा जाता है। इस चर्चा में वे वही डिस्कस करते हैं जो लिखित रूप में अभ्यास करते हैं।

अंग्रेजी ग्रामर में ध्यान केंद्रित करने के लिए मुख्य विषय

कक्षा 5 अंग्रेजी ग्रामर में सक्रिय और निष्क्रिय वाक्यों का उपयोग पहली बार सिखाया जाता है इसलिए सक्रिय वाक्य को निष्क्रिय में बदलने और इसके विपरीत सक्रिय रूप से अभ्यास किया जाना चाहिए। रूपांतरण के नियमों को ध्यान से नोट किया जाना चाहिए और सिखाया जाना चाहिए। इसी तरह, रिपोर्ट किए गए भाषण का उपयोग छात्रों के लिए नया होगा। यदि संभव हो तो पत्रिकाओं और समाचार पत्रों के उद्धरणों पर चर्चा की जानी चाहिए। हालांकि, उन्हें कक्षा 5 के छात्रों के लिए प्रासंगिक होना चाहिए। कक्षा 5 में अंग्रेजी ग्रामर का लगातार अभ्यास जारी रखा जाना चाहिए।

कक्षा 5 अंग्रेजी ग्रामर छात्रों के लिए किस प्रकार उपयोगी है?

पाँचवीं कक्षा में अंग्रेजी ग्रामर का महत्वपूर्ण योगदान है। यहाँ हम नाउन, प्रोनाउन के साथ साथ स्टोरी राइटिंग, पैराग्राफ राइटिंग आदि का भी अध्ययन करते हैं। कक्षा 5 के ग्रामर पाठ्यक्रम में छात्रों चौथी कक्षा ग्रामर को ही विस्तार से पढ़ते हैं। विषयों को अच्छी तरह से सिखने के लिए लगातार व्याकरण के उदाहरणों का अभ्यास जरुरी है।

शब्दों के कॉम्बिनेशन के बारे में आम मिथक क्या है?

कई छात्र संयोजन का मतलब दो शब्दों के जोड़ने के लिए प्रयोग करते हैं। मुख्यातः कॉम्बिनेशन वर्ड्स दो शब्दों को मिलकर एक शब्द बनाने के लिए किया जाता है। परंतु इन्हीं कॉम्बिनेशन शब्दों को हम दो वाक्यों को भी जोड़ सकते हैं। अंग्रेजी ग्रामर में दो वाक्यों को जोड़ने के लिए भी कॉम्बिनेशन शब्दों का उपयोग ही करते हैं।