कक्षा 10 विज्ञान एनसीईआरटी समाधान

विद्यार्थी कक्षा 10 विज्ञान एनसीईआरटी समाधान, जो सीबीएसई सिलेबस 2021-2022 पर आधारित है, को डाउनलोड करने के लिए पीडीएफ फाइल प्रारूप में सभी अध्याय यहाँ से प्राप्त करें। यदि आप कक्षा 10 विज्ञान समाधान डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, तो मुफ्त ऑनलाइन देखें। मोबाइल में समाधान प्राप्त करने के लिए कक्षा 10 एनसीईआरटी समाधान ऐप डाउनलोड करें।

कक्षा 10 विज्ञान एनसीईआरटी समाधान सीबीएसई प्रथम व द्वितीय सत्र के लिए

कक्षा 10 विज्ञान एनसीईआरटी समाधान सीबीएसई प्रथम सत्र 2021-2022 के लिए

अध्याय 1:रासायनिक अभिक्रियाएं एवं समीकरण
अध्याय 2:अम्ल, क्षारक एवं लवण
अध्याय 3:धातु एवं अधातु
अध्याय 6:जैव प्रक्रम
अध्याय 10:प्रकाश – परावर्तन तथा अपवर्तन
अध्याय 11:मानव नेत्र तथा रंगबिरंगा संसार

कक्षा 10 विज्ञान प्रथम सत्र के लिए मूल्याङ्कन योजना

अध्याय अंक
अध्याय 1: रासायनिक अभिक्रियाएं एवं समीकरण, अध्याय 2: अम्ल, क्षारक एवं लवण और अध्याय 3: धातु एवं अधातु16
अध्याय 6: जैव प्रक्रम10
अध्याय 10: प्रकाश – परावर्तन तथा अपवर्तन और अध्याय 11: मानव नेत्र तथा रंगबिरंगा संसार14
कुल योग 40
आंतरिक मूल्याङ्कन10
प्रथम सत्र के कुल अंक 50

कक्षा 10 विज्ञान एनसीईआरटी समाधान सीबीएसई द्वितीय सत्र 2021-2022 के लिए

अध्याय 4:कार्बन एवं उसके यौगिक
अध्याय 5:तत्वों का आवर्त वर्गीकरण
अध्याय 8:जीव जनन कैसे करते हैं?
अध्याय 9:आनुवंशिकता एवं जैव विकास
अध्याय 12:विधुत
अध्याय 13:विधुत धारा के चुंबकीय प्रभाव
अध्याय 15:हमारा पर्यावरण

कक्षा 10 विज्ञान द्वितीय सत्र के लिए मूल्याङ्कन योजना

अध्याय अंक
अध्याय 4: कार्बन एवं उसके यौगिक और अध्याय 5: तत्वों का आवर्त वर्गीकरण10
अध्याय 8: जीव जनन कैसे करते हैं? और अध्याय 9: आनुवंशिकता एवं जैव विकास13
अध्याय 12: विधुत और अध्याय 13: विधुत धारा के चुंबकीय प्रभाव12
अध्याय 15: हमारा पर्यावरण05
कुल योग 40
आंतरिक मूल्याङ्कन10
द्वितीय सत्र के कुल अंक 50

सीबीएसई तथा राजकीय बोर्ड एनसीईआरटी समाधान

उत्तर प्रदेश हाई स्कूल तथा मध्य प्रदेश के छात्र भी एनसीईआरटी की पाठ्य पुस्तकों का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए यूपी बोर्ड तथा एमपी बोर्ड के छात्र हिंदी माध्यम या अंग्रेजी माध्यम में कक्षा 10 विज्ञान के लिए यूपी बोर्ड तथा एमपी बोर्ड समाधान भी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। 2021-2022 के लिए 10वीं विज्ञान के सभी एनसीईआरटी अध्याय के समाधान ऑनलाइन या ऑफलाइन उपलब्ध हैं जो शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए पूरी तरह से संशोधित हैं। सीबीएसई और यूपी बोर्ड के छात्रों के अलावा, एनसीईआरटी सॉल्यूशन बिहार बोर्ड, गुजरात बोर्ड, उत्तराखंड बोर्ड, एमपी बोर्ड (मध्य प्रदेश बोर्ड, जम्मू और कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन आदि, जो भी एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक 2021-2022 का अनुसरण कर रहे हैं, के लिए भी निशुल्क है।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 विज्ञान के लिए सुझाव

विशेष रूप से यूपी बोर्ड (हाई स्कूल) के छात्रों के लिए, कक्षा 10 के समाधान हिंदी माध्यम में तैयार किए जाते हैं। यदि किसी भी बोर्ड का छात्र चाहे वह सीबीएसई या यूपी बोर्ड या कोई अन्य कोई राजकीय बोर्ड हो, 10 वीं विज्ञान समाधान हिंदी या अंग्रेजी माध्यम में प्राप्त करने के लिए किसी भी समस्या का सामना कर रहा है।

तो कृपया हमसे बिना किसी शुल्क के मदद के लिए संपर्क करें। आप के पास यदि कोई सुझाव हो तो हमें अवश्य भेजें, हम आपके सुझाव से तिवारी अकादमी वैबसाइट पर एनसीईआरटी समाधान तथा पठन सामाग्री को और उत्कृष्ट बना सकते हैं।

कक्षा 10 विज्ञान समाधान सीबीएसई तथा राजकीय बोर्ड

यूपी बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 विज्ञान एनसीईआरटी समाधान इंग्लिश मीडियम और तथा हिन्दी मीडियम में प्राप्त करें। कक्षा 10 विज्ञान सभी अध्याय के प्रश्नों के उत्तर, पाठ के बीच में दिए गए प्रश्नों के उत्तर और अभ्यास के प्रश्न उत्तर यहाँ दिए गए हैं। कोई शुल्क नहीं, कोई लॉगिन या पासवर्ड नहीं, तिवारी अकादमी से कोई प्रचार कॉल नहीं, हम केवल विज्ञान का शांतिपूर्ण अध्ययन चाहते हैं। सभी समाधान नए शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए अपडेट किए गए हैं। यूपी बोर्ड, एमपी बोर्ड, गुजरात बोर्ड, उत्तराखंड, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब तथा अन्य सभी बोर्ड के छात्र इन समाधानों का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि वे 2021-2022 के लिए नवीनतम एनसीईआरटी पाठ्य पुस्तकों का पालन कर रहे हैं।

कक्षा 10 विज्ञान सबसे कठिन अध्याय कौन सा है?

वैसे तो 10वीं विज्ञान में सभी अध्याय समझकर पढ़ने से आसान लगने लगते हैं। परंतु फिर भी दसवीं की रसायन विज्ञान में अध्याय 4 कार्बन और उसके यौगिक विद्यार्थियों को कुछ कठिन लगता हैं। इसका कारण यह है कि एक तो यह पाठ बहुत बड़ा है और दूसरे यौगिकों की नामांकन पद्धति को समझने में भी कठिनाई होती है। इसी प्रकार 10वीं कक्षा के जीव विज्ञान में पाठ 9 आनुवंशिकता एवं जैव विकास पाठ को भी समझने में कठिनाई होती है क्योंकि यह पाठ विभिन्न उदाहरणों पर आधारित है और विद्यार्थी को यह समझ में नहीं आता कि प्रश्न किस रूप में पूंछे जा सकते है। कक्षा 10 विज्ञान में भौतिकी का अध्याय 12 विद्युत न केवल भौतिक विज्ञान का बल्कि 10वीं विज्ञान का सबसे कठिन अध्याय माना जाता है। इस पाठ में कई सूत्र तथा गणनाएँ हैं जो हमें विभिन्न प्रश्नों में प्रयोग करनी पड़ती है। अभ्यास के प्रश्न कुछ ऐसे हैं कि करने के कुछ समय बाद ही पुनः पुनरावृति की आवश्यकता पड़ती है।

10वीं कक्षा विज्ञान में अध्ययन के लिए सर्वोत्तम पुस्तक कौन सी है?

कक्षा 10 विज्ञान की एनसीईआरटी पुस्तक अध्ययन के लिए अपने आप में परिपूर्ण है। इसमें प्रत्येक पाठ को अच्छी तरह से आसान भाषा में समझाया गया है। इसमें दिए गए चित्रों की गुणवत्ता अन्य पुस्तकों की तुलना में बहुत अधिक है। आवश्यकतानुसार अतिरिक्त ज्ञान के लिए भी कई विषयों पर टिप्पणी दी गई है, जो छात्र अपनी रुचि के लिए पढ़ सकते हैं। परंतु यदि छात्र और अधिक प्रश्नों के माध्यम से अभ्यास करना चाहता है तो वह लखमीर सिंह मंजीत कौर पुस्तक का प्रयोग भी कर सकता है। इसमें प्रत्येक टॉपिक पर कई प्रश्न दिए गई गईं और कुछ प्रश्नों के उत्तर भी दिए गए हैं।

कक्षा 10 विज्ञान में 100 प्रतिशत कैसे प्राप्त किए जा सकते हैं?

हम सदैव यही सुनते हैं कि कठिन परिश्रम ही सफलता की कुंजी है अर्थात मेहनत से हम कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं यदि मेहनत सही दिशा में की जाए। दसवीं कक्षा में यदि शत-प्रतिशत अंक लाना है तो पहले हमें एनसीईआरटी पुस्तक को ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए और प्रत्येक अध्याय के नोट्स भी बनाने चाहिए ताकि किसी भी परीक्षा से पहले कम समय में अधिक अभ्यास किया जा सके। 10वीं विज्ञान की परीक्षा में चित्रों का भी बहुत महत्व है। अतः अध्याय में दिए गए सभी चित्रों को बना कर उनका अभ्यास भी करना आवश्यक है। एक बार एनसीईआरटी किताब पूरी तरह से समझकर याद करने के बाद एनसीईआरटी एक्सेम्प्लर से प्रत्येक अध्याय को दोहराना चाहिए। क्योंकि इस पुस्तक से दोहराते समय एक तो हमें विभिन्न प्ररूपों वाले प्रश्नों की जानकारी हो जाएगी और हम अपने ज्ञान का परीक्षण भी आसानी से कर सकेंगे।

कक्षा 10 में विज्ञान की पाठ्यपुस्तक का सबसे आसान अध्याय कौन सा है?

कक्षा 10 विज्ञान एनसीईआरटी पुस्तक में कुल 16 अध्याय हैं जिनमें पहले पाँच पाठ रसायन विज्ञान से संबन्धित हैं और शेष जीव विज्ञान और भौतिक विज्ञान के हैं। कम समय में आसानी से याद हो जाने वाले केवल दो अध्याय हैं: पाठ 14 ऊर्जा के स्रोत और पाठ 15 हमारा पर्यावरण। इन दोनों अध्यायों को केवल एक दिन में ही परीक्षा के लिए तैयार किया जा सकता है।