कक्षा 11 राजनीति विज्ञान एनसीईआरटी समाधान

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 11 राजनीति विज्ञान भाग 1 और भाग 2 के प्रश्न उत्तर हिंदी मीडियम में सीबीएसई सत्र 2022-2023 के लिए यहाँ दिए गए हैं। यहाँ से कक्षा 11 के विद्यार्थी राजनीतिक शास्त्र के राजनीतिक सिद्धांत तथा सिद्धांत और व्यवहार दोनों पुस्तकों के प्रश्नों के उत्तर सरल भाषा में प्राप्त कर सकते हैं।
कक्षा 11 के लिए राजनीति विज्ञान समाधान: भारत का संविधान, सिद्धांत और व्यवहार
अध्याय 1. संविधान – क्यों और कैसे?
अध्याय 2. भारतीय संविधान में अधिकार
अध्याय 3. चुनाव और प्रतिनिधित्व
अध्याय 4. कार्यपालिका
अध्याय 5. विधायिका
अध्याय 6. न्यायपालिका
अध्याय 7. संघवाद
अध्याय 8. स्थानीय शासन
अध्याय 9. संविधान – एक जीवंत दस्तावेज
अध्याय 10. संविधान का राजनीतिक दर्शन
कक्षा 11 के लिए राजनीति विज्ञान समाधान: राजनीतिक सिद्धांत
अध्याय 1. राजनीतिक सिद्धांत – एक परिचय
अध्याय 2. स्वतंत्रता
अध्याय 3. समानता
अध्याय 4. सामाजिक न्याय
अध्याय 5. अधिकार
अध्याय 6. नागरिकता
अध्याय 7. राष्ट्रवाद
अध्याय 8. धर्मनिरपेक्षता
अध्याय 9. शांति
अध्याय 10. विकास

कक्षा 11 में राजनीति विज्ञान का अध्ययन

किसी भी विषय का अध्ययन करने का एक विशेष उद्देश होता है। कुछ छात्रों के मन में यह विचार अक्सर आता होगा कि वे कक्षा 11 में राजनीति विज्ञान क्यों पढ़ रहे हैं। वे सोचते होंगे कि क्या यह एक उपयोगी विषय है या नहीं? मस्तिष्क में उठाने वाले इन सवालों का जवाब यह है कि राजनीति विज्ञान के अध्ययन से हमें विभिन्न राजनीतिक मुद्दों, भारत सरकार और भारत के संविधानों के बारे में जानकारी मिलती है, देश में रहने वाले किसी भी नागरिक के लिए आवश्यक है।

राजनीति विज्ञान के समाधान के लाभ

कक्षा 11 राजनीति विज्ञान के समाधान छात्रों को अब तक जो कुछ भी पढ़ा है उसे याद रखने तथा दोहराने में मदद करता है। राजनीति विज्ञान न केवल छात्रों के लिए बल्कि सभी भारतीय नागरिकों के लिए भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है क्योंकि इसका प्रभाव हमारे जीवन के विभिन्न पहलुओं पर पढता ही रहता है। जिन छात्रों के पास राजनीति शास्त्र के मुख्य विषय के रूप में है उनके लिए यह अधिक महत्वपूर्ण होगा। इस विषय के सभी पहलुओं का बारीकी से अध्ययन बहुत जरुरी है।

राजनीति विज्ञान की कक्षा 11 में राजनीतिक सिद्धांत का अध्ययन

भारत के संविधान के बारे में जानने के लिए भारत में राजनीति विज्ञान का अध्ययन करना पहला कदम है। भारतीय राजनीति का अध्ययन अन्य समाजों या देशों में राजनीति को समझने का एक झरोखा है। इसके अलावा, संस्थानों और उनके आसपास की राजनीतिक समीकरणों का अध्ययन छात्रों को राजनीति के विभिन्न सिद्धांतों से परिचित कराता है। कक्षा 11 के लिए राजनीति शास्त्र की एनसीईआरटी समाधान की किताब छात्रों को बताएगी कि हमारा संविधान कैसे बनाया गया, यह कैसे काम करता है और यह हमारे देश की राजनीति को कैसे आकार देता है।

कक्षा 11 राजनीति विज्ञान पुस्तक की विशेषता

कक्षा 11 की राजनीति विज्ञान के एनसीईआरटी पुस्तक के माध्यम से भारत के संविधान में अधिकार, चुनाव और प्रतिनिधित्व, कार्यकारी, संघवाद न्यायाधीश, स्थानीय सरकार आदि विषयों को कार्टून, केस स्टडी, वास्तविक जीवन के अनुभव और घटनाओं आदि के माध्यम से रोचक ढंग से प्रस्तुत किया गया है। एनसीईआरटी पुस्तक संविधान में वैधानिक प्रावधानों और तकनीकी विवरणों का वर्णन करती है और यह भी बताती है कि वास्तविक राजनीति के साथ बातचीत के माध्यम से विभिन्न संस्थानों के भागीदारी को समझा जाता है। प्रत्येक अध्याय के अन्त में दिए गए अभ्यास प्रश्न पूरे अध्याय को समझने में मदद करते हैं।

राजनीति विज्ञान कक्षा 11 में महत्वपूर्ण अवधारणाएँ

राजनीतिक सिद्धांत हमारे लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि यह राजनीतिक शब्दों के अर्थ को समझने में हमारी मदद करता है। राजनीतिक विज्ञान अलग-अलग संदर्भों से अलग-अलग अर्थों और विचारों पर व्यवस्थित रूप से चर्चा और विश्लेषण करते हैं। यह समझने में मदद करता है कि कैसे एक देश के संविधान को एक निश्चित तरीके से आकार दिया जाता है, कैसे सरकारों और सामाजिक जीवन को उन विचारों और सिद्धांतों का अध्ययन और समझ कर व्यवस्थित तरीके से व्यवस्थित किया जाता है जो उन्हें रेखांकित करते हैं। यह विभिन्न सिद्धांतों जैसे कानून का शासन, शक्तियों का पृथक्करण, न्यायिक समीक्षा आदि के प्रभाव को दर्शाता है।

हमें कक्षा 11 में राजनीति विज्ञान की पढ़ाई कैसे करनी चाहिए?

कक्षा 11 में राजनीति विज्ञान के किसी भी अध्याय को तैयार करने के लिए, पाठ को अच्छी तरह पढ़कर तथा अभ्यास प्रश्नों को हल करके राजनीति विज्ञान को उचित प्रारूप में सीख सकते हैं। अध्याय के महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर नोट्स तैयार करके पूरे पाठ को आसानी से समझ सकते हैं। बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्नों की सूची बनाकर उनके उत्तर लिखकर विषयों को आसानी से समझा जा सकता है।

11वीं कक्षा राजनीति शास्त्र में अधिकतम अंक कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

कक्षा 11 में एनसीईआरटी पुस्तक के अनुसार, राजनीति विज्ञान एक सैद्धांतिक विषय है और यदि आप सभी महत्वपूर्ण तथ्यों और विषयों को सही ढंग से सीखते हैं और उत्तर व्यवस्थित रूप से उचित शीर्षकों और स्पष्टीकरण के साथ लिखे जाते हैं, तो परीक्षा में उत्तम अंक प्राप्त कर सकता है। प्रश्नों के उत्तर में मुख्य तथ्यों को श्रेणी बनाकर लिखना और याद करना चाहिए ताकि परीक्षक के लिए इसे देखकर समझना और जांचना आसान हो।