कक्षा 3 एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 3 के सभी विषयों गणित, हिन्दी और अँग्रेजी के एनसीईआरटी समाधान तथा पढ़ने के लिए एनसीईआरटी और अन्य पुस्तकें पीडीएफ़ में दी गई हैं। कक्षा 3 के लिए हिन्दी व्याकरण और अँग्रेजी ग्रैमर की पुस्तकें भी तिवारी अकादमी वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। विद्यार्थी यहाँ से निशुल्क किसी भी किताब को डाउनलोड कर सकते हैं।

कक्षा 3 एनसीईआरटी किताबों का अध्ययन

कक्षा 3 में छात्रों को नियमित हो कर पढ़ना चाहिए। कक्षा दो की अपेक्षा कक्षा 3 में विषय भी अधिक होते हैं और विषयों की कठिनाई का स्तर भी अधिक होता है। विद्यार्थियों को कम से कम दो घंटे प्रतिदिन अध्ययन करना चाहिए ताकि प्रत्येक विषय को उचित समय दे सकें। प्रत्येक विषय को समझ समझ कर याद करें कभी रटें नहीं। क्योंकि रटा हुआ कोई भी ज्ञान जल्दी ही भूल जाते हैं परंतु समझ के याद की गई बाते हमें लंबे समय तक याद रहती हैं।

कक्षा 3 के मुख्य विषय के समाधान

कक्षा 3 की एनसीईआरटी किताबों के अनुसार कक्षा 3 में कुल चार विषय हैं – गणित, हिन्दी, अँग्रेजी और पर्यावरण अध्ययन। इसके अतिरिक्त हिन्दी व्याकरण और इंग्लिश ग्रैमर की किताबें भी कुछ स्कूल प्रयोग करते हैं। परंतु हिन्दी व्याकरण और इंग्लिश ग्रैमर की किताबें कक्षा 3 के लिए एनसीईआरटी की ओर से नहीं मुद्रित होती हैं। कक्षा 4 में कई स्कूल में सामान्य ज्ञान, कम्प्युटर और संस्कृत की किताबें भी लगवाई जाती हैं। जो एक स्कूल से दूसरे स्कूल में भिन्न-भिन्न हो सकती हैं।

कक्षा 3 एनसीईआरटी पुस्तकों के बारे में

कक्षा 3 में एनसीईआरटी की कुल चार किताबें हैं। गणित, पर्यावरण अध्ययन, हिन्दी और अँग्रेजी। हिन्दी और अँग्रेजी की किताबें कहानियों और कविताओं से भरी हुई हैं जो शिक्षा और ज्ञान के साथ साथ रोचकता भी प्रदान करती हैं। अधिकतर कहानियों में दैनिक जीवन का प्रकृतिक तालमेल दिखाया गया है। पर्यावरण अध्ययन में वातावरण के पहलुओं के साथ साथ वैज्ञानिक दृष्टिकोण को भी शामिल किया गया है। कक्षा 3 गणित को भलीभांति सीखने के लिए लगातार अभ्यास आवश्यक है। लगातार अभ्यास से गणित आसान और रुचिकर लगती है अन्यथा बोझ बनाते लगती है और विद्यार्थी इसे समझने की बजाए रटने लगते हैं।

कक्षा 3 में एनसीईआरटी की कौन कौन सी किताबें हैं?

कक्षा 3 में एनसीईआरटी की कुल चार विषयों कि किताबें हैं। जो इस प्रकार हैं:
गणित – गणित का जादू भाग 3
हिन्दी – रिमझिम भाग 3
अँग्रेजी – मारीगोल्ड भाग 3
पर्यावरण अध्ययन – आस पास

कक्षा 3 के लिए हिन्दी व्याकरण की किताब कहाँ से प्राप्त कर सकते हैं?

कक्षा 3 के लिए हिन्दी व्याकरण की किताब आप तिवारी अकादमी वैबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या तिवारी अकादेमी एप्लिकेशन डाउनलोड करके प्राप्त कर सकते हैं। न केवल हिन्दी व्याकरण, कक्षा 3 के लिए इंग्लिश ग्रैमर की किताब भी निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी डाउनलोड के लिए न लॉगिन चाहिए और न तो कोई पासवर्ड।

कक्षा 3 में एनसीईआरटी तथा सीबीएसई किताबों के अंतिरिक्त हमें क्या पढ़ना चाहिए?

कक्षा 3 की एनसीईआरटी किताबों के समाधान के साथ साथ हमें हिन्दी और अँग्रेजी की शिक्षाप्रद तथा ज्ञानवर्धक कहानियों की किताबें भी पढ़नी चाहिए ताकि हमारे पढ़ने के कौशल में बढ़ोत्तरी हो। गणित की पढ़ाई अच्छी हो, इसके लिए हमें पहाड़े आने चाहिए ताकि हमारी गणना करने की क्षमता बढ़ सके।