कक्षा 10 एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 10 एनसीईआरटी समाधान सभी विषय गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान (इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र), हिंदी तथा अंग्रेजी समाधान निशुल्क प्राप्त करें। एनसीईआरटी समाधान कक्षा 10 गणित, विज्ञान तथा अन्य विषय सीबीएसई तथा राज्यकीय बोर्ड के शिक्षा सत्र 2021-2022 के अनुसार बनाया गया है। यूपी बोर्ड तथा एमपी बोर्ड के विद्यार्थी भी दिए गए कक्षा 10 के एनसीईआरटी समाधान का लाभ ले सकते हैं।

कक्षा 10 के सभी विषयों के लिए एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 10 के सिलैबस 2021-2022 के अनुसार ही सभी विषयों के समाधान तैयार किए गए हैं। विज्ञान के तीनों भागों – रसायन, भौतिकी तथा जीव विज्ञान के प्रत्येक अध्याय को विस्तार से समझाया गया है। नोट्स और पठन सामाग्री भी उपलब्ध है जिससे विद्यार्थी अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते है। गणित की प्रत्येक प्रश्नावली का पीडीएफ़ तथा विडियो समाधान दिया गया है, जिससे प्रत्येक प्रश्न को अच्छी तरह से समझा जा सकता है।

कक्षा 10 एनसीईआरटी समाधान विडियो तथा पीडीएफ़ में

कक्षा 10 के सभी विषयों के लिए एनसीईआरटी समाधान को ऑनलाइन तथा पीडीएफ के रूप में मुफ्त डाउनलोड करें और ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों प्रकार से सीखें। हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में सीबीएसई तथा यूपी बोर्ड के विद्यार्थी एनसीईआरटी समाधान डाउनलोड कर के उसे निशुल्क उपयोग कर सकते हैं। कक्षा 10 के लिए एनसीईआरटी सॉल्यूशंस आपके लिए भविष्य में एक शानदार पढ़ने का अवसर प्राप्त करता है और पढ़ने के लिए एक उपर्युक्त पर्यावरण बनाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने से आपको अच्छे विषयों के साथ सर्वश्रेष्ठ स्कूल में प्रवेश प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। इस कक्षा 10 में, छात्र पहली बार सार्वजनिक परीक्षा का सामना करते हैं। इसलिए सीबीएसई और साथ ही साथ यूपी बोर्ड एमपी बोर्ड के छात्रों को सभी प्रश्नों का अभ्यास करने की आवश्यकता है और बोर्ड परीक्षा का सामना करने के लिए मानसिक तैयारी भी जरूरी है। कक्षा 10 पैटर्न के लिए एनसीईआरटी समाधान योग्य शिक्षकों द्वारा बहुत सहज और अच्छी तरह से बनाया तथा वर्णित किया है।

हिन्दी माध्यम तथा अँग्रेजी माध्यम में एनसीईआरटी समाधान

यहाँ हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में कक्षा 10 के विद्यार्थी साभी विषयों के एनसीईआरटी सॉल्यूशंस प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे ऑनलाइन प्रयोग करें या पीडीएफ प्रारूप में भी कक्षा 10 के लिए विषयवार एनसीईआरटी समाधान डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसा करने से इसे आप तब तब भी सीख सकेंगे जब आप ऑफ़लाइन हों। सभी समाधान तथा पठन सामाग्री प्रयोग करने के लिए मुफ़्त है और इसके लिए किसी लॉगिन अथवा पंजीकरण की भी कोई आवश्यकता नहीं है। कक्षा 10 का यह समाधान एनसीईआरटी की किताबों से तैयारी करने में बहुत मददगार है तथा यह आपको सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त करने में भी मदद करेगा।

कक्षा 10 में अच्छे अंक लाने के लिए हमें दिन में कितने घंटे पढ़ने चाहिए?

कक्षा 10 हो या कक्षा 9, दोनों ही कक्षाओं में अपने विषयों को अच्छी तरह से जानने के लिए कम से कम 1 जरूर पढ़ना चाहिए। परंतु किसी विषय में प्रवीणता के लिए उस विषय को कम से कम अलग से 1 से 2 घंटे जरूर देना चाहिए।

कक्षा 10 में किस प्रकार से पढ़ें की विषय बोझ न लगे?

कक्षा 10 का सिलैबस बहुत अधिक नहीं होता है। आरंभ में लापरवाही करने पर हमें अंत में विषयों पर अधिक समय देना पड़ता है। कई बार हम विषयों को समझने की बनाए उसे रटने की कोशिश करते हैं। जो बाद में भूल जाते हैं या भ्रमित हो जाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि पढ़ाई बोझ न लगे तो कोशिश करें कि रोज नियमानुसार अध्ययन करें। विषयों को समझें उसे रटें नहीं। समझे गए तथ्य लंबे समय तक याद रहते हैं।

कक्षा 10 में किस विषय को सबसे अधिक समय देना चाहिए?

सभी विषय एक समान हैं और विषय की जटिलता व्यक्ति विशेष के लिए भिन्न-भिन्न हो सकती है। कुछ विद्यार्थी गणित को अधिक समय देते हैं परंतु फिर भी उन्हें उसमें दिक्कतें आती रहती हैं जबकि कुछ विद्याथियों को सामाजिक या विज्ञान जैसे विषयों में समझने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार गणित के कुछ पाठ बहुत आसान भी होते हैं जिसमें काफी कम समय लगता है। विषयों को जरूरत के अनुसार ही समय देना चाहिए तथा सभी विषयों के महत्व को समझना जरूरी है।