कक्षा 6 विज्ञान एनसीईआरटी समाधान

विद्यार्थी कक्षा 6 विज्ञान एनसीईआरटी समाधान (सलूशन) सवाल जवाब यहाँ से हिंदी मीडियम में निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। कक्षा 6 के छात्रों की मदद करने के लिए, हमने वर्ग 6 विज्ञान समाधान से संबंधित सभी सामग्रियों को नए सिलेबस के अनुसार संशोधित किया है। अब कक्षा 6 विज्ञान के लिए एनसीईआरटी समाधान नए शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए अपडेट किए गए हैं। कक्षा 6 विज्ञान समाधान का पीडीएफ प्रारूप ऑफ़लाइन उपयोग करने के लिए भी उपलब्ध है। आप कक्षा 6 एनसीईआरटी सॉल्यूशंस ऐप से भी सभी विषयों के समाधान पा सकते हैं।

कक्षा 6 विज्ञान एनसीईआरटी समाधान सत्र 2021-2022 के लिए

अध्याय 1:भोजन: यह कहाँ से आता है?
अध्याय 2:भोजन के घटक
अध्याय 3:तंतु से वस्त्र तक
अध्याय 4:वस्तुओं के समूह बनाना
अध्याय 5:पदार्थो का पृथक्करण
अध्याय 6:हमारे चारों ओर के परिवर्तन
अध्याय 7:पौधो को जानिए
अध्याय 8:शरीर में गति
अध्याय 9:सजीव – विशेषताएँ एवं आवास
अध्याय 10:गति एवं दूरिओं का मापन
अध्याय 11:प्रकाश – छायाएँ एवं परावर्तन
अध्याय 12:विधुत तथा परिपथ
अध्याय 13:चुंबकों द्वारा मनोरंजन
अध्याय 14:जल
अध्याय 15:हमारे चारों ओर वायु
अध्याय 16:कचरा – संग्रहण एवं निपटान

कक्षा 6 विज्ञान समाधान के लिए एनसीईआरटी सॉल्यूशंस 2021-2022

एनसीईआरटी कक्षा 6 विज्ञान पुस्तक पीडीएफ के प्रश्न उत्तर हिन्दी माध्यम के साथ-साथ अँग्रेजी माध्यम में भी ऑनलाइन या ऑफलाइन उपयोग करने के लिए दिए गए हैं। सभी उत्तर नवीनतम एनसीईआरटी पुस्तकों 2021-2022 के आधार पर एनसीईआरटी विज्ञान पुस्तक कक्षा 6 से तैयार किए गए हैं। सीबीएसई कक्षा 6 विज्ञान सिलेबस का अनुसरण करने वाले सभी छात्र इन उत्तरों को एक संदर्भ के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

छठी कक्षा विज्ञान के लिए सर्वोत्तम समाधान एनसीईआरटी

कक्षा 6 विज्ञान के सभी अध्यायों के प्रत्येक प्रश्न का सरल तथा उत्तम उत्तर दिए गए हैं ताकि पढ़ते समय छात्रों को कोई असुविधा न हो। अपनी सोच कौशल को बढ़ाने के लिए खुद से उत्तर देने का प्रयास भी करें। कक्षा 6 के विज्ञान के प्रश्नों का समाधान विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा 6वीं कक्षा के छात्र को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। हम जानते हैं कि कक्षा 6 के छात्र के लिए विज्ञान सिलेबस प्रारूप केवल एक बुनियादी विज्ञान है और इस बुनियादी विज्ञान में मौलिक और दैनिक जीवन की श्रेणियाँ शामिल हैं।

कक्षा 6 विज्ञान एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम 2021-2022

कक्षा 6 की एनसीईआरटी की किताबों में हम सबसे पहले भोजन के स्रोतों के बारे में पढ़ेंगे। भोजन कितने प्रकार का होता है और हमें कैसे भोजन करना चाहिए। इसके बाद हम यह भी सीखेंगे कि भोजन में कौन-कौन से घटक होते हैं और उन घटकों का क्या महत्व होता है। अध्याय 4 में एक जैसी वस्तुओं को एक ही समूह में रखाना और अध्याय 3 में वस्त्रों के बनाने के बारे में पढ़ेंगे। मिश्रण में से मूल पदार्थों को अलग करना अध्याय पाँच में और भौतिक तथा रसायनिक परिवर्तन के बारे में अध्याय 6 में पढ़ेंगे। इसीप्रकार अन्य पाठों में पौधों के बारे में, शरीर में गति, सजीवों के आवास तथा उनकी विशेषताओं को सीखेंगे।

कक्षा 6 विज्ञान में 90% से अधिक अंक लाने के लिए हमें प्रतिदिन कितनी देर पढ़ना चाहिए?

कक्षा 6 विज्ञान में दिए गए सभी अध्याय काफी रुचिकर हैं जब उन्हें समझकर याद किया जाए। रटने से हमें पाठ तो याद हो जाता है लेकिन पाठ में दिए गए तथ्यों का दैनिक जीवन में समावेश नहीं हो पाता है। इसके फलस्वरूप कुछ समय बाद पाठ के कुछ अंश या पूरा पाठ ही हम भूल जाते हैं। यदि कोई विद्यार्थी कक्षा 6 विज्ञान में 90% या इससे अधिक अंक लाना चाहता है तो प्रत्येक अध्याय को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा और पाठ के बीच बीच में बताई गई बातों को अपनी दिनचर्या की घटनाओं से जोड़कर देखना होगा। ऐसा करने से एक तो हमें अध्याय अच्छी तरह से समझ आ जाएगा और दूसरे हम इसे लंबे समय तक नहीं भूलेंगे। इस प्रकार पढ़े गए अधिकतर अध्याय हमें परीक्षा में याद रहते हैं और 90% या उससे अधिक अंक लाने में सहायता करते हैं।

एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक के अनुसार कक्षा 6 विज्ञान में कुल कितने पाठ हैं?

एनसीईआरटी पुस्तक 2021-2022 के अनुसार, वर्ग 6 विज्ञान में कुल 18 अध्याय हैं। इनमें से कुछ भौतिक विज्ञान, कुछ रसायन विज्ञान तथा अन्य जीव विज्ञान के तथ्यों पर आधारित हैं। पुस्तक का आरंभ जीव विज्ञान के एक रोचक अध्याय से होती है जिसमें हम अपने भोजन के विभिन्न पहलुओं को समझते हैं। पुस्तक में दिए गए सभी तथ्यों को उपयुक्त चित्रों तथा परीक्षणों के माध्यम से रुचिकर बनाया गया है। विद्यार्थी किसी भी पाठ को पढ़ते समय उदासीन महसूस नहीं करते है।

वर्ग 6 के विज्ञान एनसीईआरटी पुस्तक में कौन कौन से अध्याय विद्यार्थियों के लिए कठिन माने जाते हैं?

वर्ग 6 के लिए विज्ञान के अध्याय 10 गति एवं दूरियों का मापन और अध्याय 12 विद्युत तथा परिपथ सामान्य विद्यार्थियों के लिए कठिन होते हैं क्योंकि इनमें विज्ञान के विषय-बिन्दुओं के साथ-साथ गणनाओं का भी समावेश है। जो विद्यार्थी गणनाओं में या गणित संबंधित विषयाओं में कुछ कमजोर होते हैं उन्हें ये दोनों अध्याय अपेक्षकृत अधिक कठिन लगते हैं।

कक्षा 6 के विज्ञान की पुस्तक में सबसे रुचिकर अध्याय कौन सा है?

कक्षा 6 विज्ञान एनसीईआरटी पुस्तक का अध्याय 2 भोजन के घटक सबसे अधिक रुचिकर लगता है। क्योंकि इस पाठ में हम रोज खाने वाले भोजन के बारे में बात करते हैं। इस पाठ को पढ़ने के बाद हम जान पाते हैं कि विभिन्न जीव जन्तु किस प्रकार के भोजन करते हैं और वह इस भोजन को कैसे प्राप्त करते हैं। वर्ग 6 विज्ञान में हम यह भी पढ़ते हैं कि हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन का स्रोत क्या है और वह हम तक कैसे पहुंचता है। इस अध्याय में बताई गई प्रत्येक बात हमारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी से बहुत अधिक संबंधित है इसलिए कक्षा 6 विज्ञान का यह अध्याय बाकी सभी अध्यायों की अपेक्षा अधिक रुचिकर और पढ़ने में आसान है।