कक्षा 8 विज्ञान एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 8 विज्ञान एनसीईआरटी समाधान (सॉल्यूशंस) हिन्दी मीडियम सीबीएसई सत्र 2021-2022 के लिए पीडीएफ़ तथा विडियो में मुफ्त डाउनलोड करें या ऑनलाइन देखें। आठवीं कक्षा के लिए विज्ञान के प्रश्न उत्तर अंग्रेजी और हिंदी मीडियम दोनों ही प्ररूपों में उपलब्ध हैं। 8वीं कक्षा के विज्ञान के प्रश्न उत्तर एनसीईआरटी किताब 2021-2022 के आधार पर नए शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए संशोधित किए गए हैं और सभी छात्रों के लिए मुफ्त उबलब्ध है।

कक्षा 8 विज्ञान के प्रश्न उत्तर एनसीईआरटी समाधान सत्र 2021-2022 के लिए

अध्याय 1:फसल उत्पादन एवं प्रबंध
अध्याय 2:सूक्ष्मजीव: मित्र एवं शत्रु
अध्याय 3:संश्लेषित रेशे और प्लास्टिक
अध्याय 4:पदार्थ: धातु और अधातु
अध्याय 5:कोयला और पेट्रोलियम
अध्याय 6:दहन और ज्वाला
अध्याय 7:पौधे एवं जंतुओं का संरक्षण
अध्याय 8:कोशिका – संरचना एवं प्रकार्य
अध्याय 9:जंतुओं में जनन
अध्याय 10:किशोरावस्था की ओर
अध्याय 11:बल तथा दाब
अध्याय 12:घर्षण
अध्याय 13:ध्वनि
अध्याय 14:विधुत धारा के रासानिक प्रभाव
अध्याय 15:कुछ प्राकृतिक परिघटनाएँ
अध्याय 16:प्रकाश
अध्याय 17:तारे एवं सौर परिवार
अध्याय 18:वायु तथा जल का प्रदूषण

कक्षा 8 विज्ञान समाधान एनसीईआरटी 2021-2022

कक्षा 8 विज्ञान के सभी अध्याय नवीनतम सीबीएसई एनसीईआरटी किताबों पर आधारित हैं। एनसीईआरटी एक्जम्पलर की समस्याएं और इसके उत्तर भी पीडीएफ प्रारूप में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं। सभी प्रश्नों के उत्तर को सरल भाषा में चरण दर चरण लिखा गया है। कोई भी विद्यार्थी इन समाधान को आसानी से समझ सकता है। समाधान प्राप्त करने में किसी भी असुविधा के लिए, कृपया हमसे संपर्क करें। हम जल्द से जल्द आपकी मदद करेंगे और यदि कोई त्रुटि होगी तो उसका सुधार करेंगे।

8वीं कक्षा के विज्ञान का एनसीईआरटी पीडीएफ़ तथा ऑनलाइन

8वीं साइंस के लिए एनसीईआरटी समाधान यहाँ से डाउनलोड करें जिसके सभी अध्याय शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए पुनः बनाए गए हैं। सभी उत्तर विषय विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में ठीक से किए जाते हैं। किसी भी त्रुटि के लिए, कृपया अपनी प्रतिक्रिया दें, ताकि हम सामग्री को और संशोधित कर सकें। हम 2021-2022 में कक्षा 8 के सभी विषयों के लिए एनसीईआरटी समढ़न का सर्वोत्तम रूप प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं।

कक्षा 8 की एनसीईआरटी किताब के अध्यायों पर एक नजर

कक्षा 8 विज्ञान एनसीईआरटी की किताब में कुल 18 अध्याय हैं। आरंभ में हम फसल के उत्पादन तथा उसके प्रबंधन के बारे में सीखते हैं। उसके बाद हम कुछ सूक्ष्मजीवों के बारे में जानेंगे कि वे हमारे मित्र हैं या शत्रु। प्रकृतिक तथा संश्लेषित रेशे हमारे जीवन में किस प्रकार उपयोगी हैं इसके बारे में हम अध्याय 3 में पढ़ेंगे। कौन सा पदार्थ धातु वर्ग में आता है और कौन सा आधातु। अध्याय 4 हमें इसी को समझने में मदद करता है। इसके अलावा पौधों और जंतुओं के संरक्षण, जंतुओं में जनन और किशोरावस्था में होने वाले बदलावों में भी पढ़ेंगे।

कक्षा 8 विज्ञान की परीक्षा में 90% अंकों से अधिक प्राप्त करने के लिए पढ़ाई कैसे करें?

कक्षा 8 विज्ञान एनसीईआरटी की किताब में भौतिक, रसायन तथा जीवविज्ञान सहित कुल 18 अध्याय हैं। हमें प्रत्येक अध्याय में मुख्य बिन्दु पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। पाठ को पढ़ते समय प्रमुख शब्दों की परिभाषा तथा उससे संबंधित उदाहरण अवश्य देखने चाहिए। प्रत्येक टॉपिक में कुछ कार्यकलाप भी दिए गए हैं जो परीक्षाओं में भी पूंछे जाते हैं। अतः इन क्रियाकलापों को भी ध्यान से पढ़कर उसके सार को समझना चाहिए। परीक्षा में प्रश्न परिभाषाओं, क्रियाकलापों या फिर अभ्यास के प्रश्नों में से पूंछे जाते हैं। यदि कोई विद्यार्थी इस प्रकार से पढे कि वह पाठ पढ़ने के बाद उसमें प्रयुक्त प्रत्येक शब्द के बारे में पूरी जानकारी रखता हो तो वह आसानी से परीक्षा में 90% या इससे अधिक अंक आसानी से ला सकता है।

कक्षा 8 विज्ञान के कौन कौन से अध्याय विद्यार्थियों को कठिन लगते हैं?

कक्षा 8 में विज्ञान एनसीईआरटी के अध्याय 4 पदार्थ – धातु और आधातु, अध्याय 11 बल और दाब तथा अध्याय 14 विद्युत धारा के रसायनिक प्रभाव को समझने में अधिकतर विद्यार्थियों को कुछ परेशानी होती है। इन पाठों को अपने अध्यापक – अध्यापिका की सलाह लेकर एक योजनाबद्ध तरीके से पढ़ने से ये पाठ भी कुछ हद तक आसान हो जाते हैं। पाठ 14 में आए सभी परिपथों को ध्यान से समझें और दिए गए क्रियाकलापों का भी अध्ययन करें। चित्रों के माध्यम से पूंछे गए प्रश्नों में विद्युत परिपथ में धारा प्रवाह को ठीक से समझकर ही अपना उत्तर लिखें।

क्या क्रियाकलापों पर आधारित प्रश्न भी कक्षा 8 विज्ञान की परीक्षा में पूंछे जाते हैं?

सीबीएसई सत्र 2021-2022 से पहले कक्षा 8 विज्ञान की परीक्षा में कुछ प्रश्न क्रियाकलापों से भी पूंछे जाते थे। परंतु इस सत्र में कई प्रश्न क्रियाकलापों पर ही आधारित होते हैं। पहले जो प्रश्न पूंछे जाते थे वे लघूत्तरीय, खाली स्थान भरो, सत्य-असत्य या फिर मिलन करो आदि प्रकार के होते थे लेकिन अब इन क्रियाकलापों के आधार पर वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न पूंछे जाएंगे और प्रत्येक उत्तर के लिए चार विकल्प भी मिलेंगे। अतः, कक्षा 8 विज्ञान का अध्ययन करते समय क्रियाकलाप को भी ध्यान से समझना चाहिए ताकि उसपर आधारित प्रश्नों को भी आसानी से किया जा सके।

कोविड-19 (कोरोना वाइरस) के दौर में कक्षा 8 के विद्यार्थी विज्ञान की पढ़ाई सहजता से कैसे कर सकते हैं?

कोरोना वाइरस के कारण देश के कई राज्यों में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है। बहुत से विद्यार्थियों को विद्यालयों से भी कुछ खास मदद नहीं मिल पा रही है। इसलिए अधिकतर छात्रों को पढ़ाई में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आज नहीं तो कल इस महामारी का अंत तो होगा ही लेकिन जो समय हाथ से निकाल जाएगा वापस नहीं आएगा। अतः, बिना समय बर्बाद किए, हमें अपनी पढ़ाई को सुचारु रूप से जारी रखना चाहिए चाहे किसी की मदद मिले या न मिले। कक्षा 8 विज्ञान एनसीईआरटी किताब के प्रत्येक अध्याय को ध्यान से पढ़कर पाठ के अंत में दिए गए प्रश्नों के उत्तर स्वयं ही तैयार करें और आवश्यकता पड़ने पर ऑनलाइन वैबसाइट या ऐप से मदद लें।