कक्षा 1 एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 1 एनसीईआरटी समाधान सभी विषय गणित, हिन्दी, अँग्रेजी, व्याकरण, विज्ञान, पर्यावरण अध्ययन आदि को यहाँ से प्रपट करें। पहली कक्षा में मुख्य रूप से किताबों को पढ़ना और समझना होता है। कक्षा 1 की हिन्दी में मुख्यतः अध्याय केवल अक्षरों के सही तालमेल पर आधारित है।

कक्षा 1 में पढ़ाई करने का तरीका

कक्षा 1 में सीबीएसई के अनुसार बहुत कम सिलैबस दिया गया है। यह पाठ्यक्रम कोई भी छात्र हसते खेलते आराम से पूरा कर सकता है। इसलिए पहली कक्षा में पढ़ाई को लेकर अधिक परेशान नहीं होना चाहिए। अभिभावक भी बच्चों को कुछ समय देकर उन्हें खेल खेल में पढ़ाने का प्रयास करें। इस प्रकार एक तो बच्चा बहुत कुछ सीखेगा और खुश भी रहेगा।

कक्षा 1 के मुख्य विषय

एनसीईआरटी के अनुसार कक्षा 1 में कुल 3 विषय हैं – हिन्दी, अँग्रेजी और गणित। परंतु गैर-सरकारी संस्थाओं में कुछ और भी विषय पढ़ाए जाते हैं। जैसे विज्ञान, पर्यावरण अध्ययन (ईवीएस), हिन्दी व्याकरण, अँग्रेजी व्याकरण, सामाजिक विषय, आदि। इसलिए हम अपनी वैबसाइट पर अतिरिक्त विषयों के लिए भी पठन सामाग्री उपलब्ध करा रहें हैं। विद्यार्थी निशुल्क इसका लाभ उठा सकते हैं। एनसीईआरटी की गणित, हिन्दी और अँग्रेजी की पुस्तकों से संबंधित अध्ययन सामाग्री भी पीडीएफ़ तथा ऑनलाइन प्रारूप में पढ़ने के लिए उपलब्ध है।

कक्षा 1 के विषयों की रूपरेखा

कक्षा 1 की हिन्दी एनसीईआरटी पुस्तक रिमझिम भाग 1 में कुल 23 अध्याय हैं। आरंभिक अध्याय तो केवल अक्षरों तथा शब्दों के ज्ञान पर आधारित हैं। परंतु जैसे जैसे हम आगे बढ़ते हैं चित्रों की सहायता से कविताओं और कहानियों को बहुत सुंदर तरीके से चित्रित किया गया है। इस किताब में कुछ कहानियाँ ऐसी भी हैं जो बच्चों को उनकी दादी या नानी सुनाया करती थी। कहानियाँ रोचक तथा ज्ञानवर्धक हैं। इस प्रकार इससे बच्चे पढ़ना भी सीखेंगे और पढ़ने में रुचि भी बनी रहेगी। कक्षा 1 की गणित एनसीईआरटी पुस्तक गणित का जादू भाग 1 में कुल 13 अध्याय हैं। इस पुस्तक को भी रुचिकर चित्रों के माध्यम से बनाया गया है। आरंभ में गिनतियों को अंकों तथा शब्दों लिखना और पढ़ना, तथा बाद में इन अंकों का प्रयोग करके गणितीय आंकलन करना दिया गया है। कक्षा 1 में अँग्रेजी की दो पुस्तकें हैं – रेनड्रॉप और मारीगोल्ड। रेनड्रॉप में कुल 19 पाठ हैं और मारीगोल्ड में कुल 10 अध्याय हैं।

कक्षा 1 में एनसीईआरटी की कौन कौन सी किताबें हैं?

कक्षा 1 में एनसीईआरटी या सीबीएसई की केवल तीन विषयों कि किताबें हैं। जो इस प्रकार हैं:
गणित – गणित का जादू भाग 1
हिन्दी – रिमझिम भाग 1
अँग्रेजी – मारीगोल्ड भाग 1 और रेनड्रॉप भाग 1

एनसीईआरटी की हिन्दी व्याकरण या इंग्लिश ग्रैमर की किताब हम कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

एनसीईआरटी की तरफ से हिन्दी व्याकरण या अँग्रेजी व्याकरण की कोई पुस्तक नहीं है। किसी और प्रकाशन से यह किताब खरीदी जा सकती है। तिवारी अकादमी पर भी यह किताबें मुफ्त में उपलब्ध हैं। बिना किसी लॉगिन या पासवर्ड के कोई भी इन किताबों को प्राप्त कर सकता है।

कक्षा 1 में पढ़ाई को रुचिकर कैसे बनाएँ?

यदि पढ़ाई को रुचिकर बनाना है तो घर पर पढ़ते समय विद्यार्थी के साथ उसके अभिभावक की उपस्थिती भी आवश्यक है। पढ़ते समय एक एक शब्द का मतलब निकाल कर पढ़ें। यदि हिन्दी या अँग्रेजी में किसी शब्द का सही अर्थ न पता हो तो अभिभावक की मदद लें और उसे समझें रटें नहीं। गणित के सवालों को खुद करें और समझें।