कक्षा 1 हिंदी अध्याय 6 एनसीईआरटी समाधान – छुक-छुक गाड़ी

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1 हिंदी अध्याय 6 छुक-छुक गाड़ी कविता रिमझिम भाग 1 के अभ्यास में दिए गए प्रश्नों के उत्तर, रिक्त स्थान भरो, बॉक्स के खाली स्थानों को भरना आदि विद्यार्थी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। कक्षा 1 हिंदी के ये समाधान सीबीएसई सत्र 2021-2022 के अनुसार संशोधित किए गए हैं। विद्यार्थी इस कविता को पढने के बाद रेलगाड़ी अवश्य देखें ताकि कविता में दी गई प्रत्येक वस्तु और घटना के बारे में अधिक जानकारी हो सके। कक्षा 1 समाधान ऐप को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से मुफ़्त प्राप्त किया जा सकता है।

कक्षा 1 हिंदी अध्याय 6 के लिए एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 1 हिंदी अध्याय 6 के कठिन शब्दों के अर्थ

शब्द अर्थ
छूटना निकल जाना
गार्ड रेल का ड्राईवर
टीटीरेल में टिकट जांचने वाला
प्लेटफार्म रेल पर चढ़ने और उतरने का स्थान
सूचना जानकारी

रेलवे स्टेशन का दृश्य

चित्र में रेलवे स्टेशन दिखाई दे रहा है जहाँ कुछ लोग प्लेटफार्म की ओर रेल को पकड़ने के लिए जा रहे हैं। प्लेटफार्म पर एक तरफ अंकुर बुक स्टॉल है जहाँ कुछ लोग अपनी पसंद की पुस्तकें खरीद रहे हैं। लोग टी. टी. को टिकट दिखा कर रेल के बारे में सूचना प्राप्त कर रहे हैं।

कुछ लोग लक्की चाय वाले से चाय खरीद रहे हैं। वहीं बगल में खोमचे वाला पकौड़े बेच रहा है एक छोटा बच्चा उससे पकौड़े खरीद रहा है। कुछ लोग टिकट घर के सामने लाइन लगाकर टिकट खरीद रहे हैं। स्टेशन पर बहुत से बोर्ड लगे हुए हैं जिन पर लोगो को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रकार के सन्देश लिखे।

वाक्यों को पूरा कीजिए

पूरा करो:
(i) छूटी मेरी रेल, रे बाबू ………………।
(ii) सुनो गार्ड ने दे दी …………………..।

उपरोक्त प्रश्न का उत्तर:
(i) छूटी मेरी रेल, रे बाबू छूटी मेरी रेल ।
(ii) सुनो गार्ड ने दे दी सीटी।

कविता का भाव

इस कविता में बच्चे एक के पीछे एक जुड़कर रेल की तरह चलने का अभिनय कर रहे हैं। सबसे आगे वाला बच्चा रेल के ईंजन की तरह सीटी बजाता हुआ बाकि बच्चों को खींचते हुए चला जा रहा है। सीटी बजाकर लोगों को सन्देश दे रहा है कि हमारे मार्ग से हट जाओ अन्यथा रेल से टकरा सकते हो।

रेल जब स्टेशन से निकलती है तो उसमे से कई तरह की आवाजें सुनाई देती है। इंजन की अलग आवाज होती है दूसरी तरफ गार्ड लगातार सीटी बजाकर लोगों को सावधान करता है कि अगर कोई रेल की पटरी पर है तो तुरंत हट जाओ नहीं तो दुर्घटना हो सकती है। रेल के अन्दर टी. टी. यात्रियों के टिकट चेक कर रहा है।

स्टेशन पर लगे हुए बोर्ड लोगो को कौन से सन्देश दे रहे थे?

स्टेशन पर लगे हुए बोर्ड लोगो को सन्देश दे रहे थे जैसे: पोलियो के प्रति लोगों को जागरूक करना, स्टेशन पर स्वच्छता का ध्यान रखना, सर्वशिक्षा अभियान से लोगों को जागरूक करना आदि।