कक्षा 1 अंग्रेजी एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 1 अंग्रेजी एनसीईआरटी समाधान पुस्तक मेरीगोल्ड तथा रेनड्रॉप्स भाग 1 के प्रश्न उत्तर विस्तार से सीबीएसई सत्र २०२१-२०२२ के लिए विद्यार्थी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। सभी प्रश्न उत्तर सरल भाषा में बनाए गए हैं ताकि पहली कक्षा का प्रत्येक विद्यार्थी इसे आसानी से समझ सके। एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तक के साथ-साथ अतिरिक्त अध्ययन के लिए भी पुस्तक नीचे दी गई है। इस किताब का उपयोग विद्यार्थी पाठ की पुनरावृति के लिए तथा अतिरिक्त अभ्यास के लिए उपयोग कर सकते हैं।

कक्षा 1 अंग्रेजी एनसीईआरटी समाधान सत्र 2022-2023 के लिए

कक्षा 1 में प्रभावी ढंग से अंग्रेजी कैसे पढ़ें?

अंग्रेजी कक्षा 1 की मुख्य पाठ्यपुस्तक मेरीगोल्ड भाग 1 है। यह पुस्तक कविता और कहानियों से भरी है। शिक्षा प्रौद्योगिकी के युग में पोस्ट-कोविड -19 परिवर्तनों का औसत छात्र के शैक्षणिक प्रदर्शन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की संभावना है। कोविड -19 ने शिक्षा के क्षेत्र में मतभेदों के लंबे समय से चले आ रहे मुद्दे को उजागर कर दिया है। यह इस बारे में भी सवाल उठाता है कि सीखने के स्थानों और प्रौद्योगिकी तक पहुंच में अंतर उनके घरों में सीखने के कौशल को कैसे प्रभावित करेगा। इन सबके बावजूद, यह लेख आपको कुछ सुझाव दे सकता है, जो कक्षा 1 के छात्रों के लिए और उनके माता-पिता को अंग्रेजी पाठयक्रम का अध्ययन करने में मदद कर सकते हैं जिससे घर पर ऑनलाइन पढ़ाई में सुधार कर सकते हैं।

चरण 1 : ऑनलाइन सीखने को प्रोत्साहित करें और पढ़ते समय बच्चों के साथ रहें।

चरण 1 : ऑनलाइन सीखने को प्रोत्साहित करें और पढ़ते समय बच्चों के साथ रहें।
गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की उपलब्धता प्राथमिक विद्यालय से लेकर हाई स्कूल तक सभी ग्रेड के छात्रों को शिक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए तिवारी अकादमी ने उच्च कोटि की पुस्तकें, कार्य, व्यावहारिक अभ्यास और उनके उत्तर आपको ऑनलाइन कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल पर अनेक प्रकार से उपलब्ध करवाता है। इससे प्राथमिक विद्यालय के छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा में भरपूर मदद मिलेगी। इंटरनेट की विशाल और आकर्षक दुनिया में जहाँ सुविधाएँ हैं वहीं बहुत सारी समस्याएं भी मौजूद हैं। स्क्रीन टाइम को कम करने के लिए माता-पिता को सतर्क रहने की जरूरत है। तिवारी अकादमी पर बहुत सारी शिक्षण सामग्री उपलब्ध है जिन्हें डाउनलोड करके बिना इन्टरनेट के भी प्रयोग में ला सकते हैं। इसलिए वे अपनी रुचियों को विकसित करने और एक खुली दुनिया में भाषा सीखने में समय व्यतीत कर सकते हैं।

चरण 2 : ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से सीखकर पढ़ाई को अधिक मनोरंजक बनाएं।

किसी विषय को अच्छी तरह से अध्ययन करने और अपनी दिनचर्या को निर्धारित करने से युवा छात्रों को पढ़ाई के साथ अच्छी आदतें विकसित करने में भी मदद मिलेगी। ऑफलाइन कक्षाओं और व्यक्तिगत अध्ययन में छात्र अन्य छात्रों के साथ रहता है जहाँ इसका अच्छा प्रभाव रहता है वहीं यह पढ़ाई में कई बार व्यवधान का कारण भी बनता है। इसके साथ एक बहुत बड़ा लाभ समय और पैसे की बचत भी है ऑनलाइन पढ़ाई में स्कूल आने-जाने का समय बच जाता है तथा परिवहन पर होने वाले व्यय से भी माता-पिता को छुटकारा मिलता है। ऑनलाइन सीखने का आश्चर्यजनक लाभ यह है कि यह लचीला और अनुकूलनीय है। यह कामकाजी माता-पिता के लिए एक अवसर प्रदान करता है जो अपने बच्चों को डे स्कूल प्रदान करने में असमर्थ हैं। इसलिए उन्हें रात में शांति से लेख पढ़ने से भी उन्हें अपने अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
चरण 2 : ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से सीखकर पढ़ाई को अधिक मनोरंजक बनाएं।

चरण 3 : अपनी मातृभाषा की तरह से ही सहजता से अंग्रेजी सीखें।

चरण 3 : अपनी मातृभाषा की तरह से ही सहजता से अंग्रेजी सीखें।
जोर से पढ़ना अस्तित्व में सबसे पुरानी परंपराओं में से एक है। कई खिलाड़ी, पत्रकार अभी भी जोर से पढ़ने के इन प्राचीन तरीकों का उपयोग करते हैं। इसके कई प्रकार के लाभ हैं जैसे भाषा की शुद्धता विकसित होती है, यह शब्दावली को बढ़ाता है, आत्मविश्वास और भाषण की स्पष्टता को बढ़ाता है जिससे इसका महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है। कुछ विषयों को समझने के लिए भाषा बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, लेकिन केवल अच्छी अंग्रेजी पढ़ना और उसे समझना ही सीखने के लिए पर्याप्त नहीं है। अपने बच्चों को अंग्रेजी भाषा सिखाने का प्रयास करें क्योंकि आप अपने बच्चे को मातृभाषा सिखाते हैं तो उसके साथ अन्य भाषाओं का ज्ञान होना भी महत्वपूर्ण है। उनके साथ अंग्रेजी में संवाद करने से वे पुस्तकों से प्राप्त जानकारी का उपयोग करने में सक्षम हो जाते हैं।

चरण 4 : नए और रोमांचक तरीके अपनाकर अंग्रेजी सीखना जारी रखें।

प्रत्येक प्रथम कक्षा के अंग्रेजी पाठ्यक्रम में विशेष रूप से रंगों, वस्तुओं और फलों के नाम, साथ ही कहानियां और कविताएं भी होती हैं। कविता एक बच्चे के चरित्र को एकीकृत करने का एक और शानदार तरीका है, जिससे यह बेहतर तरीके से अंग्रेजी सीखने का एक प्रभावी तरीका बन जाता है। आपको सीखने की अवस्था में सुधार करते रहना होगा अंग्रेजी पुस्तक मेरीगोल्ड के अध्ययन के बीच में कुछ उबाऊ क्षण उपस्थित हो सकते हैं जिससे पढ़ाई से ध्यान हट सकता है। हालांकि, कई माता-पिता अपने बच्चों की इच्छाओं को ठुकराकर उन्हें सीखने के लिए मजबूर करने की कोशिश करते हैं। इसके बजाय, क्यों न छात्र की रुचि को समझें, और उन्हें एक पसंदीदा पुस्तक प्रदान करें जिसके साथ वह कुछ समय बिताएगा।
चरण 4 : नए और रोमांचक तरीके अपनाकर अंग्रेजी सीखना जारी रखें।

चरण 5 : अभ्यास करने के लिए चित्र पुस्तकों और रंगीन वर्कशीट का उपयोग करें।

चरण 5 : अभ्यास करने के लिए चित्र पुस्तकों और रंगीन वर्कशीट का उपयोग करें।
बच्चों को रंगीन और ज्वलंत तस्वीरें पसंद होती हैं। उनका उपयोग करें और पूछें कि क्या वे दिए गए चित्र में सब कुछ जान सकते हैं, उन्हें वर्णमाला, जानवरों के नाम, रंगों के नाम सिखाएं और उनसे पूछें। तिवारी अकादमी की वेबसाइट पर इस प्रकार की सचित्र पाठय सामग्री और एनसीईआरटी पुस्तकें उपलब्ध हैं जिन्हें आप डाउनलोड करके उपयोग कर सकते हैं। खेल के माध्यम से सीखना जैसे तरकीबें आपके बच्चे को सीखने और अपने साथ खेलने के लिए सबसे रोमांचक समयों में से एक है। इसप्रकार ऑनलाइन पढ़ाई के अलावा अनेक तरीके हैं जिनका उपयोग आप अपने बच्चे को इन अनिश्चित समय में सीखने के लिए कर सकते हैं।

कक्षा 1 अंग्रेजी को कैसे पढ़ें

कक्षा 1 अंग्रेजी एनसीईआरटी पुस्तक में या तो कहानियाँ हैं या कविताएँ। इनको बोल-बोल कर पहने से एक तो उच्चारण में सुधार होगा और दूसरे बोलकर पढने से दिमाक में भी अच्छी तरह बैठ जाता है। किसी भी पाठ को पहले आराम से एक एक अक्षर मिलकर पढना चाहिए और जब पाठ एक बार पूरी तरह से आ जाए तो अविरल गति से पढने का प्रयास करना चाहिए। किसी भी अध्याय को पढ़ते पढ़ते जब पूरा आत्मविश्वास प्राप्त हो जाए तो देखे बिना ही पाठ को पढने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने से पढ़ा गया अध्याय लंबे समय तक याद रहता है।

कक्षा 1 अंग्रेजी का अतिरिक्त अध्ययन

पहली कक्षा में अंग्रेजी की एनसीईआरटी पुस्तक को पढने के साथ साथ अतिरिक्त पुस्तकों को पढने से सोचने समझने की शक्ति बढती है। इसी लिए अतिरिक्त अभ्यास के लिए पुस्तक नीचे दी गई है जो विद्यार्थियों को पुनरावृति में सहायक होगी। अभ्यास पुस्तिका आवश्यकता के अनुसार चित्रों और कहनियों के रूप में दी गई है।