एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1 गणित अध्याय 9 आंकड़ों का उपयोग

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1 गणित अध्याय 9 आंकड़ों का उपयोग के सभी प्रश्नों के हल तथा अभ्यास में दिए गए प्रश्नों के उत्तर अंग्रेजी और हिंदी मीडियम में सीबीएसई सत्र 2022-2023 के लिए यहाँ से डाउनलोड किए जा सकते हैं। सभी प्रश्नों को सरलतम रूप में हल किया गया है तथा अधिकतर उत्तरों को चित्रों के माध्यम के से समझाया गया है। कक्षा 1 के विद्यार्थी गणित के इन उत्तरों को आसानी से समझ सकते हैं। अधिक अभ्यास के लिए कक्षा 1 गणित की एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक पर आधारित एक अभ्यास पुस्तिका भी दी गई है।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1 गणित अध्याय 9

कक्षा 1 गणित: शीर्षक – आंकड़े संधारण

आंकड़े हैंडलिंग ध्वनि बड़ी है ना? लेकिन नहीं, यह इतनी बड़ी चुनौती नहीं है कि आप इसके बारे में सोच सकते हैं। इसके बजाय, तारीख को इकट्ठा करने में मज़ा आता है और आपको उसमें दी गई आकृतियों को रंगने की भी आवश्यकता हो सकती है। तो आंकड़े गिनते समय आप इसका मजा भी ले सकते हैं।

क्या यह प्रश्न उठता है कि इस आंकड़े का बच्चों के लिए क्या अर्थ है?

उत्तर:
खैर, आंकड़े का अर्थ है जानकारी, और इन अध्यायों से विभिन्न प्रकार के आंकड़े को संभालना सीखना शुरू किया गया है। तो, यहाँ से बच्चे सीखेंगे कि आंकड़े का उपयोग कैसे करें और आंकड़े को कैसे बदलें। जैसा कि आप इस अध्याय में देखेंगे कि अलग-अलग आकृतियाँ और आकृतियाँ दी गई हैं और इन आकृतियों और आकृतियों का उपयोग करके एक संपूर्ण चित्र बनाया जा रहा है। इस प्रकार आप दिए गए आँकड़ों का उपयोग आकृतियों के रूप में कर सकते हैं और अपने स्वयं के चित्र बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, कार, इसे वृत्त आयतों और वर्गों के साथ बनाएं। अध्याय को पूरा करें और आप समझ जाएंगे कि एक को कैसे तैयार किया जाए।

ये बच्चे दोस्त हैं: प्रत्येक नाम-शब्द में अक्षरों की संख्या गिनें।
नामअक्षरों की संख्या
सलमा5
जोसेफ6
अरुण 4
चिंटू6
गीता5
रवि4
अहमद5
राजू4
ऊपर दी गई तालिका को देखें और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें:

प्रश्न:
कितने नामों में चार अक्षर होते हैं?
उत्तर:
तीन

प्रश्न:
कितने नामों में पाँच अक्षर होते हैं?
उत्तर:
तीन

प्रश्न:
कितने नामों में छह अक्षर होते हैं?
उत्तर:
दो

प्रश्न:
सभी नामों को मिलाकर कितनी बार स आता है?
उत्तर:
दो

कक्षा 1 गणित का अध्याय 9 बच्चों को क्या सिखाने का प्रयास करता है?

अध्याय छात्र को यह सिखाने की कोशिश करता है कि अध्याय में दी गई जानकारी को आकृतियों के रूप में कैसे एकत्र किया जाए। चित्रों में।

गणित के छोटे से अध्याय 9 में और क्या किया जा सकता है ताकि इसे बच्चों के लिए और अधिक संवादात्मक बनाया जा सके?

अध्याय में पेंटिंग दी गई है और यह खाली है और ड्राइंग अलग-अलग तरीकों से बनाई गई है, हम हमेशा बच्चों को चित्रों को रंगने के लिए कह सकते हैं ताकि वे डेटा एकत्र करना सीखें और छवि को रंगते हुए और मज़े करते हुए गिनें।

क्या आपको गणित अध्याय 9 में कक्षा 1 के छात्रों के लिए डेटा एकत्र करने का तरीका सीखने के लिए पर्याप्त गतिविधियाँ मिलीं?

अध्याय केवल एक छोटे से हिस्से के रूप में दिया गया है, हम हमेशा अपनी रचनात्मकता के माध्यम से गतिविधियों के माध्यम से उन्हें और अधिक सीख सकते हैं क्योंकि उनके साथ-साथ हमें यह भी पता चलता है कि इससे कैसे काम करना है।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1 गणित अध्याय 9 आंकड़ों का उपयोग
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1 गणित अध्याय 9 के हल
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1 गणित अध्याय 9 के सवाल जवाब
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1 गणित अध्याय 9 आंकड़ों का उपयोग पीडीएफ