कक्षा 1 हिंदी अध्याय 23 एनसीईआरटी समाधान – सात पूँछ का चूहा

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1 हिंदी अध्याय 23 सात पूँछ का चूहा कहानी रिमझिम भाग 1 के सभी प्रश्नों के उत्तर, कठिन शब्दों के अर्थ तथा अतिरिक्त प्रश्नों के उत्तर विद्यार्थी सीबीएसई सत्र 2021-2022 के लिए यहाँ से से डाउनलोड कर सकते हैं। चूहा किस प्रकार दूसरों के कहने पर अपनी सातों पूँछ कटवा कर पछताता है और उसने अपनी पूँछ क्यों कटवाई, आदि विषयों पर आधारित अतिरिक्त प्रश्न तथा उनके उत्तर यहाँ दिए गए हैं। इससे विद्यार्थियों को अध्याय को समझने में बहुत मदद मिलेगी। कक्षा 1 सलूशन ऐप में भी पहली कक्षा के सभी विषयों के लिए अध्ययन सामग्री उपलब्ध है।

कक्षा 1 हिंदी अध्याय 23 के लिए एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 1 हिंदी अध्याय 23 के कठिन शब्दों के अर्थ

शब्द अर्थ
चिढ़ानापरेशान करना
नाईबाल कटाने वाला
तंगपरेशान होना
पूंछजानवरों के शरीर का एक अंग

कक्षा 1 हिंदी अध्याय 23 कहानी का भावार्थ

यह कहानी एक सात पूंछ वाले चूहे की है। एक था चूहा जिसकी सात पूंछे थी। चूहा जब भी घर से बाहर निकलता था तो सभी उसे चिढाने लगते कि सात पूंछ का चूहा। इससे तंग आकर चूहा नाई के पास गया और कि उसकी एक पूंछ काट दो। नाई ने उसकी एक पूंछ काट दी। दूसरे दिन जब वह बाहर निकला तो सब उसे चिढाने लगे कि छः पूंछ वाला चूहा।

फिर चूहा परेशान और पहुँच गया नाई के पास और कहा एक पूंछ और काट दो, नाई ने एक पूंछ और काट दी। अब चूहे के पास पांच पूंछ रह गयी थी। फिर चूहा घर से निकला फिर उसे ताने सुनने को मिले कि पांच पूंछ का चूहा। अंत में एक पूंछ रह गयी फिर भी दूसरों ने उसे चिढ़ाने नहीं छोड़ा। चूहा फिर परेशान इस तरह से चूहे ने सारी पूंछे कटवा दी।

इसके बाद जब वह बाहर निकला तो सब उसे यह कहकर चिढ़ाने लगे कि बिना पूंछ का चूहा। इस तरह से कहानी से यह पता चलता है कि दूसरों की बातों में आकर अपना नुकसान नहीं करना चाहिए।

क्या होता अगर?

चूहे ने बेकार ही सातों पूँछें कटवा लीं। सोचो तो, सात पूँछों से वह कितना सारा काम कर लेता। बताओ ये क्या-क्या कर पाते अगर–

    • (i) हाथी के पास चार सूंड होती तो………………………….।
    • (ii) बंदर की तीन पूँछ होती तो……………………………।
    • (iii) ऊंट की गर्दन खूब-खूब लंबी होती तो…………………….।
    • (iv) दूसरों की बातों में न आकर चूहा अपने दिमाग से काम लेता तो………………।

ऊपर दिए गए प्रश्नों के उत्तर:

    • (i) हाथी के पास चार सूंड होती तो: वह चारों सूंड से भोजन जल्दी से कर लेता तथा उसे पानी पीने और नहाने में भी आसानी होती।
    • (ii) बंदर की तीन पूँछ होती तो: वह आसानी से एक बार में ही पूंछ को हर तरफ घुमा लेता और मक्खी व मच्छरों को भगा सकता।
    • (iii) ऊंट की गर्दन खूब-खूब लंबी होती तो: ऊंट आराम से ऊंचे-ऊंचे पेड़ों से पत्ते तोड़कर खा सकता।
    • (iv) दूसरों की बातों में न आकर चूहा अपने दिमाग से काम लेता तो: उसकी पूंछे भी बची रहती और न पूंछ कटवाने का दर्द सहन करना पड़ता।
कक्षा 1 हिंदी अध्याय 23
कक्षा 1 हिंदी अध्याय 23 अभ्यास पुस्तिका
कक्षा 1 हिंदी अध्याय 23 प्रश्न उत्तर
कक्षा 1 हिंदी अध्याय 23 किताब
कक्षा 1 हिंदी अध्याय 23 वर्कशीट
कक्षा 1 हिंदी अध्याय 23 अभ्यास प्रश्न