कक्षा 1 हिंदी अध्याय 15 एनसीईआरटी समाधान – मैं भी

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1 हिंदी अध्याय 15 मैं भी कहानी रिमझिम भाग 1 प्रश्न उत्तर, कठिन शब्दों के अर्थ और पाठ में दिए गए रिक्त स्थानों के उत्तर सीबीएसई सत्र 2021-2022 के लिए यहाँ दिए गए हैं। इस कहानी में बत्तख के बच्चे और चूजे के बीच की बातचीत पर आधारित अतिरिक्त प्रश्न उत्तर भी यहाँ दिए गए हैं जो विद्यार्थियों को उनके अध्ययन में मदद करेंगे। एनसीईआरटी की पुस्तक के साथ ही अतिरिक्त अध्ययन के लिए भी पुस्तक दी गई है जिसे कक्षा 1 सभी विषय समाधान ऐप से प्राप्त किया जा सकता है।

कक्षा 1 हिंदी अध्याय 15 के लिए एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 1 हिंदी अध्याय 15 के कठिन शब्द अर्थ

शब्द अर्थ
अंडा जिसमें से चिड़ियों के बच्चे निकलते हैं
बतखएक प्रकार की चिड़िया
चूजामुर्गी का छोटा बच्चा
गड्ढा जमीन में गहरा स्थान
केंचुआमिट्टी में रहने वाला एक कीड़ा

कक्षा 1 हिन्दी अध्याय 15 कहानी का भावार्थ

यह कहानी एक बतख के चूजे और एक मुर्गी के चूजे की है। अंडे में से बतख का बच्चा बाहर निकलते ही बोला मैं अंडे से बाहर निकल आया। उसी समय दूसरे अंडे से मुर्गी का बच्चा बाहर निकल आया। बतख का बच्चा बोला मैं घूमनें जा रहा हूँ।

उसी समय मुर्गी का बच्चा बोला मैं भी चलूँगा। तभी बतख का बच्चा बोला मैं गड्ढा खोद रहा हूँ। क्योंकि मुर्गी का चूजा नकलची था तुरंत बोल पड़ा मैं भी खोदूंगा। दोनों मिलकर मिट्टी खोदने लगे, मिट्टी खोदते हुए बतख के बच्चे को एक केंचुआ मिल गया तो वह कहने लगा कि मुझे केंचुआ मिला है।

तभी मुर्गी के बच्चे को भी एक केंचुआ मिलता है वह भी कहता है कि मुझे भी एक केंचुआ मिला है। उसके बाद बतख का बच्चा एक तितली पकड़ लेता है और कहने लगता है कि मैंने एक तितली पकड़ी है। तभी चूजा भी बोल पड़ता है कि उसने भी एक तितली पकड़ी है। जबकि दोनों एक ही तितली को दो तरफ से पकड़े हुए हैं।

उसके बाद बतख के बच्चे को पानी दिखा तो कहने लगा कि मैं तैरूँगा और पानी में कूद गया क्योंकि चूजा नकलची था तो उसने भी यह कहते हुए कि मैं भी तैरूँगा पानी में छलांग लगा दी। अब बतख के बच्चे को तो तैरना आता था लेकिन चूजे को तैरना नहीं आता था इसलिए वह डूबने लगा। तुरंत चिल्लाने लगा बचाओ-बचाओ बतख के बच्चे ने चूजे को पानी से बाहर निकाला। कहानी से हमें एक सीख मिलती है कि कभी भी दूसरे की नक़ल नहीं करनी चाहिए।

कक्षा 1 हिन्दी अध्याय 15 के प्रश्न उत्तर

प्रश्न:
चूजा बार-बार बतख के बच्चे की नक़ल करता रहता था। उसे चिढ़ाने वाला क्या नाम होना चाहिए?
उत्तर:
उसका नाम होना चाहिए – नकलची चूजा।

प्रश्न:
नीचे कुछ चीजों के नाम दिए गए है उनमें से कौन सी चीजें तैरेंगी और कौन सी नहीं।
चाक, पत्थर, रुई, कागज, टहनी, पेन्सिल, छीलनी
उत्तर:
डूबेगा: चाक, पत्थर
तैरेगा: रुई, कागज, टहनी, पेन्सिल, छीलनी