कक्षा 1 हिंदी अध्याय 11 एनसीईआरटी समाधान – पतंग

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 1 हिंदी अध्याय 11 पतंग कविता रिमझिम भाग 1 के प्रश्न उत्तर, अध्ययन सामग्री, शब्द अर्थ, तथा अतिरिक्त प्रश्न उत्तर शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए विद्यार्थी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। सीबीएसई सिलेबस के अनुसार एनसीईआरटी की पुस्तक के साथ साथ अतिरिक्त अभ्यास के लिए तिवारी अकादमी की पाठ्यपुस्तक का लाभ भी विद्यार्थी निशुल्क ले सकते हैं। ये पुस्तक कक्षा 1 सभी विषय समाधान ऐप में तथा वेबसाइट पर पीडीऍफ़ के रूप में दी गई है ताकि छात्र-छात्राएँ इसे ऑफलाइन भी प्रयोग कर सकें।

कक्षा 1 हिंदी अध्याय 11 के लिए एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 1 हिंदी अध्याय 11 के शब्द अर्थ

शब्द अर्थ
सैर-सपाटाघूमना फिरना
लुटनाकिसी और के हाथ लग जाना
सर-सरहवा चलने की आवाज
फर-फरपतंग उड़ने की आवाज
खूब अच्छी तरह से

कक्षा 1 हिंदी अध्याय 11 कविता का भावार्थ

बच्चे जब पतंग उड़ाते हैं तो उनमें एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है। यहाँ पर कवि पतंग आसमान में कैसे उड़ती है इसका बहुत ही सुन्दर वर्णन कर रहा है। पतंग जब आकाश में उड़ती है तो सर-सर की हवा की को काटती हुई तथा फर-फर करती हुई आगे बढ़ती रहती है।

आस-पास अगर कोई दूसरी पतंग आ जाए तो उसको कैसे काटना है किस तरह के दांव-पेंच चलायें कि दूसरे की पतंग कट जाए। इस दांव-पेंच में कई बार अपनी पतंग भी कट जाती है। पतंग उड़ाते हुए समय का पता नहीं चलता।

कक्षा 1 हिंदी अध्याय 11 के मुख्य प्रश्न उत्तर

भारत के कौन से राज्य में पतंगोत्सव मनाया जाता है?

गुजरात राज्य में वसंत पंचमी के अवसर पर पतंग उड़ाने का विशाल आयोजन किया जाता है जिसमें देश-विदेश से अनेक प्रतिभागी हिस्सा लेते हैं। लोग अलग-अलग आकार प्रकार और रंग-बिरंगी पतंगों को उड़ाते हैं। इनमें से कुछ पतंगों का आकार इतना बड़ा होता है कि इनको उड़ाने के लिए कई लोग एक साथ मिलकर प्रयास करते हैं।

तुम पतंग के साथ सैर-सपाटे पर गए। वहाँ तुमने क्या-क्या देखा?

पतंग जैसे ही आकाश में उड़ने लगी मै भी पतंग के साथ-साथ उड़ने लगी। हवा में उड़ाते हुए अत्यंत आनंद का अनुभव हो रहा था। मैनें अपने चारों ओर देखा तो अगल-बगल बहुत सारी पतंगे उड़ रही थी। नीचे जमीन पर देखा तो स्साब चीजें छोटी-छोटी दिखाई दे रही थी।

पतंग कटकर कहाँ-कहाँ गिर सकती है?

पतंग जब कटती है तो हवा में लहराते हुए जो भी सबसे पहला ठीकाना मिलता है उस पर अटक जाती है जैसे: किसी इमारत की छत पर, खाली मैदान में, सड़क पर, पेड़ पर, तथा बिजली के तारों पर।

आओ कविता बनाएँ

निम्नलिखित की मदद से कविता बनाएं:
सर-सर सर-सर उड़ी पतंग
घंटी बोली ………………
उड़ता कपड़ा …………….
………….. खन-खन-खन

उपरोक्त प्रश्न का उत्तर:
सर-सर सर-सर उड़ी पतंग
घंटी बोली टन-टन-टन
उड़ता कपड़ा फर-फर-फर
चूड़ी खनके खन-खन-खन

कक्षा 1 हिंदी अध्याय 11
कक्षा 1 हिंदी अध्याय 11 किताब