कक्षा 9 गणित अध्याय 3 एनसीईआरटी समाधान – निर्देशांक ज्यामिति

कक्षा 9 गणित अध्याय 3 निर्देशांक ज्यामिति एनसीईआरटी समाधान प्रश्नवाली एक्सरसाइज अभ्यास 3.1, 3.2 और 3.3 के हल पीडीएफ़ और विडियो प्ररूपों में निशुल्क प्राप्त करें। ये समाधान एनसीईआरटी किताब 2021-2022 पर आधारित हैं और इसे यूपी, एमपी तथा सीबीएसई बोर्ड के लिए बनाया गया है। प्रत्येक प्रश्न को सरलतम तरीके से हल किया गया है और प्रत्येक चरण को सूत्रों की सहायता से दर्शाया गया है। कक्षा 9 गणित के ये समाधान सभी के लिए निशुल्क है।

कक्षा 9 गणित के समाधान अध्याय 3 एनसीईआरटी

नवीं कक्षा गणित अध्याय 3 के समाधान हिंदी मीडियम और इंग्लिश मीडियम में मुफ्त में प्राप्त करें। यह समाधान नए सीबीएसई पाठ्यक्रम के आधार पर नए शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए संशोधित किए गए हैं। यूपी बोर्ड के छात्र यहाँ से कक्षा 9 गणित अध्याय 3 के लिए यूपी बोर्ड समाधान प्राप्त कर सकते हैं। वे एक्सरसाइज 3.1, 3.2 या 3.3 को इंग्लिश मीडियम में या प्रश्नावली 3.1, 3.2 या 3.3 को हिंदी मीडियम में निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। सीबीएसई और यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए वीडियो प्ररूपों में सभी अभ्यास दिए गए हैं।

कक्षा 9 गणित अध्याय 3 प्रश्नावली 3.1 समाधान

9वीं कक्षा गणित अध्याय 3 की सभी प्रश्नावली 2021-2022 के लिए

सभी प्रश्नों को सरल और आसान चरणों का उपयोग करते हुए वर्णित किया गया है ताकि छात्र 9 वीं गणित के अध्याय 3 के सभी प्रश्नों को आसानी से समझ सकें। यदि कोई व्यक्ति इन समाधानों का उपयोग करने के लिए किसी समस्या का सामना कर रहा है, तो कृपया हमसे मदद के लिए संपर्क करें। ऑफ़लाइन उपयोग के लिए सीबीएसई, यूपी बोर्ड, एमपी बोर्ड तथा अन्य राजकीय बोर्ड कक्षा 9 गणित ऐप डाउनलोड करें।

कक्षा 9 गणित अध्याय 3 प्रश्नावली 3.2 समाधान

कक्षा 9 गणित अध्याय 3 के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

कार्तीय तल में किसी बिंदु की स्थिति निर्धारित करने वाली क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर रेखाओं के क्या नाम हैं?

x-अक्ष और y-अक्ष

x-अक्ष और y-अक्ष रेखाओं से बने तल के प्रत्येक भाग के नाम बताइए।

चतुर्थांश

उस बिंदु का नाम बताइए जहाँ x-अक्ष और y-अक्ष प्रतिच्छेदित होती हैं।

मूलबिंदु

कक्षा 9 गणित अध्याय 3 के हल सीबीएसई 2021-2022

कक्षा 9 गणित अध्याय 3 में कुल तीन प्रश्नावली हैं। प्रश्नावली 3.1 में केवल दो ही प्रश्न हैं जो क्रिया कलाप पर आधारित हैं। प्रश्नावली 3.2 में कार्तीय तल अर्थात निर्देशांक तल के विभिन्न चतुर्थांशों में बिन्दुओं को निरूपित करना हैं। इस प्रश्नावली में भी दो ही प्रश्न हैं। प्रश्नावली 3.3 में हम कार्तीय तल में किसी बिन्दु को निरूपित करना सीखेंगे जब बिन्दु के निर्देशांक दिए हुए हों। इस प्रश्नावली में भी अभ्यास के लिए दिए गए प्रश्नों की संख्या दो है।

कक्षा 9 गणित अध्याय 3 प्रश्नावली 3.3 समाधान
कक्षा 9 गणित प्रश्नावली 3.1 समाधान
कक्षा 9 गणित प्रश्नावली 3.2 समाधान
कक्षा 9 गणित प्रश्नावली 3.3 समाधान
कक्षा 9 गणित प्रश्नावली 3.3 समाधान सीबीएसई यूपी एमपी बोर्ड