एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस हिंदी और अंग्रेजी मीडियम में – पर्यावरण अध्ययन – आस पास भाग 4 के उत्तर सीबीएसई सत्र 2022-2023 के लिए छात्र यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ पर कक्षा 4 के लिए ईवीएस के सभी पाठों के प्रश्न उत्तर पीडीएफ और विडियो के रूप में प्राप्त किए जा सकते हैं।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस हिंदी और अंग्रेजी मीडियम

कक्षा 4 ईवीएस एनसीईआरटी समाधान सत्र 2022-2023

अध्याय 1. चलों, चलें स्कूल!
अध्याय 2. कान-कान में
अध्याय 3. नंदू हाथी
अध्याय 4. अमृता की कहानी
अध्याय 5. अनीता की मधुमक्खियाँ
अध्याय 6. ओमना का सफ़र
अध्याय 7. खिड़की से
अध्याय 8. नानी के घर तक
अध्याय 9. बदलते परिवार
अध्याय 10. हु तू तू , हु तू तू
अध्याय 11. फुलवारी
अध्याय 12. कैसे-कैसे बदले घर
अध्याय 13. पहाड़ों से समुंदर तक
अध्याय 14. बसवा का खेत
अध्याय 15. मंडी से घर तक
अध्याय 16. चूँ-चूँ करती आई चिड़िया
अध्याय 17. नंदिता मुंबई में
अध्याय 18. पानी कहीं ज़्यादा, कहीं कम
अध्याय 19. जड़ों का जाल
अध्याय 20. मिलकर खाएँ
अध्याय 21. खाना-खिलाना
अध्याय 22. दुनिया मेरे घर में
अध्याय 23. पोचमपल्ली
अध्याय 24. दूर देश की बात
अध्याय 25. चटपटी पहेलियाँ!
अध्याय 26. फ़ौजी वहीदा
अध्याय 27. कोशिश हुई कामयाब

कक्षा 4 ईवीएस के लिए ऐप

iconicon

कक्षा 4 ईवीएस के लिए एनसीईआरटी विडियो समाधान

कक्षा 4 छात्रों के लिए आपने आस पास के वातावरण के बारे में जानने के लिए एक बहुत ही रुचिकर विषय है। सीबीएसई सत्र 2022-2023 के सिलेबस के अनुसार, कक्षा 4 में केवल चार विषय हैं और पाठ्यक्रम भी काफी आरामदायक है। न्यूनतम अध्ययन के साथ भी, छात्र अच्छे अंक अर्जित कर सकते हैं और आसानी से बहुत कुछ सीख सकते हैं।

वास्तव में बच्चों के लिए नित नई चीजें सीखना और कल्पना करने के लिए का यह एक उत्तम समय होता है। यहाँ दिए गए विडियो समाधान की मदद से कक्षा 4 के छात्र पर्यावरण अध्ययन अर्थात ईवीएस के सभी अध्यायों को आसानी से सीख सकते हैं।

कक्षा 4 में ईवीएस एक महत्वपूर्ण विषय

कक्षा 4 के लिए ईवीएस या पर्यावरण अध्ययन एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है जो कम उम्र से ही छात्रों के मन में प्रकृति के प्रति जागरूकता पैदा करता है। कक्षा 4 ईवीएस वास्तव में विज्ञान का परिचय मात्र है जो आने वाली कक्षाओं में विस्तार से पढ़ा जाएगा।

चौथी कक्षा के लिए ईवीएस में शामिल किए गए अधिकांश अध्यायों का उद्देश्य छात्रों को यह समझना है कि उनके आसपास क्या हो रहा है। निर्धारित कक्षा 4 ईवीएस एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक में 27 अध्याय हैं। लगभग सभी अध्याय महत्वपूर्ण है और छात्रों को पढ़ने और सोचने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

कक्षा 4 ईवीएस – जागरूकता और कल्पना

कक्षा 4 ईवीएस पुस्तक विविध ज्ञानवर्धक कहानियों तथा तथ्यों से भरी है। सभी अध्याय छात्रों को प्रकृति से तालमेल रखने और स्मृति कौशल बढ़ाने में मदद करते हैं। कक्षा 4 ईवीएस एनसीईआरटी पुस्तक की मदद से छात्र अपने आस-पास के बारे में कई व्यावहारिक बातें सीख सकते हैं जो लंबे समय तक उनके साथ रहेंगी। कक्षा 4 के छात्रों को अपने आस-पास के तालमेल को समझकर नियमित अध्ययन की आदत डालनी चाहिए। कक्षा 4 पर्यावरण अध्ययन की पुस्तक आपको कई दिलचस्प कहानियों की मदद से अपने पर्यावरण को समझने में मदद करता है।

कक्षा 4 ईवीएस एनसीईआरटी समाधान का अध्ययन

स्कूल से मिले गृहकार्य तथा लेखन कार्यों के अलावा, छात्रों को कम से कम आधे घंटे से एक घंटे तक नियमित रूप से अध्ययन करने में सक्षम होना चाहिए। इस प्रकार की आदते एक विद्यार्थी के भविष्य में काफी मददगार साबित होती हैं। ईवीएस या पर्यावरण अध्ययन एक जागरूकता पैदा करने वाला विषय है जो तीसरी कक्षा से ही एक मुख्य विषय के रूप में पढ़ा जाता है।

तिवारी अकादमी का वर्ग 4 ईवीएस एनसीईआरटी समाधान बहुत उपयोगी शिक्षण सामग्री प्रदान करता है जिसमें पाठ के अध्ययन के लिए विडियो भी हैं। एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस विस्तृत व्याख्याओं और उदाहरणों के माध्यम से व्यवस्थित तरीके से अवधारणाओं को समझाने में उल्लेखनीय भूमिका निभाता है।

कक्षा 4 ईवीएस की परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

कई अभिभावक सोचते हैं कि चौथी कक्षा के लिए ईवीएस अध्ययन में छात्रों को अधिक लाभ होगा यदि वे महंगे ट्यूशन पर पर्याप्त समय बिताएंगे। परन्तु यह सच नहीं है। छात्रों को अपने दम पर अध्ययन करना सिखाया जाना चाहिए और इसकी आदत कम उम्र से ही डाली जानी चाहिए। यदि किसी छात्र को समझने में कोई दिक्कत आए तो वे एनसीईआरटी समाधान या पाठ के विडियो अध्ययन से मदद ले सकते हैं। छात्रों के लिए इसे समझने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि उन्हें एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों से समाधान तैयार करने के लिए कहा जाए।

कक्षा 4 ईवीएस एनसीईआरटी पुस्तक में कितने अध्याय हैं?

कक्षा 4 पर्यावरण अध्ययन में कुल 27 अध्याय हैं। सभी अध्याय रोचक कहानियों और तथ्यों से भरे हुए हैं। नवीनतम सीबीएसई पाठ्यक्रम 2022-2023 के अनुसार, कक्षा 4 ईवीएस की एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक के सभी 27 अध्याय हल करके यहाँ विडियो और पीडीएफ के माध्यम से दिए गए हैं। उनमें से प्रत्येक पर्यावरण के बारे में जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इन अध्यायों के माध्यम से छात्रों को प्रकृति के बारे में ध्यान से पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ईवीएस कक्षा 4 एनसीईआरटी समाधान दिलचस्प तथ्यों और चित्रों की मदद से छात्रों को अपने पर्यावरण के बारे में अधिक जानने में मदद करता है।

कक्षा 4 ईवीएस पाठ्यपुस्तक का नाम क्या है?

कक्षा 4 ईवीएस एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक का नाम – आस पास है, जो कई पर्यावरणीय रोचक तथ्यों से भरी है और एक अच्छा मानसिक व्यायाम प्रदान करता है। छात्र यहाँ विभिन्न पाठों में दिए गए चित्रों को देखकर और इसे दैनिक जीवन से जोड़कर सीखते हैं। इससे छात्रों और पर्यावरण के बीच एक समन्वय स्थापित हो जाता है, जो प्रकृति तथा छात्रों दोनों ही के लिए लाभकारी है।