एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 हिंदी अध्याय 6 नाव बनाओ नाव बनाओ

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 हिंदी रिमझिम अध्याय 6 नाव बनाओ नाव बनाओ के प्रश्न उत्तर सीबीएसई सत्र 2022-2023 के लिए निशुल्क पीडीएफ डाउनलोड छात्र यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। कक्षा 4 हिंदी रिमझिम के पाठ 6 में मानसून के मौसम की सुखद शुरुआत की कहानी का प्रतिनिधित्व किया गया है। इस पाठ पर आधारित अतिरिक्त प्रश्न-उत्तर भी यहाँ दिए गए हैं जो पाठ की पुनरावृति के साथ साथ परीक्षा की तैयारी के लिए भी मददगार हैं।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 हिंदी रिमझिम अध्याय 6

कक्षा 4 के लिए मुफ़्त ऐप

iconicon

कक्षा 4 हिंदी अध्याय 6: कविता का भावार्थ

इस कविता में बच्चे बारिश के मौसम को देखते हुए नाव चलाने की तैयारी कर रहे हैं। एक छोटी बालिका अपने भाई को जल्दी आने को कह रही है ताकि बारिश के पानी में नाव चला सकें। बालिका कह रही है कि बादल उमड़-घुमड़ के आ रहे हैं और ऐसा लगता है कि बहुत सारा पानी बरसेगा। इतना पानी बरसेगा कि सारी गलियों में पानी भर जायेगा तथा घर के अन्दर भी नदी बहेगी। हमें अपनी तैयारी पूरी रखनी चाहिए इसलिए तुम अपने शरीर में फुर्ती लाओ और नाव बनाने के लिए रंगीन कागज का इंतजाम करो। बालिका कहती है कि मेरे गुलक में तो थोड़े से पैसे हैं इसलिए तुम अपनी गुलक खोलो और उसमें से पैसे निकालो। पैसे लेकर बाजार जाओ और रंग-बिरंगे कागज खरीद कर ले आओ। लड़की का भाई यह सब करने को तैयार नहीं हो रहा है, लेकिन बालिका समझ चुकी है कि यह आलस की वजह से बहाने बना रहा है।

भैया ने क्या बहाना किया? क्यों?

उत्तर:
भैया ने बहाना कि मेरे बस का कुछ नहीं है क्योंकि वह बाजार नहीं जाना चाहता था।

कौन बूँदों और लहरों से लड़ते हुए आगे बढ़ रही है?

उत्तर:
रंग-बिरंगे कागजों से बनी नाव बूँदों और लहरों से लड़ते हुए आगे बढ़ रही है।

किसकी गुल्लक भारी है? किसकी गुल्लक हल्की है?

उत्तर:
बालिका के गुल्लक में कम पैसे हैं इसलिए हल्की है तथा भैया के गुल्लक में ज्यादा पैसे हैं इसलिए भारी है।

बरसात के दिनों में अक्सर घरों के दरवाजे और खिड़कियों से पानी की बौछार आ जाती है। कभी-कभी छत से पानी टपकता है, सीलन भी आ जाती है। ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए तुम्हारे घर में क्या-क्या किया जाता है?

उत्तर:
इस तरह की समस्या अक्सर बरसात के मौसम में आ जाती है। खिड़की और दरवाजों से पानी की बौछार को रोकने के लिए प्लास्टिक सीट का प्रयोग कर सकते हैं। छत से पानी के टपकने को रोकने के लिए बरसात से पहले छत की मरमत अवश्य करवा लेनी चाहिए।

क्या छात्र कक्षा 4 हिन्दी का अध्याय 6 को एक दिन में तैयार कर सकते हैं?

विद्यार्थी इस अध्याय को एक दिन में पूरा कर सकते हैं अगर वे ध्यान लगाकर समय का पूरा सदुपयोग करते हुए कहानी को पढ़ें कम मेहनती छात्र डेढ़ से दो दिन का समय भी ले सकते हैं।

कक्षा 4 हिन्दी अध्याय 6 को छात्र आसानी से तैयार कर सकते हैं?

कहानी के पात्र भी बच्चे हैं और विषय भी पसंद का है तो तैयार करने में भी आसानी होगी।

क्या हिन्दी कक्षा 4 के अध्याय 6 छात्रों के लिए रुचिकर है?

पानी में कागज़ की नाव तैराना बच्चों का एक पसंदीदा खेल है इस पाठ में भी इस सबके बारे में लिखा गया है अतः बच्चे आवश्य ही इसको पढ़ने में आनंद का अनुभव करेंगे।

हिन्दी कक्षा 4 के अध्याय 6 को पढ़ते समय किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए है?

कहानी में प्रयुक्त कठिन शब्दों को अर्थ सहित ययद करने की जरुरत है जिससे कि प्रश्नों को हल करते समय अच्छी तरह से अपनी तरह से उत्तर लिख सकें।