एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 गणित

कक्षा 4 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान गणित का जादू भाग 4 के सभी अध्यायों के प्रश्नों के हल यहाँ निशुल्क दी गए हैं। विद्यार्थी यहाँ से नए शैक्षणिक सत्र सीबीएसई 2022-2023 के लिए चौथी कक्षा के लिए गणित के समाधान मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। कक्षा 4 गणित एनसीईआरटी समाधान यहाँ अंग्रेजी और हिंदी माध्यम में उपयोग करें जो कि पीडीएफ तथा विडियो के रूप में दी गई है। कक्षा 4 के छात्र जो गणित की तैयारी कर रहे हैं, वे अब अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए तिवारी अकादमी पर दी गए एनसीईआरटी समाधान का उपयोग मुफ्त में कर सकते हैं। सभी समाधान बिना किसी लॉगिन या पासवर्ड के उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं।

कक्षा 1 गणित एनसीईआरटी समाधान सत्र 2022-2023 के लिए

अध्याय 1. ईंटों से बनी इमारत
अध्याय 2. लंबा और छोटा
अध्याय 3. भोपाल की सैर
अध्याय 4. टिक टिक टिक
अध्याय 5. दुनिया कुछ ऐसी दिखती है
अध्याय 6. कबाड़ीवाली
अध्याय 7. जग मग, जग मग
अध्याय 8. गाड़ियाँ और पहिए
अध्याय 9. आधा और चौथाई
अध्याय 10. पैटर्न
अध्याय 11. पहाड़े और बँटवारे
अध्याय 12. कितना भारी? कितना हल्का?
अध्याय 13. खेत और बाड़
अध्याय 14. स्मार्ट चार्ट

कक्षा 4 गणित के लिए सर्वश्रेष्ठ एनसीईआरटी समाधान

तिवारी अकादमी एनसीईआरटी समाधान द्वारा प्रदान की जाने वाली अध्ययन सामग्री पढ़ने के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है। कक्षा 4 गणित के ये समाधान, गणित के क्षेत्र में विशेषज्ञों द्वारा विकसित की जाती हैं। यही कारण है कि तिवारी अकादमी के चौथी कक्षा के गणित के एनसीईआरटी समाधान छात्रों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं।

यहाँ दी गई पठन सामग्री सटीक और विश्वसनीय हैं। चित्रों तथा ग्राफ के माध्यम से परिभाषाओं और प्रश्नों के उत्तरों को हल करने की प्रक्रिया को सरल और तेज बनाते हैं। एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 गणित मुफ्त पीडीएफ डाउनलोड के रूप में भी उपलब्ध है जो देश भर के सभी छात्रों के लिए मुफ्त है।

कक्षा 4 के लिए ऐप

iconicon

कक्षा 4 गणित एनसीईआरटी समाधान सरल रूप में

यहाँ दी गए एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 गणित छात्रों को अध्यायों को समझने और उनकी शंकाओं को आसान और कम जटिल तरीके से दूर करने में मदद करेंगे। ये समाधान सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) सत्र 2022-2023 द्वारा निर्धारित एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों पर आधारित हैं। तिवारी अकादमी में आप कक्षा 4 के छात्र के रूप में अपनी जरूरत की सभी अध्ययन सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। छात्र चौथी कक्षा गणित से संबंधित सभी अध्ययन संसाधन भी डाउनलोड कर सकते हैं। गणित के ये समाधान एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के अनुसार, क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञों द्वारा बनाए गए हैं। गणित को रोचक बनाने के लिए, कक्षा 4 के छात्र के रूप में, आपके पास रचनात्मक और अत्यधिक कल्पनाशील क्षमताएं होनी चाहिए।

चौथी कक्षा गणित के हल में प्रत्येक अभ्यास की व्याख्या

तिवारी अकादमी वेबसाइट और ऐप में दिए गए एनसीईआरटी समाधान में सीबीएसई कक्षा 4 गणित की पाठ्यपुस्तक के लिए सभी प्रश्न उत्तर शामिल हैं। यहाँ प्रश्नों के हल की एक विस्तृत व्याख्या है जिसे समझना आपके लिए आसान है। यहाँ कक्षा IV गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान निःशुल्क उपलब्ध है और इसमें अध्यायों के सभी प्रश्नों के समाधान शामिल हैं। प्रश्नों के हल को सरल बनाने के लिए, उत्तर की चरण दर चरण व्याख्या की गई है।

सीबीएसई चौथी कक्षा गणित समाधान – पीडीएफ मुफ्त डाउनलोड

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कक्षा 4 के लिए गणित अध्ययन सामग्री, एनसीईआरटी से मुफ्त पीडीएफ डाउनलोड के रूप में उपलब्ध है। चौथी की गणित के हल अनुभवी गणित विशेषज्ञों द्वारा विकसित किए गए हैं। इसलिए, छात्र अपनी परीक्षा की तैयारी करते, प्रश्नों को समझने के लिए इस संसाधन पर आसानी से भरोसा कर सकते हैं। इन PDF में कक्षा ४ गणित के अध्यायों के बारे में जानकारी के साथ-साथ परिभाषाओं, प्रश्नों और उत्तरों के साथ हल करने के तरीकों की भी जानकारी दी गई है। इनकी मदद से, छात्र अब प्रभावी ढंग से गणित का अभ्यास कर सकते हैं और अपनी परीक्षा में बेहतर अंक अर्जित कर सकते हैं।

एनसीईआरटी कक्षा 4 गणित के लिए अध्याय वार समाधान

सीबीएसई तथा अन्य बोर्ड में भी, कक्षा 4 के गणित में मूल अध्याय हैं – जोड़, घटा, गुणा, भाग, दैनिक जीवन पर आधारित प्रश्न, अंश और दशमलव आदि। कक्षा 4 गणित का हर अध्याय और अध्ययन सामग्री एनसीईआरटी समाधान में निहित है। इसके अलावा, प्रत्येक अध्याय के लिए मुफ्त पीडीएफ डाउनलोड दी गई हैं जिनका उपयोग छात्र ऑफलाइन पढते समय विभिन्न गणित अवधारणाओं को समझने के लिए कर सकते हैं।

कक्षा 4 के लिए गणित में एनसीईआरटी समाधान का क्या महत्व है?

कक्षा 4 में गणित को एक कठिन विषय माना जाता है। कई छात्र पहले की कक्षाओं में प्राथमिक चीजें सीखने के लिए भी कठिनाइयों का सामना करते हैं। ये बुनियादी ज्ञान उच्च कक्षाओं में अवधारणाओं की नींव बनेंगी। ये छात्रों के शैक्षणिक विकास का एक अभिन्न अंग हैं। हमने संपूर्ण एनसीईआरटी सलूशन को सरल और सीखने में आसान प्रारूप में तैयार किया है। यही कारण है कि तिवारी अकादमी सर्वश्रेष्ठ सीबीएसई कक्षा 4 गणित एनसीईआरटी समाधान प्रदान करता है जो आसानी से सुलभ हैं और अध्यायों के लिंक के साथ दिए जाते हैं ताकि आप वही ढूंढ सकें जो आप ढूंढ रहे हैं।

नवीनतम सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार कक्षा 4 गणित में कितने अध्याय हैं?

कक्षा 4 गणित में कुल 14 अध्याय हैं। नवीनतम सीबीएसई सिलेबस 2022-2023 के अनुसार, अर्ध-वार्षिक तथा वार्षिक परीक्षा में सभी चौदह अध्याय शामिल हैं। पहले कार्यकाल और दूसरे सत्र में अध्यायों का विभाजन अलग अलग विद्यालयों में भिन्न हो सकता है।

कक्षा 4 गणित एनसीईआरटी समाधान पीडीएफ में कैसे डाउनलोड करें?

आप तिवारी अकादमी की वेबसाइट और ऐप से चौथी कक्षा के गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। इन समाधानों में कक्षा 4 के लिए गणित की पाठ्यपुस्तक में सभी अध्यायों में दी गई समस्याओं के हल तथा उत्तर हैं। सीबीएसई समाधान कक्षा 4 गणित एनसीईआरटी में कुल 14 अध्याय हैं। चूंकि ये समाधान सीबीएसई द्वारा प्रदान किए गए नवीनतम पाठ्यक्रम के आधार पर बनाए गए हैं, इसलिए यह अध्ययन के लिए सबसे अच्छा संसाधन है।