एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 हिंदी अध्याय 10 थप्प रोटी थप्प दाल

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 हिंदी रिमझिम अध्याय 10 थप्प रोटी थप्प दाल के प्रश्नोत्तर तथा अनुच्छेदों पर आधारित प्रश्नों के उत्तर आदि यहाँ सीबीएसई सत्र 2022-2023 के लिए दिए गए हैं। कक्षा 4 हिंदी रिमझिम पाठ 10 में एक नाटक खेला जाता है। वास्तव में पाठ 10 एक खेल के लिए भूमिकाएँ सौंपने वाले बच्चों की कहानी है। चौथी कक्षा हिंदी पाठ 10 के सभी प्रश्नों के आसान तथा सरल उत्तर दिए गए हैं जिसे विद्यार्थी आसानी से समझ सकते हैं।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 हिंदी रिमझिम अध्याय 10

कक्षा 4 के लिए एनसीईआरटी ऐप

iconicon

कक्षा 4 हिंदी अध्याय 10: नाटक का सारांश

नाटक में कुछ बच्चे खेल रहे हैं जिनका नाम नीना, मुन्नी, सरला, तरला, टिंकू, चुन्नू है। अचानक मुन्नी नीना को बुलाती है और उसके कान में कहती है कि ये वाला खेल खेलते हुए बहुत देर हो चुकी है अब हम दूसरा खेल खेलते हैं। इसमे सभी को अलग-अलग काम बाँट दिए जाते हैं जैसे टिंकू और चुन्नू को बाजार से तरकारी लाने और दाल बनाने का काम करना था। सरला का काम मठठा बनाने का था, तरला का काम मुन्नी के साथ मिलकर रोटी बनाने का था और नीना बिल्ली बन गई। टिंकू और चुन्नू बाजार से तरकारी लाने का अभिनय करते हैं उसके बाद दाल बनाने का अभिनय करते हैं। जबकि दूसरी तरफ सरला मठठा बनाकर मक्खन निकालने का अभिनय करती है और तरला मुन्नी के साथ रोटी बनाने का अभिनय करती हैं। जब सारी चीजें बनकर तैयार हो गयी तब सभी आकार लाइन में बैठ जाते हैं और लड़कियां गाना गाती हैं:

थप्प रोटी थप्प डाल
खाने वाले हो तैयार
उधर से चुन्नू गाता है:
लाओ रोटी लाओ दाल,
लाओ खूब उड़ायें माल।
इस तरह सब खाने पीने का अभिनय करते हुए सों जाते हैं। उसके बाद नीना बिल्ली का अभिनय करते हुए आती है और बाकी बचा हुआ माल खा गई। जब सोने का अभिनय करने के बाद सब उठते हैं तो देखते है कि सब वर्तन खाली पड़े हैं बिल्ली ने आकार सब चट कर लिया है। अब सब बिल्ली को खोजने निकल पड़ते हैं बिल्ली मिलाती लेकिन जैसे ही घेरकर उसे मारने का प्रयास करते हैं वह घेरा तोड़कर भाग जाती है। बच्चे उसके पीछे-पीछे भागते हैं इस तरह से नाटक पूरा होता है।

नीना चुन्नू और टिंकू से ही दाल क्यों बनवाना चाहती होगी?

उत्तर:
नीना सोचती थी कि ये दोनों लड़के हैं इसलिए इन्हें खाना बनाने का कोई अनुभव नहीं होगा।

बच्चों ने खाने-पीने की चीजें छींके में क्यों रखीं?

उत्तर:
बच्चों ने खाने-पीने की चीजें छींके में रखीं क्योंकि नीचे चूहा या बिल्ली इन सामानों को खा सकती थी।

चुन्नू ने दाल को पहले खट्टा फिर मीठा क्यों बताया?

उत्तर:
चुन्नू ने पहले मजाक में दाल को खट्टा लेकिन जब मुन्नी ने गुस्से में उसकी तरफ देखा तो उसका स्वर बदल गया और वह दाल को मीठा कहने लगा।

कक्षा 4 हिन्दी का अध्याय 1 को छात्र कितने समय में तैयार कर सकते हैं?

यह एक नाटक के रूप में कहानी को प्रस्तुत किया गया है छात्र नाटक में अभिनय करके पाठ को एक दिन में तैयार कर सकते हैं।

कक्षा 4 हिन्दी अध्याय 1 को छात्र आसानी से तैयार कर सकते हैं?

बच्चे अगर स्वयं नाटक के पात्र बनकर अध्याय को आत्मसात कर सकते हैं और खेल-खेल में पाठ आसानी से समझ में भी आ जायेगा।

हिन्दी कक्षा 4 के अध्याय 1 को पढ़ते समय किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए है?

नाटक में प्रयोग किये गए कुछ शब्द समझने में कठिनाई पैदा कर सकते हैं लेकिन उनके अर्थ ज्ञात हो जाने पर सारा नाटक आसानी से समझ में आ जाएगा।