एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित – गणित का जादू भाग 2 के हल हिंदी और अंग्रेजी में सत्र 2022-2023 के लिए छात्र यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। कक्षा 2 गणित में कुल 10 अध्याय हैं जिनके प्रश्नों को सरल भाषा में हल करके यहाँ दिए गया है।

कक्षा 2 गणित एनसीईआरटी समाधान सत्र 2022-2023 के लिए

अध्याय 1. क्या है लंबा, क्या है गोल?
अध्याय 2. गिनो मगर समूह में
अध्याय 3. तुम कितना वज़न उठा सकते हो?
अध्याय 4. दस-दस में गिनो
अध्याय 5. पैटर्न
अध्याय 6. पैरों के निशान
अध्याय 7. जग और मग
अध्याय 8. करो मजे – दस के साथ
अध्याय 9. मजेदार दिन
अध्याय 10. अंक जोड़ो
अध्याय 11. रेखाएँ ही रेखाएँ
अध्याय 12. लेना और देना
अध्याय 13. सबसे लंबा कदम
अध्याय 14. आते पक्षी जाते पक्षी
अध्याय 15. कितनी चोटी हैं?

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित

कक्षा 2 के लिए ऐप

iconicon

कक्षा 2 गणित एक रुचिकर विषय

कुछ छात्रों को कई बार गणित कठिन या उबाऊ लग सकता है लेकिन प्रतिदिन अभ्यास से यह अपेक्षाकृत अधित रुचिकर लगने लगता है। कक्षा 2 गणित में छात्रों को केवल भाग के प्रश्नों में ही थोड़ी बहुत कठिनाई होती है। इसे समझने के लिए आपको मदद करने वाले अनुभवी शिक्षकों की आवश्यकता होती है। कक्षा 2 गणित का एनसीईआरटी समाधान आपकी सहायता के लिए तिवारी अकादमी पर दिया गया है जो एक शिक्षक की भांति हर कदम पर आपके साथ रहता है और आपकी मदद करता रहता है। दूसरी कक्षा की गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान के साथ छात्र अपनी तैयारी को सरल बना सकते हैं। सरलीकृत समाधान के साथ-साथ प्रत्येक प्रश्न का आसान स्पष्टीकरण भी यहाँ दिया गया है। सभी प्रकार के प्रश्न हिंदी माध्यम में अभ्यास के लिए यहाँ दिए गए हैं।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित का महत्व

कक्षा 2 गणित पाठ्यक्रम आधारभूत अवधारणाओं से प्रेरित है। व्यवहारिक जीवन से तालमेल करते हुए पाठ्यक्रम को सरल गणितीय इकाइयों में विभाजित किया गया है। छात्रों में गणित के माध्यम से दैनिक कार्यों की गहरी समझ प्रदान करने के लिए ये पाठ बनाए गए हैं। पाठ्यपुस्तक में चित्रों तथा उदाहरणों के माध्यम से समझाया गया है। इसमें बच्चों को आकृतियों के बीच अंतर के बारे में, विशेष रूप से समूहों में गिनती करना, वस्तुओं की लंबाई तथा वजन के बारे में जानना शामिल है। अधिकतर संक्रियाएँ जोड़ और घटाव जैसे गणितीय चरणों पर आधारित हैं।

कक्षा 2 गणित के पाठ्यक्रम की तैयारी

कक्षा 2 की गणित की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए, अभ्यास में दिए गए सभी प्रश्नों को हल करके देखना होगा। गणित अभ्यास का विषय है और जब तक छात्र प्रश्नों को स्वयं करके न देखे, उसमें आत्मविश्वास पैदा नहीं होगा। अतः, छात्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे एनसीईआरटी के अभ्यास की सभी समस्याओं को स्वयं हल करें और सही उत्तर प्राप्त करने का प्रयास करें। एनसीईआरटी के प्रश्नों के हल तथा उत्तर देनें के विभिन्न तरीकों को जानने के लिए मार्गदर्शिका के रूप में तिवारी अकादमी वेबसाइट या ऐप का प्रयोग कर सकते हैं। ये सभी समाधान त्रुटिरहित हैं तथा चरण दर चरण समझाकर लिखे गए हैं ताकि विद्यार्थी पाठ्यक्रम को आसानी से पूरा कर सकें।

नवीनतम पाठ्यक्रम पर आधारित कक्षा 2 के लिए गणित

कक्षा 2 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान सीबीएसई द्वारा दिए गए नवीनतम पाठ्यक्रम 2022-2023 के अनुसार संशोधित किए गए हैं। विद्यार्थी यहाँ अवधारणाओं को नए सत्र के अनुसार स्पष्ट रूप से समझ सकते हैं। यहाँ सभी प्रश्नों के विस्तृत हल अभ्यास के सभी सवाल जवाब चरणबद्ध तरीके से दिए गए हैं। विद्यार्थी यहाँ से एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तक में दिए गए सभी प्रश्नों के विस्तृत हल, पुस्तक के बीच में दिए गए सवालों के उचित जवाब प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों के लिए यहाँ दिए गए सभी समाधान निशुल्क हैं ताकि वे अपनी इच्छानुसार किसी भी समय और किसी भी स्थान पर अध्ययन कर सकें।

कक्षा 2 गणित के लिए सर्वश्रेष्ठ एनसीईआरटी समाधान कैसे प्राप्त करें?

गणित का अभ्यास करते करते जब छात्र किसी विशिष्ट प्रश्न पर अटक जाए तो तिवारी अकादमी पर दिए गए समाधानों की मदद से ये रूकावट आसानी से दूर हो जाएगी। यहाँ दिए गए समाधान, छात्रों को सीखने तथा आगे बढ़ने में मदद करता है। तिवारी अकादमी पर अध्ययन सामग्री से विद्यार्थियों में पढ़ाई में रुचि बढ़ती है। ये सभी सवाल जवाब विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार, सरल रूप में दिए गए हैं इसलिए सभी छात्र बिना किसी जटिलता से प्रत्येक प्रश्न को समझने में सक्षम होंगे। ये समाधान विश्वसनीय, सरल, सटीक, चित्रों से भरपूर और स्पष्ट हैं। इन समाधानों के माध्यम से, छात्र अपने तार्किक कौशल को विकसित करने में सक्षम होंगे। यहाँ दी गई अध्ययन सामग्री सीबीएसई द्वारा निर्धारित नवीनतम पाठ्यक्रम पर आधारित है। कक्षा 2 गणित के समाधान अभ्यास के सभी प्रश्नों के हल के साथ-साथ गणित की सभी आधारभूत अवधारणाओं को भी स्पष्ट करते हैं। छात्रों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए प्रश्नों के हल विस्तार से समझाए गए हैं।

कक्षा 2 के छात्रों के लिए गणित एनसीईआरटी समाधान क्यों महत्वपूर्ण हैं?

गणित के प्रश्नों को हल करते समय यदि कोई दिक्कत आती है तो कक्षा 2 गणित के लिए एनसीईआरटी समाधान छात्रों के लिए बहुत मददगार सिद्ध होते हैं। विद्यार्थी इनकी मदद से अपने उत्तरों की जाँच करके अपने आत्मविश्वास में वृद्धि कर सकते हैं। इसप्रकार, कक्षा 2 गणित समाधान छात्रों की शंकाओं को दूर करने का एक विश्वसनीय तरीका प्रदान करते हैं।

कक्षा 2 में गणित के अध्ययन को आसान कैसे बनाया जा सकता है?

कक्षा 2 में गणित का अध्ययन अन्य विषयों की तुलना में अलग है। गणित में नियमित अभ्यास की आवश्यकता होती है। यहाँ तक कि किए हुए प्रश्नों को भी समय समय पर पुनः करके देखना चाहिए। इससे न केवल आत्मविश्वास बढ़ता है बल्कि कई प्रश्नों को अलग-अलग तरीकों से हल करने की कला का विकास भी होता है। भले ही आप इस विषय में माहिर न हों, लेकिन निरंतर अभ्यास से इसको बेहतर बनाने में मदद मिलती है। कई बार माता-पिता या अभिभावक छात्रों को गणित में मदद प्रदान करने की कोशिश करते हैं परंतु सही उत्तर न आने से वे निराश महसूस करते हैं। बार बार अभ्यास करने से न हल होने वाले प्रश्न भी आसानी से हल हो जाते हैं। आज हमारे पास शिक्षण के नए-नए तरीके हैं। इनको अपनाकर छात्र इस प्रक्रिया को अपने लिए बहुत सहज बना सकते हैं।