एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 7 जग और मग

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 7 जग और मग के हल हिंदी और अंग्रेजी मीडियम में सीबीएसई तथा राजकीय बोर्ड सत्र 2023-24 के लिए यहाँ दिए गए हैं। कक्षा 2 गणित पाठ 7 के प्रश्नों के हल, सभी सवाल जवाब तथा उदाहरण आदि को हल करके दिखाया गया है।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 7

नींबू पानी बनाओ और मज़े से पियो

एक गिलास नींबू पानी बनाने के लिए, हमें एक चुटकी नमक, एक चम्मच चीनी, आधा कटा हुआ नींबू और एक गिलास पानी की आवश्यकता होती है। सबसे पहले पानी में आधे, कटे नींबू का रस मिलाओ। पूरे नींबू में 30 से 35 बुँदें निकलती हैं। फ़िर नमक और चीनी को पानी में घोलना पड़ेगा। पूरी तरह घुलने पर नींबू पानी पीने के लिए तैयार हो जाता है। एक चम्मच में नींबू की लगभग 15 से 20 बूँदें आ जाती हैं। 6 गिलास नींबू पानी बनाने के लिए हमें 3 नींबू की आवश्यकता होगी और 6 चम्मच चीनी चाहिए।

गाँव के मेले में नींबू पानी का स्टॉल

चैत्रा के गाँव में एक मेला लगा। मेले में चैत्रा, नज़ीम और अनीश ने नींबू पानी बेचने का स्टॉल लगाया। उन्होंने एक बाल्टी भर नींबू पानी बनाया। उन्होंने नींबू पानी बेचने के लिए एक छोटा गिलास और एक बड़ा गिलास रखा। छोटे गिलास की क़ीमत 5 रुपए और बड़े गिलास की क़ीमत 10 रुपए रखी। बाल्टी से नींबू पानी निकालने के लिए अनीश एक जग लाया। क्योंकि बाल्टी से गिलास में नींबू पानी डालना बहुत मुश्किल होता है और बाल्टी से गिलास में नींबू पानी निकालने से नुकसान होने की संभावना भी बनी रहती है।

जग और गिलास से मापन

जब नज़ीम ने जग से 2 बड़े गिलास भरे तो वह समझ गया कि जग में 2 बड़े गिलास नींबू पानी आता है। चैत्रा ने भी इस बात को नोट किया कि 2 छोटे गिलास से एक बड़ा गिलास भरता है। जब उनके स्टॉल पर शबनम अपने घर से एक जग नींबू पानी खरीदने आई तो उसे 20 रुपये देने होगें क्योंकि जग में केवल 2 बड़े गिलास नींबू पानी से भर जाता है। इसी तरह 2 छोटे गिलास से आधा जग भर जाता है।
2 छोटे गिलास नींबू पानी = 1 बड़ा गिलास नीबू पानी
2 बड़े गिलास नींबू पानी = 1 जग नींबू पानी

बतर्न भरने का मज़ा

हम अपने घर के छोटे बर्तनों से एक बोतल भरें। फिर उस बोतल से बड़े बर्तनों को भरने से हमें अंदाज़ा होता है कि उस बर्तन में कितना पानी आ सकता है। इस तरह हम घर के सभी बर्तन कितने लिटर के हैं पता लगा सकते हैं। घर में सबसे बड़े बर्तनों में बाल्टी 15 लीटर, मटका 10 लीटर, पतीला 5 लीटर, जग 2 लीटर और लोटा 1 लीटर आदि की जानकारी मिलती है।

कक्षा 2 गणित अध्याय 7 जग और मग
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 7
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 7 सवाल जवाब
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 7 हिंदी मीडियम में
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 7 हिंदी में
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 7 गाइड
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 7 सवाल जवाब
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 7 डाउनलोड
कक्षा 2 गणित अध्याय 7