एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 11 रेखाएँ ही रेखाएँ

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 11 रेखाएँ ही रेखाएँ के प्रश्नों के उत्तर हिंदी और अंग्रेजी मीडियम में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के अनुसार संशोधित रूप में यहाँ दिए गए हैं। कक्षा 2 गणित पाठ 11 के प्रश्नों के हल अभ्यास के सवाल जवाब सरल तरीके से उदाहरण सहित हल करके समझाए गए हैं।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 11

यह किसकी रेखा है?

फ़ातिमा, जसबीर और रहमत अपने घर से स्कूल में स्टम्प लेकर आए। तीनों ने मैच के बाद अपने-अपने स्टम्प घर के कमरे के कोने में रख दिया। सभी ने स्टम्प को अलग-अलग तरीकों से रखा। फ़ातिमा ने अपना स्टम्प खड़ा करके रखा। जसबीर ने अपना स्टम्प हल्का टेढ़ा करके रखा। रहमत ने अपना स्टम्प लिटाकर रखा था। दूसरों को बताने के लिए उन्होंने स्टम्प कैसे रखी थी, उन्होंने अपनी कॉपी में स्टम्प को रेखाओं के रूप में लिखा। फ़ातिमा ने अपनी रेखा एकदम सीधी खड़ी रेखाएँ खींची थी। जिसके लिए उसने स्केल का उपयोग किया।

जसबीर तथा रहमत की रेखाएँ

जसबीर ने अपनी रेखाएँ हल्की टेढ़ा करके खींची। उसने अपनी रेखाएँ खींचने के लिए पेंसिल बॉक्स का उपयोग किया। रहमत ने अपनी रेखाएँ लिटाकर एकदम सीधी खींची थी, वो भी बिना किसी उपकरण की मदद लिए। एकता ने भी कुछ रेखाएँ खींची थी उसकी रेखाएँ मुढ़ी हुई थी। उसकी रेखाएँ गोलाकार के रूप में खींची हुई थी।

रेखाओं के साथ खेल

जिज्ञासा के पास एक घड़ी है। वह उसमें लिखी संख्याओं से समय और दिन पढ़ सकती है। क्योंकि उसमें संख्या और अक्षर सीधी रेखाओं से बने हुए हैं। उसने कुछ पुरानी तीलियों की मदद से कुछ सीधे अक्षर और संख्याओं को लिखा है। तीलियों की मदद से वह केवल सीधे अक्षर ही लिख पाई है – जैसे प, त, म, और ग आदि।

यातायात में सीधी रेखाओं का उपयोग

कुछ सीधी रेखाओं का प्रयोग यातायात के नियम के निर्देश बनाने में कर सकते हैं। जैसे नो इंट्री, रेलवे-ट्रैक, जेब्रा क्रासिंग, लाल बत्तियों के तीर और दाएँ-बाएँ के निशान आदि बनाए जा सकते हैं। इसी तरह रेलवे-स्टेशन, एयरपोर्ट, और बस अड्डों पर समय और दिन के निर्देशों में रेखाओं का इस्तेमाल किया जाता है।

तस्वीरों में रेखाएँ

लोक कलाकारों के द्वारा बनाई हुई तस्वीरों में भी सीधी, मुड़ी हुई, खड़ी, टेड़ी और लेटी हुई रेखाओं का इस्तेमाल किया गया है। इस पाठ में नैन्सी ने बताया कि पहले तस्वीरों में इन्हीं रेखाओं का उपयोग किया जाता था। हम इन रेखाओं का प्रयोग करके बहुत आसानी से सुन्दर तस्वीरें बना सकते हैं।

कक्षा 2 गणित अध्याय 11 रेखाएँ ही रेखाएँ
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 11
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 11 के सवाल जवाब
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 11 प्रश्नों के उत्तर
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 11 हिंदी में
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 11 हिंदी में हल