एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 3 तुम कितना वज़न उठा सकते हो

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 3 तुम कितना वज़न उठा सकते हो? के अभ्यास के प्रश्न उत्तर सभी सवाल जवाब सीबीएसई सत्र 2023-24 के लिए यहाँ दिए गए हैं। कक्षा 2 गणित पाठ 3 के सवाल जवाब चरण दर चरण हल करके दिखाया गया है ताकि किसी भी छात्र को कोई असुविधा न हो।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 3

कक्षा 2 के लिए ऐप

iconicon

वजन उठाना और कम करना

संदीप का गघा जब गलती से पानी में फिसला तो उस पर रखे बोरी का नमक पानी में घुल गया जिससे बोरी का वज़न कम हो गया। गधे ने अगले दिन जानबूझ कर नमक की बोरी का वज़न कम करने के लिए नदी में दुबकी लगाई। इससे फिर उसका वज़न हल्का हो गया। उसकी यह चालाकी अब संदीप समझ गया था। इसलिए संदीप ने अगले दिन गघे को सबक सिखाने के लिए बोरी में ढेर सारे ऊनी कपड़े भर दिए। मुर्ख गघे ने फिर वज़न कम करने के लिए जैसे ही नदी में दुबकी लगाई तो ऊनी ने पानी सोख लिया जिससे वज़न और बढ़ गया। इसप्रकार, गधे को अपनी गलती का अहसास हो गया।

वजन कम और वजन अधिक

राजू को सी-सा पर झूलने के लिए अपने बराबर वज़न के साथी की ज़रूरत थी। रानी का वज़न राजू से कम होने के कारण राजू सी-सा नहीं झूल पा रहा था। लेकिन जब रानी के साथ दूसरा बच्चा असलम बैठा तो उनका वज़न राजू से अधिक हो गया जिससे राजू सी-सा पर झूल गया।

भारी या हल्का
सी-सा पर दोनों तरफ़ में जिसका वज़न अधिक होगा वह सी-सा को नीचे की तरफ़ ले जाएगी।

    • (क) मटके और बोतल में मटके का वज़न अधिक है, इसलिए वह सी-सा को नीचे की ओर ले जाएगा।
    • (ख) जग का वज़न दोनों गिलास से अधिक है।
    • (ग) बाल्टी का वज़न मंग से अधिक है।
छोटू बंदर और गाजरें

चिक्की और मिक्की को एक थैले में कुछ गाजरें मिली। दोनों बड़ी गाजर पर लड़ने लगे। दोनों बड़ी गाजर को खाना चाहते थे। छोटू बंदर ने उनकी यह बात सुनी। गाजरें कुछ बड़ी और कुछ छोटी थी। इसके लिए छोटू बंदर ने एक तरकीब लगाई। वह एक तराजू लाया। उसने दोनों को बराबर-बराबर गाजर तोलकर दे दी।

आप कितना वजन उठा सकते हैं?

सिमरन स्टोर से अपने वज़न के आधे वज़न का सामान उठा सकती है। यदि उसका वज़न 12 किलो है तो वह 6 किलो तक सामान उठा सकती है। सिमरन 5 किलो आटा, 2 किली चीनी, 2 लीटर तेल, 5 किलो चावल आदि सामान रसोईघर में रखने में मदद कर सकती है।

कक्षा 2 गणित अध्याय 3 तुम कितना वज़न उठा सकते हो
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 3
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 3 के प्रश्न उत्तर
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 3 सवाल जवाब
कक्षा 2 गणित अध्याय 3
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 2 गणित अध्याय 3 के प्रश्नों के हल