एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 18

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 18 पानी कहीं ज़्यादा, कहीं कम (कक्षा 4 पर्यावरण पाठ 18) पर्यावरण अध्ययन (आस पास) हिंदी मीडियम में सत्र 2022-2023 के अनुसार संशोधित रूप में यहाँ से मुफ्त डाउनलोड करें। जिन विद्यार्थियों को पीडीएफ समाधान से पाठ को समझने में दिक्कत हो वे विडियो समाधान की मदद लेकर पूरे पाठ को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 18

पानी का सदुपयोग

प्रस्तुत पाठ में पानी के सही उपयोग और स्वच्छ पानी के इस्तेमाल के बारे में बताया गया है। आन्ध्रप्रदेश के नल्लामडा गाँव की सुगुणा के घर कई दिनों से गंदा पानी आ रहा था। एक दिन शहर से उनके घर मेहमान आए। सुगुणा के पिता ने सेल्वा से मेहमान के लिए कोल्ड ड्रिंक मंगवाई।

मेहमान ने कहा मुझे केवल एक गिलास पानी ही दे दीजिए। तब सुगुणा के पिता ने मेहमान को बताया कि उनके यहाँ कुछ दिनों से गंदा और बदबूदार पानी आ रहा है। जिसे पीने से आप बीमार हो सकते है। हमारी तो मज़बूरी है जो हमें यह पानी पीना पड़ रहा है।

पानी की प्यास

मेहमान को तो केवल पानी की प्यास थी। जिस कारण उसने कोल्ड-ड्रिंक पीने से मना किया था। वह पानी तो प्रदूषित था और यदि पानी स्वच्छ और पीने योग्य न हो तो उस पानी के पीने से हमें अनेकों बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे पेट दर्द होना, खाना न पचना, उल्टी-दस्त, हैज़ा आदि संक्रमण के शिकार हो जाते हैं।

पानी की कमी

महाराष्ट्र के बाज़ार गाँव में जहाँ लोग पानी की कमी के कारण प्यासे मर रहे थे। वहीँ एक बड़े से वाटर पार्क में पानी के झूले और बड़े-बड़े फ़व्वारे चल रहे थे। हमें पानी को सही ढंग से अपने और दूसरों को ध्यान में रख कर उपयोग करना चाहिए। ताकि किसी को भी पानी की कमी का सामना करना न पड़े।

गंदे पानी से होने वाली बीमारियाँ

रज़िया मैडम ने जब अख़बार में पढ़ा कि उनके इलाके में पीने के पानी वाले पाइप में गटर का पानी मिल गया है। जिस कारण उस इलाके में लोग दस्त और हैज़े के शिकार हो गए थे। रज़िया मैडम ने घर में पानी को उबाल कर इस्तेमाल करने के लिए पुष्पा को कहा और पुष्पा को उबले हुए पानी को घर ले जाने के लिए कहा ताकि उसका परिवार भी बीमारी का शिकार न हो। इसी कारण दीपक को भी घर के लिए पानी लाने की लाइन में लगने से बच गया।

बीमारी का ईलाज

दस्त और उल्टी लगने से हमारे शरीर से बहुत सारा पानी बाहर निकल जाता है। यह शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। इस कमी को पूरा करने के लिए हमें नमक-चीनी से बना पानी या ओ.आर.एस. के घोल पीना चाहिए। बीमारी से बचने के लिए हमें खाने पीने वाली वस्तुओं को साफ-सुथरे स्थान पर रखना चाहिए।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 18 पानी कहीं ज़्यादा, कहीं कम - आस पास
कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 18 पानी कहीं ज़्यादा, कहीं कम - पर्यावरण अध्ययन (आस पास)
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 18 पानी कहीं ज़्यादा, कहीं कम
कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 18 पानी कहीं ज़्यादा, कहीं कम
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 18
कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 18
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 18 हिंदी में
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 18 हिंदी मीडियम
कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 18 के प्रश्नों के उत्तर
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 18 सवाल जवाब
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 18 गाइड कुंजी