एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 25

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 25 चटपटी पहेलियाँ! (कक्षा 4 पर्यावरण पाठ 25) पर्यावरण अध्ययन (आस पास) हिंदी और अंग्रेजी मीडियम में सत्र 2022-2023 के लिए यहाँ दिए गए हैं। प्रत्येक प्रश्न को विस्तार से सरल भाषा में विडियो के माध्यम से समझाया गया है। प्रश्नों के उत्तर सरल भाषा में कक्षा 4 के स्तर के अनुसार बनाए गए हैं।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 25

घर में उपयोग होने वाले मसाले

प्रस्तुत पाठ में हमारे घरों में उपयोग होने वाले मसालों के बारे में बताया गया है। हमारे घर में उपयोग होने वाले मसाले जैसे- हल्दी, मिर्च, काली मिर्च, जीरा, सोठ, बड़ी इलाइची, तेज़ पत्ता, हरी इलाइची और लौंग आदि हैं। इन पदार्थों क पहेलियों की मदद से समझाया गया है।

मसालों की पहचान

इनमें से हम सभी मसालों को ऑंखें बंद कर छूकर और उन्हें सूंघकर पहचान सकते हैं। मसाले ही हमारे खाने को स्वाद प्रदान करते हैं। कुछ मसाले जैसे- काली मिर्च, लौंग, नमक और हरी इलाइची है। जिनका उपयोग हम मीठी और नमकीन चीजों के लिए करते हैं। खाने को खट्टा बनाने के लिए अमचूर मसाले का उपयोग किया जाता है।

मसालों की उपयोगिता

यदि हम इन मसालों के बिना ही खाना बनाए तो वह खाना बेस्वाद ही बनेगा। आज हमारे रसोई घर में इन सभी मसालों को अच्छे से सहेज कर रखा जाता है। हर प्रकार की सब्जी से लेकर आलू चाट तक हम सभी मसालों का उपयोग करते हैं। कुछ मसालों को हम बारीक़ पीस कर उपयोग करते हैं जबकि कुछ मसालों को दरदरा करके उपयोग करते हैं।

साबुत मसालों की सुगंध

साबुत मसालों की बात की जाए तो लौंग, हरी इलाइची, साबुत लाल मिर्च और काली मिर्च ऐसे मसाले हैं जिनका उपयोग हम बिना पिसे ही तड़का लगाने और खाने में सुगंध के लिए करते हैं। कुछ मसालों को हम भून कर अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करते हैं, जैसे जीरा आदि हैं। इसे हम रायते, दही, चाट में डालते हैं।

हल्दी के गुण

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो अनेकों काम में उपयोग किया जाता है। सब्जी में स्वाद और रंग का काम करती है। दूध में मिलाकर पिएं तो अंदरूनी ज़ख्म भरे जाते हैं। तेल में मिला के लेप करने पर बाहरी चोट को ठीक कर देती है। हल्दी एक प्रकार से औषधि के लिए उपयोग करते हैं।

गर्म मसालों से स्वाद

कुछ मसाले ऐसे भी है जो अनेकों मसालों को पीस कर बनाया जाता है। जैसे- गर्म मसाला। इसमें जीरा, काली मिर्च, जव्त्री, सोठ, बड़ी इलाइची, हरी इलाइची, लौंग, तेज़ -पत्ता और दाल चीनी आदि मसाले होते हैं। गर्म मसाले का उपयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ जायकेदार बनाने में किया जाता हैं। तेज मसाले जीभ पर रखते ही अपने स्वाद का असर दिखाने लगते हैं।

कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 25 के लिए एनसीईआरटी समाधान चटपटी पहेलियाँ - पर्यावरण अध्ययन
कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 25 के लिए एनसीईआरटी समाधान चटपटी पहेलियाँ
कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 25 के लिए एनसीईआरटी समाधान
कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 25 के लिए प्रश्न उत्तर
कक्षा 4 ईवीएस अध्याय 25