कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 4 एनसीईआरटी समाधान – पदार्थ: धातु और अधातु

कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 4 के लिए एनसीईआरटी समाधान (सलूशन) – पदार्थ: धातु और अधातु तथा पाठ के अंत में दिए गए अभ्यास के सभी प्रश्न उत्तर सरल भाषा में विस्तार से समझाए गए हैं। आवश्यकतानुसार उत्तरों को चित्रों के माध्यम से भी समझाया गया है। वर्ग 8 विज्ञान अध्याय 4 को पीडीएफ तथा विडियो दोनों के माध्यम से अच्छी तरह से समझा जा सकता है। जो विद्यार्थी मोबाइल के माध्यम से पढ़ते हैं वे कक्षा 8 विज्ञान ऐप की मदद ले सकते हैं जो ऑफलाइन चलने के साथ साथ प्ले स्टोर पर मुफ्त उपलब्ध है।

कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 4 के लिए एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 4 के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

ऐलुमिनियम की पन्नी का उपयोग खाद्य सामग्री को लपेटने में किया जाता है। क्यों?

ऐलुमिनियम की पन्नी का उपयोग खाद्य सामग्री को लपेटने में किया जाता है क्योंकि ऐलुमिनियम अत्यधिक लचीला है। इसे पीटकर पतली चादरों में परिवर्तित किया जा सकता है। इसके अलावा, यह भोजन के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है।

निमज्जन छड़े (इमरशन रॉड) धात्विक पदार्थों से क्यों निर्मित होती हैं।

धातुएँ ऊष्मा और विद्युत की सुचालक होती हैं। इसलिए, तरल पदार्थ को गर्म करने के लिए निमज्जन छड़े (इमरशन रॉड) धातु से बनी होती हैं।

कॉपर, जिंक को उसके लवण के विलयन से विस्थापित क्यों नहीं कर सकता।

जिंक, तांबे की अपेक्षा अधिक क्रियाशील है। केवल उच्च क्रियाशीलता धातु ही लवण के विलयन से निम्न क्रियाशील धातु को विस्थापित कर सकती है। इसलिए कॉपर, जिंक सल्फेट विलयन से जिंक को विस्थापित नहीं कर सकती है।

सोडियम और पोटैशियम को मिट्टी के तेल में क्यों रखा जाता है।

सोडियम और पोटैशियम अत्यधिक प्रतिक्रियाशील धातुएँ हैं। हवा के संपर्क में आने पर भी वे आग पकड़ सकते हैं। इसलिए, उन्हें मिट्टी के तेल में रखा जाता है।

क्या आप नींबू के अचार को ऐलुमिनियम पात्रों में रख सकते है? स्पष्ट कीजिए।

धातु अम्ल के साथ प्रतिक्रिया करके हाइड्रोजन गैस विमोचन करता हैं। अचार (जो प्रकृति में अम्लीय है) खराब हो सकता है। इसलिए, हम ऐलुमिनियम पात्रों में नींबू के अचार को नहीं रख सकते हैं।

क्या होता है जब तनु सल्फ्यूरिक अम्ल कॉपर प्लेट पर डाला जाता है?

तनु सल्फ्यूरिक अम्ल के साथ कॉपर प्रतिक्रिया नहीं करता है।

क्या होता है जब लोहे की कील, कॉपर सल्फेट के विलयन में रखी जाती है?

लोहे की प्रति क्रियाशीलता कॉपर की तुलना में अधिक है। तो लोहा, कॉपर सल्फेट विलयन से कॉपर को विस्थापित करेगा। इस प्रतिक्रिया में, कॉपर सल्फेट का नीला रंग फीका पड़ जाता है।

कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 4 के प्रश्न उत्तर विस्तार से

धातुओं तथा अधातुओं प्रकृति में किस रूप में उपस्थित होती हैं?

धातुओं तथा अधातुओं की उपस्थिति
धातु प्रकृति में मुक्त तथा संयुक्त रूप में पाई जाती हैं। धातुएँ जो जल, वायु तथा अन्य पदार्थों द्वारा प्रभावित नहीं होती हैं। वे मुक्त अवस्था में पाई जाती हैं। उदाहरण के लिए चाँदी, सोना, प्लैटिनम। अधिकांश धातुएँ संयुक्त अवस्था में पाई जाती हैं। अर्थात्‌ वे प्रकृति में वायु, जल तथा अन्य पदार्थों के साथ क्रिया कर लेती हैं। उदाहरणतः सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम आदि। धातु खनिजों के रूप में संयुक्त अवस्था में पाई जाती हैं।

Q1

पदार्थ जो हथौड़े से पीटने पर चपटा हो जाता है

[A]. आयोडीन का क्रिस्टल
[B]. सल्फर का टुकड़ा
[C]. कोयले का टुकड़ा
[D]. जिंक का दाना
Q2

बूझो ने सीखा कि अधातु हथौड़े से पीटने पर सामान्यत: टूटकर चूरा हो जाते हैं। निम्नलिखित में से कौन-सी एक अधातु है?

[A]. लोहे की कील
[B]. ऐलुमिनियम तार
[C]. कॉपर प्लेट
[D]. कोयले का टुकड़ा
Q3

धातु सामान्यत: तनु अम्लों से अभिक्रिया कर हाइड्रोजन गैस उत्पन्न करती हैं। निम्नलिखित में से कौन-सी धातु हाइड्रोक्लोरिक अम्ल से अभिक्रिया नहीं करती?

[A]. मैग्नीशियम
[B]. ऐलुमिनियम
[C]. आयरन
[D]. कॉपर
Q4

सामान्यत: धात्विक ऑक्साइड क्षारकीय और अधात्विक ऑक्साइड अम्लीय प्रकृति के होते हैं। निम्नलिखित में से किस ऑक्साइड का जलीय विलयन नीले लिटमस का रंग लाल कर देगा?

[A]. सल्फर डाइऑक्साइड
[B]. मैग्नीशियम ऑक्साइड
[C]. आयरन ऑक्साइड
[D]. कॉपर ऑक्साइड
धातुओं की अभिक्रियाशीलताशृंखला से आप क्या समझते हैं?

धातुओं की अभिक्रियाशीलताशृंखला: क्रियाओं द्वारा यह देखा गया कि धातुएँ विभिन्न पदार्थों के साथ अभिक्रियाशीलता काशृंखलाक्रम प्रदर्शित करती हैं। अभिक्रियाशीलता के घटते क्रम में धातुओं की व्यवस्था, ‘‘धातुओं की अभिक्रियाशीलताशृंखला’’ कहलाती है। यद्यपि हाइड्रोजन एक अधात्विक गैस है फिर भी उसने धातुओं की अभिक्रियाशीलताशृंखला में स्थान प्राप्त किया हुआ है क्योंकि वह अन्य धातुओं की भाँति धनायन का निर्माण करती है। सर्वाधिक क्रियाशील धातु को शिखर पर तथा सबसे कम क्रियाशील धातु कोशृंखला में सबसे नीचे रखा गया है। अधिक क्रियाशील धातुएँ जैसे सोडियम तथा पोटैशियम मुक्त रूप में नहीं पाई जाती हैं क्योंकि वे अन्य पदार्थों के साथ तुरंत ही मिलकर यौगिक का निर्माण करती हैं। सबसे कम क्रियाशील धातुएँ जैसे चाँदी, सोना, प्लेिटिनम आदि मुक्त अवस्था में पाई जाती हैं क्योंकि वे अन्य पदार्थों के साथ सरलता से यौगिक का निर्माण नहीं करती हैं।

कक्षा 8 विज्ञान पाठ 4 के कुछ अतिरिक्त प्रश्न उत्तर

पहेली ने कॉपर की बनी हुई एक मूर्ति खरीदी। उसने देखा कि कुछ महीनों के बाद उस पर मटमैले हरे रंग की परत जम गई है। इसका कारण समझाइए।

हरा पदार्थ कॉपर हाइड्रॉक्साइड और कॉपर कार्बोनेट का मिश्रण होता है। यह नम वायु (जल, ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड) की कॉपर के साथ अभिक्रिया से बनता है।

पहेली ने बीकर A में कॉपर सल्फेट का नीले रंग का विलयन बनाया और उसमें लोहे की एक कील डाल दी। बूझो ने बीकर B में फेरस सल्फेट का पीला-हरा विलयन बनाया और उसमें कॉपर का तार का टुकड़ा डाल दिया। एक घंटे बाद ये दोनों अपने बीकरों में क्या परिवर्तन पाएँगे।

बीकर A में लोहे के कील पर कॉपर की लाल-भूरी परत जम जाती है और नीले रंग का विलयन पीला-हरा हो जाता है। इसके विपरीत, बीकर B में कोई परिवर्तन नज़र नहीं आता।

एक डॉक्टर ने आयरन की कमी से पीड़ित रोगी को दवा की गोली लेने को कहा। यह गोली आयरन जैसी नहीं दिखाई देती। समझाइए।

गोली लोहे की बनी हुई नहीं होती, इसमें आयरन के लवण होते हैं।

कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 4: पदार्थ: धातु और अधातु एक प्रश्न उत्तर
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 4 एनसीईआरटी समाधान
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 4 के सभी उत्तर मुफ्त प्राप्त
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 4 समाधान पीडीएफ़
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 4 एनसीईआरटी
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 4 एनसीईआरटी की किताब
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 4 की किताब
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 4 की पुस्तक
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 4 के सवाल जवाब
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 4 के प्रश्न उत्तर
8वीं कक्षा विज्ञान पाठ 4
8वीं कक्षा विज्ञान पाठ 4 की एनसीईआरटी
8वीं कक्षा विज्ञान पाठ 4 की किताब
8वीं कक्षा विज्ञान पाठ 4 के मुख्य शब्द
8वीं कक्षा विज्ञान पाठ 4 के अभ्यास के प्रश्न उत्तर
8वीं कक्षा विज्ञान पाठ 4 के हल