कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 एनसीईआरटी समाधान कोशिका – संरचना एवं प्रकार्य

कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 के लिए एनसीईआरटी समाधान (सलूशन)- कोशिका – संरचना एवं प्रकार्य अध्याय के सभी प्रश्न उत्तर हिंदी और अंग्रेजी में यहाँ से प्राप्त किए जा सकते हैं। ये सभी समाधान वर्ग 8 विज्ञान अध्याय 8 एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तक से से लिए गए हैं। पीडीएफ तथा विडियो दोनों प्ररूपों में सभी सवाल जवाब उपलब्ध हैं। विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार इनका प्रयोग करके परीक्षा में लाभ उठा सकते हैं। ऑफलाइन पढ़ने के लिए कक्षा 8 विज्ञान ऐप प्ले स्टोर से मुफ्त डाउनलोड करें। सभी प्रश्नों के उत्तर सीबीएसई शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए संशोधित किए गए हैं।

कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 के लिए एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

निम्न पर संक्षिप्त नोट लिखिए: (क) कोशिका द्रव्य (ख) कोशिका का केंद्रक

(क) कोशिका द्रव्य
केंद्रक और कोशिका झिल्ली के बीच जैली जैसा पदार्थ कोशिका द्रव्य कहलाता है। कोशिका के अन्य संघटक अथवा कोशिकांग जैसे: राइबोसोम, माइटोकोंड्रिया, गाल्जीकाय आदि कोशिका द्रव्य मे ही पाए जाते हैं। यह कोशिका अंगों के बीच पदार्थों के विनिमय और भंडारण में मदद करता है। अधिकांश उपापचयी गतिविधियाँ कोशिका द्रव्य के अंदर होती हैं।
(ख) कोशिका का केंद्रक
यह गोलाकार होता है तथा कोशिका के मध्य भाग में स्थित होता है। यह जीवित कोशिका का एक महत्वपूर्ण घटक है। इसे सूक्ष्मदर्शी की मदद से आसानी से चिह्नित और देखा जा सकता है। केंद्रक कोशिका द्रव्य से एक झिल्ली द्वारा अलग रहता है जिसे केंद्रक झिल्ली अथवा केन्द्रावरण कहते है। यह झिल्ली भी सरंध्र होती है तथा कोशिका द्रव्य और केंद्रक के बीच पदार्थो के आवागमन को नियंत्रित करती है। केंद्रक में एक छोटी सघन संरचना होती है जिसे केन्द्रिका अथवा न्यूक्लिओलस कहा जाता है। इसके अतिरिक्त केंद्रक में धागे के समान संरचनाएँ भी होती है जो क्रोमोसोम अथवा गुणसूत्र कहलाते है। यह जीन के धारक है तथा आनुवंशिक गुणों अथवा लक्षणों को जनक से अगली पीढ़ी में स्थानांतरित करते है।

तंत्रिका कोशिकाओं द्वारा क्या किया जाता है?

तंत्रिका कोशिका संदेशों को प्राप्त करती है और स्थानांतरित करती है, जिससे शरीर के विभिन्न भागों के काम को नियंत्रित करने और समन्वय करने में मदद मिलती है।

कोशिका के किस भाग में कोशिकांग पाए जाते है।

कोशिकांग: एक सेल के अंदर जिलेटिनस द्रव में विभिन्न अंग जैसे माइटोकोंड्रिया,गाल्जीकाय, राइबोसोम आदि होते हैं।

यूकैरियोट्स तथा प्रोकैरियोट्स में अंतर लिखिए।

यूकैरियोट्स: ऐसी कोशिकाएँ जिसमें झिल्लीयुक्त सुसंगठित केंद्रक पाया जाता है यूकैरियोटिक कोशिकाएं कहलाती है। इस प्रकार की कोशिकाओं वाले जीव यूकैरियोट्स कहलाते है।
उदाहरण: प्याज की कोशिकाएँ और गाल की कोशिकाएँ।

प्रोकैरियोट्स: ऐसी कोशिकाएँ जिनमें केंद्रक पदार्थ केंद्रक झिल्ली के बिना होता है प्रोकैरियोटिक कोशिका कहलाती है। इस प्रकार की कोशिकाओं वाले जीव प्रोकैरियोट्स कहलाते है।
उदाहरण: जीवाणु और नीले, हरे शैवाल।

कोशिका में क्रोमोसोम अथवा गुणसूत्र कहाँ पाए जाते है? उनका कार्य बताइए।

गुणसूत्र कोशिका के केंद्रक में पाए जाते हैं। यह जीन के धारक है तथा आनुवंशिक गुणों अथवा लक्षणों को जनक से अगली पीढ़ी में स्थानांतरित करते है।

कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 के प्रश्न उत्तर विस्तार से

कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 के वस्तुनिष्ठ प्रश्न उत्तर

Q1

सही कथन चुनिए।

[A]. जीन गुणसूत्रों पर स्थित होते हैं।
[B]. कोशिका केंद्रक के भीतर स्थित होती है।
[C]. गुणसूत्र केंद्रिका के भीतर स्थित होते हैं।
[D]. कोशिका-झिल्ली केंद्रक के चारों तरफ स्थित होती है।
Q2

कोशिका-झिल्ली का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है कि वह

[A]. कोशिकाओं में प्रवेश करने वाले एवं बाहर जाने वाले पदार्थों का नियंत्रण करती है।
[B]. कोशिकाओं में केवल प्रवेश करने वाले पदार्थों का नियंत्रण करती है।
[C]. कोशिकाओं में से बाहर जाने वाले पदार्थों का नियंत्रण करती है।
[D]. पदार्थों के प्रवेश करने और बाहर जाने को बिना किसी नियंत्रण के आने-जाने देती है।
Q3

उस कथन को पहचानिए जो कोशिकाओं के बारे में सही है

[A]. कोशिकाओं को लेंस की सहायता के बिना (कोरी आँखों से) आसानी से देखा जा सकता है।
[B]. कीट का अंडा कोशिका नहीं होता।
[C]. एककोशिक जीव की एकल कोशिका सभी कार्य कर सकती है।
[D]. बहुकोशिक जीवों में कोशिकाओं का आकार और आकृति एकसमान होती है।
Q4

कोशिकाओं के बारे में सही कथन चुनिए।

[A]. सभी कोशिकाओं में केंद्रक होता है।
[B]. एक अंग की कोशिकाओं की संरचना समान होती है।
[C]. एक उतक की कोशिकाओं की संरचना समान होती है।
[D]. सभी प्रकार की कोशिकाओं की आकृति गोल होती है।
कोशिका की खोज कैसे हुई?

कोशिकाएँ अत्यंत छोटी होती हैं तथा नग्न आँखों द्वारा नहीं देखी जा सकती हैं। कुछ अपवादों जैसे मुर्गी के अंडे को बिना किसी सहायता के देखा जा सकता है। रॉबर्ट हुक ने कॉर्क की स्लाइस को सर्वप्रथम 17वीं शताब्दी में सूक्ष्मदर्शी के नीचे देखा था। उन्होंने कॉर्क ऊतकों में छोटे-छोटे रिक्त स्थानों को देखा जो मधुमक्खी के छत्ते जैसे दिखाई दिए थे। उन्होंने उन्हें कोशिका नाम दिया।

कोशिका के कार्य क्या हैं?

जीवित प्राणियों में अत्यधिक विविधता पाई जाती हैं फिर भी वे पोषण, श्वसन, उत्सर्जन तथा प्रजनन की विधि में मूल समानताएँ प्रदर्शित करते हैं। बहुकोशिकीय प्राणियों में ये सभी कार्य विशेष अंगों द्वारा किए जाते हैं। अन्तत: सभी अंग इकाइयों द्वारा ही निर्मित होते हैं जिन्हें कोशिकाएँ कहते हैं। यह जीवित प्राणियों की संरचना को प्रदर्शित करती हैं क्योंकि कोशिकाएँ संरचनात्मक तथा क्रियात्मक इकाई होती हैं। कोशिकाएँ सभी प्राणियों में पाई जाती हैं। प्राणी चाहे एककोशिकीय हो या बहुकोशिकीय-विभिन्नता से निर्मित होते हैं, जिससे वे अपने बाहरी गुणों द्वारा पहचान लिए जाते हैं। परंतु ये सभी इकाइयों, जिन्हें कोशिकाएँ कहते हैं, द्वारा निर्मित होते हैं।

एककोशिकीय तथा बहुकोशिकीय जीव क्या होते हैं?

एककोशिकीय तथा बहुकोशिकीय जीव
वे प्राणी जिनमें केवल एक ही कोशिका विद्यमान होती है तथा उनके सभी कार्य केवल उसी कोशिका द्वारा किए जाते हैं, उन्हें एककोशिकीय प्राणी कहते हैं। उनमें भली-भाँति से केंद्रक तथा अन्य कोशिकांग होते हैं या नहीं भी होते हैं। उनकी सतह पर कुछ उभरी हुई संरचनाएँ जैसे पक्ष्माभ, कशाभ या कूटपाद होते हैं जिनका प्रयोग गतिशीलता या भोजन ग्रहण करने के लिए किया जाता है। उदाहरणतया पैरामीशियम में पक्ष्माभ होते हैं यूग्लीना में कशाभ होते हैं अमीबा कूटपाद का निर्माण करता है। बहुकोशिकीय प्राणियों में असंख्य कोशिकाएँ होती हैं। प्राणियों में और अधिक कुशलता लाने के लिए विभिन्न कोशिकाएँ विभिन्न कार्य करती हैं। कोशिकाएँ समूह में एकत्रित होकर विशिष्ट अंगों तथा अंग-तंत्रों का निर्माण करती हैं। उदाहरण के लिए-तंतु कोशिकाएँ शरीर की सभी क्रियाओं का समन्वय करती हैं, पाचन-तंत्र जंतुओं में भोजन को पचाने में सहायता प्रदान करता है।

कक्षा 8 विज्ञान पाठ 8 के कुछ अतिरिक्त प्रश्न उत्तर

सजीवों में कोशिका मूलभूत संरचनात्मक इकाई है। समझाइए।

दोनों, एक इमारत में ईंटें और दूसरा जीवित जीवों में कोशिकाएं, मूलभूत संरचनात्मक इकाइयाँ हैं। जीव अस्तित्व के लिए सभी मूलभूत कार्य कोशिकाओं के अंदर होते हैं। जैसा कि ईंटें एक इमारत बनाने के लिए एकत्र की जाती हैं, कोशिकाएं हर जीव के शरीर को बनाने के लिए एकत्र होती हैं। कोशिकाओं का एक समूह एक ऊतक बनाता है जो एक विशिष्ट कार्य करता है। ऊतक का एक समूह एक अंग निर्मित करता है और उसी तरह अंगों का एक समूह एक जीव का निर्माण करता है। यही कारण है की सजीवों में कोशिका मूलभूत संरचनात्मक इकाई है।

बताइए कि क्लोरोप्लास्ट अथवा हरितलवक केवल पादप कोशिकाओं में ही क्यों पाए जाते है?

क्लोरोप्लास्ट पौधों की कोशिकाओं में ही पाए जाते हैं क्योंकि क्लोरोप्लास्ट में हरा रंजक उपस्थित होता है जिसे क्लोरोफिल कहते है जो प्रकाश संश्लेषण के लिए आवश्यक होता है। क्लोरोफिल कोशिका ऊर्जा का संग्रह करता है और इसका उपयोग पौधों के लिए भोजन तैयार करने के लिए करता है।

अपने नाखून काटने अथवा अपने बाल कटवाते समय हमें दर्द की अनुभूति नहीं होती। क्यों?

नाखून और बाल दोनों ही मृत कोशिकाओं के बने होते हैं। इनमें तंत्रिका-कोशिकाएँ नहीं होतीं। यही कारण है कि इनके कटने पर हमें दर्द नहीं होता।

पादप कोशिकाओं में कोशिका भित्ति के क्या कार्य होते हैं?

कोशिका भित्ति कोशिका की भीतर की वस्तुओं की सुरक्षा करती है, कोशिका को आकृति प्रदान करती है।

किसी जीव की कोशिकाओं के आकार का संबंध उसके शरीर के आकार से नहीं होता। क्या आप इस कथन से सहमत हैं? अपने उत्तर की पुष्टि के लिए कारण बताइए।

मैं इससे सहमत हूँ क्योंकि यह ज़रूरी नहीं कि एक हाथी के शरीर की कोशिकाएँ चूहे की कोशिकाओं से बड़ी हों। यह बात सही नहीं है कि अपेक्षाकृत बड़े जीवों के शरीर की कोशिकाएँ भी बड़े आकार की हों। किसी जीव की कोशिका के आकार का संबंध उसके द्वारा किए कार्य के साथ होता है। उदाहरण के लिए, हाथी और चूहे दोनों में ही तंत्रिका-कोशिका लंबी और शाखित होती है। वे एक ही प्रकार का कार्य करती हैं, अर्थात्‌ सूचनाओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाना ले जाना।

पादप कोशिकाओं में कोशिका-झिल्ली के चारों तरफ एक अतिरिक्त परत क्यों होती है? इस परत को क्या कहते हैं?

क्योंकि पादप चल-फिर नहीं सकते अत: उन्हें तापमानों की, तीव्र पवन-गति की, वायुमंडलीय नमी आदि की विविधताओं के प्रति सुरक्षा की आवश्यकता होती है। अत: पादप कोशिका की सुरक्षा के लिए कोशिका-झिल्ली के बाहर एक परत होती है जिसे कोशिका-भित्ति कहते हैं।

कोशिकाओं में अनेक कोशिका अंगक होते हैं, हालांकि हम इन अंगकों को जीवधारियों की संरचनात्मक और कार्यात्मक इकाई नहीं कहते। व्याख्या कीजिए।

हालांकि कोशिका-अंगकों की संरचना विशिष्ट होती है, और वे विशिष्ट कार्य भी करते हैं, लेकिन फिर भी इन्हें जीवधारियों की संरचनात्मक एवं कार्यात्मक इकाई नहीं कह सकते। यह इसलिए होता है क्योंकि ये अपने कार्य तभी कर सकते हैं जबकि ये सजीव कोशिका के भीतर हों। ये कोशिका के बाहर एक स्वतंत्र इकाई की भांति कार्य नहीं कर सकते।

कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8: कोशिका – संरचना एवं प्रकार्य के प्रश्न उत्तर
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 एनसीईआरटी समाधान
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 के प्रश्न उत्तर सभी
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 एनसीईआरटी
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 एनसीईआरटी की किताब
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 एनसीईआरटी बुक
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 एनसीईआरटी की पुस्तक
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 एनसीईआरटी का पाठ
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 पुस्तक
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 के मुख्य शब्द
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 अभ्यास के प्रश्न उत्तर
कक्षा 8 विज्ञान अध्याय 8 सारांश