कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 1 एनसीईआरटी समाधान – भोजन: यह कहाँ से आता है?

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 1 भोजन: यह कहाँ से आता है? के लिए एनसीईआरटी समाधान – सॉल्यूशंस अभ्यास के सभी प्रश्न उत्तर पीडीएफ़ तथा विडियो के रूप में सीबीएसई शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के ले निशुल्क यहाँ से प्राप्त किए जा सकते हैं। वर्ग 6 विज्ञान के अध्याय 1 के अंत में दिए गए सभी सवाल जवाब विद्यार्थी इस वैबसाइट से मुफ्त प्रयोग कर सकते हैं। जो लोग कक्षा 6 विज्ञान के समाधान ऑफलाइन प्रयोग करना चाहते हैं वे कक्षा 6 विज्ञान ऑफलाइन ऐप डाउनलोड कर सकते है।

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 1 के लिए एनसीईआरटी समाधान

शरीर में भोजन के कार्य

कोई भी खाने योग्य चीज जो हम अपनी भूख मिटाने और विकास की पूर्ति के लिए या ऊर्जा और अन्य पोषक तत्व के लिए खाते हैं, वह भोजन है। भोजन हमारे शरीर में बहुत-से कार्य करता है। ये निम्नलिखित हैं:

    1. यह हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।
    2. यह हमारे शरीर की ओर टूटे हुए ऊतकों की मरम्मत करने में सहायता करता है।
    3. यह हमारे शरीर को रोगों से बचाता है तथा हमें स्वस्थ रखता है।
    4. शरीर की वृद्धि एवं अन्य कार्यों को नियंत्रित करता है।

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 1 का अध्ययन तथा प्रश्न उत्तर

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 1 के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

क्या सभी जीवों को एक ही किस्म के भोजन की आवश्यकता होती है?

नहीं। विभिन्न जानवर अपने शरीर की संरचना तथा आंतरिक अंगों के अनुसार, विभिन्न प्रकार के भोजन खाते हैं। जीवों द्वारा खाए जाने वाले भोजन के आधार पर, उनको तीन मुख्यतः तीन श्रेणियों में विभाजित किया जाता है:

    1. शाकाहारी: जो जंतु केवल पादप खाते हैं, उन्हें शाकाहारी कहते हैं। जैसे: हिरन, तोता, गाय, आदि।
    2. मांसाहारी: जो जंतु केवल जंतुओं को खाते हैं, उन्हें मांसाहारी कहते हैं। जैसे: शेर, चीता, चील आदि।
    3. सर्वाहारी: जो जंतु पादप तथा दूसरे प्राणी, दोनों को ही खाते हैं, उन्हें सर्वाहारी कहते हैं। जैसे: कुत्ता, कौवा, बिल्ली आदि।
पाँच पौधों के नाम लिखिए तथा बताइए इनके कौन-से भाग का उपयोग खाद्य पदार्थ के रूप में होता है।

पौधों के भाग का उपयोग खाद्य पदार्थ के रूप:

    1. सेब – फल
    2. आम – फल
    3. आलू – तना
    4. गाजर – जड़
    5. पलक – पत्तियाँ
    6. गेंहूँ – बीज
    7. फूलगोभी – फूल
किस प्रकार के जीवों को अपघटक कहा जाता है?

प्रकृति में कुछ निश्चित सजीव ऐसे होते हैं, जो मृत पौधों और जंतुओं को खाते हैं। कवक और जीवाणु इस प्रकार के जीवों के उदाहरण हैं। ये जीव अपघटक कहलाते हैं। अपमार्जक के साथ अपघटक प्रकृति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन जीवों की अनुपस्थिति में हमारा ग्रह मृत जंतुओं और पौधों से भर जाएगा।

कीटभक्षी जंतु किसे कहते हैं?

कीटों को खाने वाले जंतु कीटभक्षी या कीटाहारी जंतु कहलाते हैं जैसे मेढक, मकड़ी, छिपकली, गिरगिट आदि।

परजीवी किन जीवों को कहते हैं?

जो जंतु अपने भोजन (पोषण) के लिए अन्य जीव-जंतुओं पर निर्भर रहते हैं वे परजीवी कहलाते हैं जैसे मच्छश्र, खटमल, जोंक, पिस्सू, जूँ आदि। वे अन्य जीव-जंतुओं के शरीर के अंदर या बाहर की ओर रहते हैं तथा उनका रक्त चूसते हैं।

अपमार्जक से आप क्या समझते हैं?

कुछ माँसाहारी जंतु जो मरे हुए जंतुओं के माँस को खाते हैं, अपमार्जक कहलाते हैं उदाहरणार्थ गिद्ध, कौआ और गीदड़ आदि। अपमार्जक जंतु प्रकृति के सफाईकर्ता हैं जो प्रकृति की गंदगी को साफ करते हैं।

दूध में उपस्थित वसा के बारे में कुछ तथ्य

    • भैंस के दूध में गाय के दूध से डेढ़ गुना ज्यादा वसा होता है। एक छोटे कप भैंस के दूध में 6.5 ग्राम वसा होता है अथवा एक छोटे कप गाय के दूध में 4.1 ग्राम वसा होता है।
    • टोंड और डबल टोंड में बहुत कम वसा होता है। एक छोटे प्याला टोंड दूध में 3 ग्राम वसा होता है अथवा एक छोटे प्याला डबल टोंड दूध में 1.5 ग्राम वसा होता है।
    • स्किमड दूध में लगभग शून्य वसा होता है। एक छोटे प्याला में 0.5 ग्राम वसा होता है।
    • दूध से अलग निकाले गये वसा को क्रीम कहते हैं।

भोजन के संघटकों के बारे में आप क्या जानते हैं?
भोजन में प्रयोग किये गए सभी पदार्थों को संघटक कहते हैं। जैसे चावल पकाने के लिए हम कच्चा चावल लेते हैं, उसे पानी में उबालते हैं। इसप्रकार इसे तैयार करने में हमें दो पदार्थों या संघटकों की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, कुछ भोजन तैयार करने में हमें कई संघटकों की आवश्यकता होती है। जैसे यदि हम सब्जी बनाना चाहते हैं, तो हमें अलग-अलग कई प्रकार की कच्ची सब्जियों, नमक, मसाला, तेल आदि की आवश्यकता होती है।

खाद्य सामग्री के मुख्य श्रोत क्या हैं?
खाद्य सामग्री जैसे फल और सब्जी, अनाज जैसे गेहूँ और चावल आदि हमें खेतों में उगने वाले पेड़ पौधों से प्राप्त होते हैं। कुछ अन्य खाद्य पदार्थ जैसे, दूध, अंडा, मुर्गा, मछली, झींगा, मांस आदि हमें जंतुओं से प्राप्त होते हैं।

भोजन के विभिन्न संघटक हमें कहाँ से प्राप्त होते हैं?
पौधे विभिन्न खाद्य संघटकों जैसे कि अन्न, सब्जी तथा फल इत्यादि के स्रोत हैं। जंतुओं से हमें दूध, मांस, अंडे तथा अन्य जांतव उत्पाद प्राप्त होते हैं।

हम पौधे के कौन-से भाग का उपयोग खाद्य पदार्थ के रूप में करते हैं?
पौधे हमारे भोजन का एक मुख्य स्रोत हैं। हम पत्तियों वाली अनेक सब्जियाँ खाते हैं। कुछ पौधे के फलों को भोजन के रूप में खाते हैं। कभी हम जड़, कभी तना तो कभी पुष्प भी भोजन के रूप में खाते हैं। कुछ पौधों के दो या दो से अधिक भाग खाने योग्य होते हैं। उदाहरण के लिए सरसों के बीज से हमें तेल प्राप्त होता है एवं इसकी पत्तियों का उपयोग साग बनाने के लिए किया जाता है।

हम मूँग अथवा चने के अंकुरित आहार कैसे बनाते हैं?
मूँग अथवा चने के कुछ सूखे बीज लेकर जल से भरे एक पात्र में डाल दें तथा एक दिन के लिए छोड़ दीजिए। अगले दिन जल को पूरी तरह निकाल दें और बीजों को पात्र में रहने दें। इसके बाद उन्हें एक गीले कपड़े में लपेटकर एक ओर रख दीजिए। दो तीन दिन बाद हम देखेंगे कि एक छोटी-सी सफ़ेद संरचना बीज से बाहर निकल आती है अर्थात बीज अंकुरित हो गए हैं। इनमें कुछ मसाले मिलाने पर खाने के लिए एक स्वादिष्ट अंकुरित तैयार हो जाता है।

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 1 अतिरिक्त प्रश्न उत्तर

शहद कहाँ से आता है या यह कैसे उत्पादित होता है?

मधुमक्खियाँ फूलों से मकरंद (मीठे रस) एकत्रित करती हैं और इसे अपने छत्ते में भंडारित करती हैं। अत: मधुमक्खियाँ इस मकरंद का भंडारण कर लेती हैं ताकि पूरे वर्ष इसका उपयोग किया जा सके। हम ऐसे छत्तों में मधुमक्खियों द्वारा भंडारित भोजन का शहद के रूप में उपयोग करते हैं।

जंतु क्या खाते हैं?

खाने की चीजों के आधार पर जंतुओं को तीन वर्गों में विभाजित किया गया है। पहले वर्ग में केवल उन जंतुओं के नाम आते हैं जो केवल पौधे और पादप-उत्पाद खाते हैं। इन्हें शाकाहारी जंतु कहते हैं। जैसे हिरन, गाय, बकरी आदि। कुछ जंतु ऐसे हैं जो दूसरे प्राणियों को खाते हैं, इन प्राणियों को मांसाहारी जंतु कहते हैं। जैसे शेर, चीता, छिपकली, आदि। कुछ ऐसे जंतु होते हैं जिनका भोजन, पौधे और जंतु, दोनों ही होते हैं, इन्हें सर्वाहारी जंतु कहते हैं। जैसे कुत्ता, कौआ, मनुष्य आदि।

रिक्त स्थान की पूर्ति कीजिए: तोता केवल _______ उत्पाद खाता है।

तोता केवल पादप उत्पाद खाता है।

रिक्त स्थान की पूर्ति कीजिए: जो ______ हम पीते हैं प्रायः गाय, भैंस या बकरी से प्राप्त होता है, इसलिए यह जंतु-उत्पाद है।

जो दूध हम पीते हैं प्रायः गाय, भैंस या बकरी से प्राप्त होता है, इसलिए यह जंतु-उत्पाद है।

खाद्य पदार्थ के रूप में खाई जाने वाली सब्जियों के प्रकार

सब्जियों को सामान्य तौर पर तीन श्रेणियों में बाँटा गया है:

    • (क) हरी पत्तेदार सब्जियाँ: यह पौधे का पत्तेवाला भाग होती हैं और आमतौर पर गहरे हरे रंग की होती हैं। इस श्रेणी में आने वाली सब्जियाँ बथुआ, मेथी, पालक और धनिया आदि हैं।
    • (ख) गहरे रंग की व अन्य सब्जियाँ: गहरे रंग वाली सब्जियाँ जैसे टमाटर, कद्‌दू और कुछ अन्य सब्जियाँ जैसे लौकी, फूलगोभी, करेला आदि इस श्रेणी में शामिल हैं।
    • (ग) जमीन से नीचे उगने वाली सब्जियाँ: यह सब्जियाँ जमीन के नीचे उगाई जाती हैं। इनमें मूली, चुकन्दर, प्याज, शलगम आदि शामल हैं।
संतुलित आहार किसे कहते हैं?

पूरे दिन में जो कुछ भी हम खाते हैं, उसे आहार कहते हैं। हमारे शरीर की वृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हमारे आहार में वे सभी गुण उचित मात्रा में होने चाहिए, जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता है। आहार गुणवत्ता और मात्रा में संतुलित होना चाहिए। इस प्रकार के आहार को संतुलित आहार कहते हैं। गुणवत्ता से इसका तात्पर्य है आहार में सभी खाद्य समूह का होना।
मात्रा से तात्पर्य है आहार में हर खाद्य समूह का उपयुक्त मात्रा में होना। अगर संतुलित आहार नहीं लिया जाये तो कुपोषण हो सकता है (अल्प पोषण या अत्यधिक पोषण)। अत्यधिक मात्रा में भोजन/पोषक तत्व लेने से ‘ओवर न्यूट्रिशन’ या मोटापे का खतरा होता है। कम मात्रा और गुणवत्ता में भोजन व पोषक तत्व लेने से अंडर न्यूट्रिशन या कमजोरी का खतरा होता है। संतुलित आहार के लिए हमें अपने आहार में गुणवत्ता अथवा मात्रा दोनों का ध्यान रखना चाहिए।

कक्षा 6 विज्ञान के अध्याय 1 को परीक्षा के लिए कैसे तैयार करें?

सबसे पहले हमें चाहिए कि हम उस पूरे अध्याय को एक बार स्वयं पढ़ ले।

    • इसके बाद पेंसिल की सहायता से जो शब्द अथवा लाइन समझ ना आ रहे हो उन पर टिक कर लें, इन्हें आप हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध वीडियो देखकर समझ सकते हैं।
    • इसके बाद जब पूरा अध्याय समझ आ जाए तो, जो भी नया आपने सीखा उसे बिना देखे लिखने का प्रयास करें।
    • ऐसा करते समय आप यह याद रखें कि इस अध्याय को समझना और उसे याद रखना आपका पहला लक्ष्य है।
    • ऐसा करने पर आप पाएंगे कि पूरा अध्याय आपने तैयार कर लिया है और समय-समय पर किया गया रिवीजन (पुनरावृति) आपको 100% अंक दिलाने के लिए कारगर सिद्ध होगा।
छठवीं कक्षा में विज्ञान के पाठ 1 के प्रश्न-उत्तर सरलता से कैसे याद करें?

प्रश्नों के उत्तर को सरलता से याद करने के लिए सबसे आसान तरीका है कि भोजन के विषय में जो भी आपने इस अध्याय में सीखा, समझा और जाना, उसकी कल्पना करते हुए, इमेजिनेशन के द्वारा उत्तर को पढ़ें।

आइए इसे एक उदाहरण से समझते हैं:
मान लीजिए एक प्रश्न है की, सर्वाहारी जंतु किसे कहते हैं? अब इसके उत्तर को याद करने का सबसे सरल तरीका यह होगा कि आप कल्पना करें एक कौआ (Cजो की सब्ज़ी के टुकड़े को भी खा लेता है, और कीट को भी, तो यह सर्वाहारी हुआ।

इस तरह से इमेजिनेशन पॉवर का उपयोग करके आप बड़ी सरलता से किसी भी उत्तर को याद कर सकते हैं।

कक्षा 6 विज्ञान के अध्याय 1 में परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण क्या हैं?

छठी कक्षा विज्ञान के इस अध्याय में खाद्य सामग्री के विषय में उनके स्रोत के विषय में कि वह हमें किन स्रोतों से प्राप्त होती है इसके साथ ही जंतुओं के विषय में जंतु क्या है उन के कौन-कौन से प्रकार हैं और उन प्रकारों के विषय में शाकाहारी मांसाहारी एवं सर्वाहारी इसके साथ ही भोजन के रूप में उपयोग में लाए जाने वाले पौधे और उन पौधों के वह भाग्य भाग जो खाने योग्य पदार्थों के अंतर्गत आते हैं उनके बारे में मुख्य रूप से पूछा जा सकता है , इसके साथ ही जंतुओं के नाम भी पूछे जा सकते हैं जो एक ही प्रकार का भोजन करते हैं।

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 1 पढ़ना विद्यार्थी के लिए क्यों जरूरी है?

भोजन हमारी मूलभूत आवश्यकताओं में प्राथमिक स्थान रखता है, इस पाठ को पढ़कर हम भोजन के प्रकारों तथा जिन स्रोतों से हमें भोजन प्राप्त होता है उनके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं इसके साथ ही पौधों के वे अलग-अलग भाग जो खाने योग्य उनके विषय में, भोजन के आधार पर जंतुओं के अलग-अलग वर्गीकरण के विषय में हमें जानने को मिलता है, जिससे आगे के पाठों को समझने में हमें आसानी होती है , इसलिए कक्षा 6 विज्ञान के अध्याय 1 को पढ़ना विद्यार्थियों के लिए जरूरी है।

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 1: भोजन: यह कहाँ से आता है?
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 1 के उत्तर
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 1 एनसीईआरटी
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 1 किताब
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 1 के लिए एनसीईआरटी बुक
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 1 पुस्तक
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 1 पठन सामाग्री
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 1 प्रश्न उत्तर
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 1 अभ्यास