कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 6 एनसीईआरटी समाधान – हमारे चारों ओर के परिवर्तन

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 6 हमारे चारों ओर के परिवर्तन एनसीईआरटी समाधान – सॉल्यूशंस सीबीएसई सत्र 2022-2023 के लिए यहाँ से मुफ्त में प्राप्त करें। वर्ग 6 विज्ञान अध्याय 6 के सभी प्रश्न उत्तर विडियो और पीडीएफ़ में भी दिए गए हैं। विद्यार्थी अपनी आवश्यकतानुसार इन सभी सवाल जवाब का प्रयोग करके अपनी परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते हैं। वर्ग 6 विज्ञान समाधान ऐप में भी सभी प्रश्न उत्तर हैं जिन्हें छात्र ऑफलाइन भी प्रयोग कर सकते हैं। ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन सभी प्रकार की पठन सामाग्री मुफ्त है।

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 6 एनसीईआरटी समाधान

परिवर्तन से आप क्या समझते हैं?

वस्तुओं के आकार अथवा स्थिति में समय के सापेक्ष बदलाव आने को ही परिवर्तन कहा जाता है। हमारे चारों ओर बहुत-से परिवर्तन अपने आप होते रहते हैं। जैसे खेतों में फसलें समयानुसार बदलती रहती हैं। पेड़ पौधों की पत्तियाँ रंग बदलती हैं और बाद में सूखकर पेड़ों से गिर जाती हैं। फूल खिलते हैं और फिर मुरझा जाते हैं। इसी प्रकार के कई परिवर्तन हमारे शरीर में भी होते हैं। जैसे नाखून बढ़ते हैं, बाल बढ़ते हैं तथा हम बढ़कर लंबे हो जाते हैं। इन सबके बढ़ने के साथ हमारा वजन भी बढ़ जाता है। इसप्रकार हम देखते हैं कि हमारे चारों ओर हर समय बहुत-से परिवर्तन होते रहते हैं।

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 6 का अध्ययन तथा प्रश्न उत्तर

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 6 के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

चित्रकारी करने पर ड्राइंग शीट में परिवर्तन हो जाता है। क्या आप इस परिवर्तन को उत्क्रमित कर सकते हैं?

यह सब परिस्थितियों पर निर्भर करता है:

    1. ड्राइंग को मिटाकर हम परिवर्तन को पूर्ववत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि हम चित्रकारी पेंसिल की मदद से करते हैं, तो हम रबर का प्रयोग करके उसको मिटा सकते हैं। फिर, यह एक उत्क्रमित परिवर्तन है।
    2. यदि हम एक पेन का उपयोग करते हैं, तो हम ड्राइंग को मिटा नहीं सकते हैं। तब, यह उत्क्रमित परिवर्तन नहीं है।
जब आप जलमग्न इलाके में घूमते हैं तो आपनी पोशाक को मोड़कर उसकी लंबाई कम कर लेते हैं। क्या इस परिवर्तन को उत्क्रमित किया जा सकता है?

हां, पोशाक के मोड़े गए कपड़े को खोलकर इस बदलाव को उलटा किया जा सकता है।

अकस्मात आपका प्रिय खिलौना गिरकर टूट जाता है। आप कतई इस परिवर्तन को नहीं चाहते थे। क्या यह परिवर्तन उत्क्रमित किया जा सकता है?

नहीं, इसे उत्क्रमित नहीं किया जा सकता है।

किस परिवर्तन का उपयोग बैलगाड़ी के पहिए पर रिम कसने के लिए किया जाता है?

धातु के रिम को लकड़ी के पहिए के घेरे से कुछ छोटा बनाते हैं। रिम को पहिए पर कसने के लिए रिम को गर्म करते हैं जिससे उसका आकार बड़ा हो जाता है (फैल जाता है)। अब पहिए के किनारे के ऊपर ठंडा पानी डालते हैं जिससे रिम ठंडा हो जाता है तथा पहिए के ऊपर कस जाता है। इसप्रकार पहिया आसानी से इसमें जड़ दिया जाता है। जब रिम ठंडा होता है तो सिकुड़ जाता है जिससे यह पहिए पर कसा ही रहता है। इस प्रकार गरम से ठंडे होने वाले परिवर्तन का उपयोग बैलगाड़ी के लकड़ी के पहिए पर लोहे के रिम को कसने के लिए किया जाता है।

एक ऐसे परिवर्तन का उदाहरण जो उत्क्रमित नहीं क्या जा सकता

गुनगुने गर्म दूध में दही की थोड़ी-सी मात्रा मिलाई जाती है। दूध को हिलाकर कुछ घंटों के लिए एक गर्म स्थान पर आराम से रख देते हैं। कुछ ही घंटों में दूध दही में परिवर्तित हो जाता है। अब हम कितने भी प्रयत्न करलें इस दही को पुनः दूध में नहीं बदल सकते अर्थात इस परिवर्तन को उत्क्रमित नहीं किया जा सकता है। ऐसे बदलाव अनुत्क्रमणीय परिवर्तन कहलाते हैं।

वर्ग 6 अध्याय 6 पर आधारित एनसीईआरटी के प्रश्न उत्तर

उदहारण देकर उत्क्रमित किए जाने वाले तथा उत्क्रमित न किए जाने वाले परिवर्तनों में अंतर स्पष्ट कीजिए।

उत्क्रमित परिवर्तन के उदाहरण:
1. बर्फ का पानी में पिघलना। पानी को जमने से हम फिर से बर्फ प्राप्त कर सकते हैं।
2. एक कागज को मोड़ना और फिर इसे खोलकर, हम परिवर्तन को पूर्ववत कर सकते हैं।
3. पानी को गर्म करना और फिर से उसे ठंडा करना।
उत्क्रमित न किए जाने परिवर्तन का उदाहरण:
1. मोमबत्ती का जलाना।
2. पटाखे को फोड़ना।
3. पेड़ों की कटाई करना।

टूटी हुई हड्डी पर बंधी पट्टी के ऊपर प्लास्टर ऑफ पेरिस (POP) की एक मोटी परत चढ़ाई जाती है। सूखने पर वह कठोर हो जाती है जिससे टूटी हड्डी हिलती नहीं है। क्या POP में हुए इस परिवर्तन को उत्क्रमित कर सकते हैं?

प्लास्टर ऑफ पेरिस (POP) में पानी मिलाने पर उसमे रासायनिक परिवर्तन होते है और उसके अवयवों से नया मिश्रण बन जाता है। ये परिवर्तन रासायनिक होता है अतः इस परिवर्तन को उत्क्रमित नहीं कर सकते हैं।

रात्रि में एक सीमेंट की बोरी जो कि खुले मैदान में रखी हुई थी, वर्षा के कारण भीग जाती है। अगले दिन तेज धूप निकलती है। सीमेंट में जो परिवर्तन हो गया है क्या उसे उत्क्रमित कर सकते हैं?

पानी के कारण, सीमेंट में रासायनिक क्रिया होती है और यह कठोर हो जाता है तथा इसकी संरचना बदल जाती है। चूंकि यह एक रासायनिक परिवर्तन है, अतः इसे उत्क्रमित नहीं किया जा सकता है।

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 6: हमारे चारों ओर के परिवर्तन
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 विज्ञान पाठ 6
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 6 एनसीईआरटी
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 6 किताब
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 6 पुस्तक
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 6 एनसीईआरटी बुक
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 6 एनसीईआरटी की किताब