कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 4 एनसीईआरटी समाधान – वस्तुओं के समूह बनाना

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 4 वस्तुओं के समूह बनाना एनसीईआरटी समाधान – सॉल्यूशंस अभ्यास के प्रश्न उत्तर यहाँ से निशुल्क प्राप्त करें। वर्ग 6 विज्ञान पाठ 4 के समाधान में एनसीईआरटी पुस्तक 2022-2023 के बीच के सभी सवाल जवाब भी हैं। विद्यार्थी इसे पीडीएफ़ तथा विडियो में प्राप्त कर सकते हैं। ऑफलाइन प्रयोग करने के लिए तिवारी अकादमी का कक्षा 6 विज्ञान समाधान ऐप मुफ्त डाउनलोड करें। एक बार डाउनलोड करने के बाद यह बिना इंटरनेट के भी सुचारु रूप से कार्य करता है।

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 4 एनसीईआरटी समाधान

वस्तुओं को समूहों में बाँटने की क्या अवश्यता है?

वस्तुओं को समूहों में बाँटकर रखने में आवश्यकतानुसार उन्हें खोजने में आसानी होती है। यही कारण है कि हमें वस्तुओं को समूह में बाँटने की आवश्यकता होती है। दूसरे शब्दों में कहें तो वस्तुओं को सुनियोजित रूप से रखने के लिए समूह में बाँटना आावश्यक है। विज्ञान के दृष्टिकोण से वस्तुओं को समूह में बाँटकर उनका अध्ययन करने में आसानी होती है। एक सुनियोजित सूची बनाने के लिए हमें वस्तुओं को समूह में बाँटना होगा। यदि हम वस्तुओं को समूह में बाँटकर सूची बनाते हैं तो हमें काफी आसानी होगी और अधिकांश एक जैसी वस्तुओं को हम एक ही सूची में डाल सकते हैं।

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 4 का अध्ययन तथा प्रश्न उत्तर

वस्तुओं को पदार्थ के अनुसार समूह में बाँटना

कुछ वस्तुएँ लकड़ी से बनी होती हैं, कुछ वस्तुएँ स्टील से बनी होती हैं, कुछ वस्तुएँ, कपड़े से बने होते हैं, आदि।

    1. लकड़ी से बनी वस्तुएँ: कुर्सी, मेज, आलमीरा, बुक सेल्फ, किवाड, संदूक (एक प्रकार का बड़ा बक्सा जिसे पुराने समय में उपयोग में लाया जाता था) आदि।
    2. स्टील से बनी वस्तुए: कुर्सी, टेबल, आलमीरा, लोहे के गेट, चूल्हा, चम्मच, कटोरी, बाल्टी, जग, मोटरसाइकल, कार आदि स्टील से बने होते हैं। अत: इन्हें एक समूह में रखा जा सकता है।
    3. कागज से बनी वस्तुएँ: किताब, नोटबुक, समाचार पत्र, समाचार पत्रिका, डायरी, पत्र आदि कागज से बने होते हैं, अत: इन्हें सामग्री जिनसे ये बने हैं, के आधार पर एक समूह में रखा जा सकता है।
    4. कपड़े से बनी वस्तुएँ: वैसी सभी वस्तुएँ जो कपड़े से बनी हैं, को एक समूह में रखा जा ासकता है। जैसे शर्ट, पैंट, बनियान, साड़ी, पायजामा, कुर्ता आदि कपड़े से बने हैं अत: इन्हें एक समूह में रखा जा सकता है।

कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 4 के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

लकड़ी से बनाई जा सकने वाली पाँच वस्तुओं के नाम लिखिए।

मेज, कुर्सी, पलंग, दरवाजे, बैलगाड़ी

निम्नलिखित में से चमकदार पदार्थों का चयन कीजिए: काँच की प्याली, प्लास्टिक का खिलौना, स्टील का चम्मच, सूती कमीज

काँच की प्याली और स्टील का चम्मच

जल में तैरने वाली जिन वस्तुओं को आप जानते हैं उनकी सूची बनाइए। जाँच कीजिए और देखिए कि क्या वे तेल अथवा मिट्टी के तेल पर तैरती हैं।

लकड़ी टुकड़ा, कागज, गुब्बारा, गेंद, प्लास्टिक की बोतल, नाव आदि पानी पर तैरेंगे। इनमें से कुछ जैसे गेंद, गुब्बारा मिट्टी के तेल या तेल पर तैर सकते हैं।
कुछ प्रकार की लकड़ियाँ तेल की तुलना में अधिक भारी होती हैं लेकिन पानी से हल्की होती हैं, इसलिए यह पानी पर तैरता है लेकिन मिट्टी के तेल पर नहीं।

निम्नलिखित समूह में मेल न खाने वाला ज्ञात कीजिए: ऐलुमिनियम, आयरन, ताँबा, चाँदी, रेत

रेत: क्योंकि शेष सभी धातुएँ हैं।

निम्नलिखित समूह में मेल न खाने वाला ज्ञात कीजिए: चीनी, नमक, रेत, कॉपर सल्फेट

रेत: क्योंकि शेष सभी क्रिस्टल रूप में हैं। इसके अतिरिक्त रेत को छोड़कर शेष सभी पानी में घुलनशील हैं।

पदार्थों की भौतिक अवस्था के अनुसार समूह में बाँटना

पदार्थ तीन अवस्था में पाए जाते हैं, ठोस, द्रव तथा गैस। ये तीनों अवस्था पदार्थ की भौतिक अवस्था कहलाती हैं। अत: पदार्थों को उनकी भौतिक अवस्था के अनुसार समूह में बाँटा जा सकता है।

    1. ठोस: पदार्थ पदार्थ जिनका आयतन तथा आकार निश्चित होता है, ठोस पदार्थ कहलाते हैं। जैसे बर्फ, लकड़ी, पत्थर, लकड़ी का टुकड़ा, चॉक, कागज, किताब, पेंसिल, टेबल, कुर्सी, आलमीरा आदि।
    2. द्रव: पदार्थ जिनका आयतन निश्चित होता है परन्तु आकार अनिश्चित होता है, तरल पदार्थ या द्रव कहलाते हैं। जैसे जल, तेल, कोल्ड डिं्रक, दूध आदि। तरल पदार्थ को जिस बर्तन में डाला जाता है, तरल उसी बर्तन का आकार ले लेता है।
    3. गैस: पदार्थ जिनका आयतन तथा आकार दोनों अनिश्चित होता है, गैस कहलाते हैं तथा इनकी अवस्था गैसीय अवस्था कहलाती है। जैसे ऑक्सीजन, हाइड्रोजन, नाइट्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड, आदि। हवा कई गैसों का मिश्रण है। अत: हवा भी एक गैस है। जल ठोस, द्रव तथा गैस तीनों अवस्था में पाया जाता है। बर्फ ठोस होता है, जल तरल होता है तथा जलवाष्प गैस होता है।
कठोरता के आधार पर पढ़ार्थों को किस प्रकार समूहों में बाँटा जा सकता है?

कुछ वस्तुएँ कठोर होती हैं जबकि कुछ वस्तुएँ मुलायम। वस्तुओं को उनकी कठोरता के आधार पर भी समूह में बाँटा जा सकता है। धातु कठोर होते हैं, जबकि अधातु कठोर नहीं होते हैं। कठोर वस्तुओं को आसानी से खरोंचा नहीं जा सकता है तथा उन्हें आसानी से दबाया (संपीड़ित) नहीं किया जा सकता है। जबकि मुलायम या कोमल वस्तुओं को आसानी से खरोंचा जा सकता है तथा उन्हें अपेक्षाकृत आसानी से दबाया (संपीड़ित) किया जा कसता है। दूसरे शब्दों में वस्तुएँ जिन्हें आसानी से खरोंचा जा सकता है तथा संपीड़ित (दबाया) नहीं जा सकता कठोर वस्तुएँ कहलाती हैं तथा जिन्हें आसानी से खरोंचा जा सकता है तथा अपेक्षाकृत आसानी से दबाया (संपीड़ित) किया जा सकता है, मुलायम या कोमल वस्तुएँ कहलाती हैं।

    • कठोर वस्तुएँ : लोहा, ताँबा, एलुमीनियम, पत्थर आदि।
    • मुलायम या कोमल वस्तुएँ : मोमबत्ती, चॉक, मिट्‌टी, कागज, लकड़ी आदि कठोर नहीं होते हैं।
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 5: पदार्थो का पृथक्करण
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 5
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 4 एनसीईआरटी
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 4 पुस्तक
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 4 किताब
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 4 अभ्यास
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 4 सीबीएसई किताब
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 4 पठन सामाग्री
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 4 नोट्स
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 4 प्रश्न उत्तर
कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 4 सार