एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 ईवीएस

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 ईवीएस – पर्यावरण अध्ययन आस पास के प्रश्नों के उत्तर अभ्यास का अध्ययन पीडीएफ तथा विडियो में सत्र 2022-2023 के लिए यहाँ दिए गए हैं। कक्षा 5 पर्यावरण के सभी अध्याय यहाँ हल सहित दिए गए हैं।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 ईवीएस

कक्षा 5 ईवीएस एनसीईआरटी समाधान सत्र 2022-2023

अध्याय 1. कैसे पहचाना चींटी ने दोस्त को?
अध्याय 2. कहानी सँपेरों की
अध्याय 3. चखने से पचने तक
अध्याय 4. खाएँ आम बारहों महीने!
अध्याय 5. बीज, बीज, बीज
अध्याय 6. बूँद-बूँद, दरिया-दरिया…
अध्याय 7. पानी के प्रयोग
अध्याय 8. मच्छरों की दावत?
अध्याय 9. डायरी: कमर सीधी, ऊपर चढ़ो!
अध्याय 10. बोलती इमारतें
अध्याय 11. सुनीता अंतरिक्ष में
अध्याय 12. खत्म हो जाए तो…?
अध्याय 13. बसेरा ऊँचाई पर
अध्याय 14. जब धरती काँपी
अध्याय 15. उसी से ठंडा उसी से गर्म
अध्याय 16. कौन करेगा यह काम?
अध्याय 17. फाँद ली दिवार
अध्याय 18. जाएँ तो जाएँ कहाँ
अध्याय 19. किसानों की कहानी बीज की जुबानी
अध्याय 20. किसके जंगल?
अध्याय 21. किसकी झलक? किसकी छाप?
अध्याय 22. फिर चला काफ़िला

कक्षा 5 के लिए ईवीएस ऐप

iconicon

कक्षा 5 ईवीएस के अध्यायों के समाधान

कक्षा 5 पर्यावरण अध्ययन में कुल 22 अध्याय हैं जो कहानियों तथा नैतिक ज्ञान से भरे हुए हैं। कक्षा 5 में पढ़ने की कला का विकास बहुत तेजी से होता है। विद्यार्थियों के अध्ययन शिक्षा की शैली में महत्वपूर्ण परिवर्तन देखने को मिलते हैं। कक्षा 5 ईवीएस में परीक्षा की तैयारी का तरीका भी पिछली कक्षाओं से अलग होता है। छात्रों को पहले की तुलना में पढ़ाई से अधिक ध्यान मनन तथा लिखने के तरीके पर केंद्रित करना होता है।

कक्षा 5 के लिए ईवीएस एक महत्वपूर्ण विषय

कक्षा 5 के छात्रों के लिए ईवीएस – पर्यावरण अध्ययन महत्वपूर्ण विषयों में से एक है। ईवीएस या पर्यावरण अध्ययन अगली कक्षाओं में विज्ञान तथा सामाजिक विज्ञान के रूप में अलग-अलग विषय के रूप में प्रस्तुत होंगे। ईवीएस हमारे आसपास के पर्यावरण और इसमें शामिल हर चीज के बारे में समझ प्रदान करता है। ईवीएस न केवल पढ़ने के लिए बल्कि हमारे दैनिक जीवन के लिए भी एक बहुत ही उपयोगी विषय है। पर्यावरण अध्ययन पढ़ने तथा सीखने से प्रकृति, इसके संसाधनों और इसके संरक्षण की आवश्यकता के बारे में छात्र जान पाएँगे।

कक्षा 5 में ईवीएस समाधान की आवश्यकता

एनसीईआरटी कक्षा 5 ईवीएस सीबीएसई तथा कई राजकीय बोर्ड में पाठ्यक्रम का एक हिस्सा है जिसके द्वारा छात्र अपने आस-पास के पर्यावरण के बारे में अध्ययन करके उसे और बेहतर तरीके से जान पाते हैं। अन्य विषयों की तरह ही कक्षा 5 ईवीएस में भी परीक्षा लिखने की आवश्यकता होती है। पर्यावरण अध्ययन उच्च कक्षाओं में विज्ञान तथा सामाजिक अध्ययन विषय में विभक्त हो जाता है।

ईवीएस विषय कक्षा 5 के छात्रों के लिए है, अतः विषय के अध्ययन की सही तरीका जानना महत्वपूर्ण है। कक्षा 5 के विद्यार्थियों के लिए ईवीएस के एनसीईआरटी समाधान विषय को जानने तथा उसे विस्तार से समझने के लिए एक उपयोगी संसाधन है।

कक्षा 5 ईवीएस के लिए एनसीईआरटी समाधान

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 ईवीएस में पर्यावरण अध्ययन किताब आस पास के सभी अध्यायों के हल दिए गए हैं। पुस्तक के अध्याय में दिए गए प्रश्नों के उत्तर पीडीएफ तथा विडियो के रूप में उपलब्ध हैं। यहाँ आपको विभिन्न पर्यावरणीय तथ्यों और मुद्दों से परिचित कराते हैं। कक्षा परीक्षा तथा अन्य परीक्षाओं की तैयारी के लिए एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 ईवीएस महत्वपूर्ण हैं।

यह आपको अध्यायों को अच्छी तरह से समझने और महत्वपूर्ण प्रश्नों को अलग से हल करने में मदद करते हैं। अतः, एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 ईवीएस आपको परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने तथा उच्चतम अंक अर्जित करने में मदद करते हैं।

कक्षा 5 ईवीएस एनसीईआरटी समाधान से छात्रों को क्या लाभ है?

तिवारी अकादमी पर दिए गए कक्षा 5 ईवीएस एनसीईआरटी समाधान समझने में आसान हैं तथा ये छात्रों की कार्य कुशलता में वृद्धि करते हैं। कक्षा 5 पर्यावरण अध्ययन के लिए एनसीईआरटी समाधान विषय विशेषज्ञों द्वारा बनाए गए हैं जो अध्ययन को रुचिकर बनाते हैं। यहाँ पर अभ्यास के सभी प्रश्नों के उत्तर तर्क सहित स्पष्ट दिए गए हैं तथा विडियो के माध्यम से भी समझाए गए हैं। पाँचवीं कक्षा ईवीएस के सभी समाधान अध्याय-वार क्रम में लिखे गए हैं तथा उत्तर उचित प्रकार से व्यवस्थित हैं। यह छात्रों को समय के साथ-साथ लेखन कला में भी अधिक कुशल बनाता है।

एनसीईआरटी ईवीएस कक्षा 5 में सबसे महत्वपूर्ण अध्याय कौन सा है?

कक्षा 5 ईवीएस एनसीईआरटी पुस्तक के सभी अध्याय परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं परंतु अध्याय 3, 5, 12 तथा 19 से परीक्षा में अक्सर प्रश्न पूंछे जाते हैं। सदैव यहाँ सलाह दी जाती है कि हमें चयनात्मक अध्ययन से परीक्षा की तैयारी नहीं करनी चाहिए। छात्रों को ईवीएस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए नियमित पढ़े गए अध्यायों को पुनः एक कहानी की तरह से पढ़ना चाहिए तथा अपने बड़ों से पाठ में आए विषयों पर चर्चा भी करें। इस तरह से वे सभी अध्यायों को अच्छी तरह से सीख सकते हैं।

सीबीएसई कक्षा 5 ईवीएस पाठ्यपुस्तक आस पास में कुल कितने अध्याय हैं?

सीबीएसई कक्षा 5 ईवीएस के लिए एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक आस पास में कुल 22 अध्याय हैं। ये सभी अध्याय छात्रों को उनके आस-पास के वातावरण से अवगत कराते हैं। पर्यावरण के बारे में सही जानकारी से ही हम एक जिम्मेदार नागरिक बन सकते हैं। प्रश्नों के सभी समाधान पीडीएफ तथा विडियो के माध्यम से तिवारी अकादमी से डाउनलोड करके प्राप्त किए जा सकते हैं। जिन छात्रों को पीडीएफ समाधान के माध्यम से समझने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है वे यहाँ दिए गए विडियो समाधान की मदद लेकर पूरे पाठ को आसानी से समझ सकते हैं।