एनसीईआरटी समाधान कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11 यहाँ से वहाँ (कक्षा 3 पर्यावरण पाठ 11) के प्रश्नों के उत्तर, रिक्त स्थानों को भरना आदि सभी हल सीबीएसई सत्र 2023-24 के लिए विद्यार्थी यहाँ से निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। कक्षा 3 के लिए पर्यावरण अध्ययन के पाठ 11 के सभी उत्तर हिंदी में विडियो और पीडीएफ के माध्यम से आसानी से समझा जा सकता है।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11

बच्चे और रेलगाड़ी

प्रस्तुत पाठ में कुछ बच्चे रेलगाड़ी का खेल करते हुए रेलगाड़ी के विषय में बता रहे हैं। जो सबको एक लाइन में चलने और सबको बिना भेद-भाव के ले जा रही है। रेलगाड़ी तडक-भड़क की आवाज़ करते हुए पटरी पर भागे जा रही है। हरी लाइट देख पार कर जाती है। कहीं रेलगाड़ी बालू के भरे हुए मैदानों से गुजरती है। कहीं आलू के खेत भी पटरी के दोनों तरफ दिखाई देते हैं।

कुछ इलाकों में बाजरे की फसल लहलहा रही है। बुड्डा किसान खेत जोत जोतता हुआ दिखाई दे रहा है। आगे चलकर रेलगाड़ी हरे भरे घास के मैदान से गुजरती है। इन सबके साथ रेलगाड़ी मन्दिर और मकानों के पास से भी सीटी बजाती हुई चलती जाती है।

यातायात के साधन

मनुष्य एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए अनेकों साधनों का इस्तेमाल करता है। स्कूल और बाजार के लिए साइकिल का उपयोग करता है। 5 किलोमीटर से लेकर 50 किलोमीटर तक मोटरसाइकिल और कार का उपयोग करता है। 50 से 300 किलोमीटर के लिए बस का उपयोग करता है। 300 से अधिक दूरी के लिए रेलगाड़ी का उपयोग करता है। कभी देश-विदेश की यात्रा के लिए हवाई जहाज का भी उपयोग करता है।

गाँव और शहर के परिवहन साधन

आज भी गाँव-देहात में घोड़ागाड़ी और बैलगाड़ी का उपयोग किया जाता है। शहरों में आने जाने के लिए टैक्सी और बस सेवा का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। नदी में नाव के द्वारा भी लोग यहाँ से वहाँ का रास्ता तय करते हैं। अधिक दूरी के लिए रेलगाड़ी, हवाईजहाज या समुंद्री जहाज का उपयोग भी किया जाता है।

व्यावसायिक वाहन

व्यवसायिक काम के लिए अलग प्रकार की गाड़ियों का इस्तेमाल किया है। जैसे: रेहड़ी, ट्रेक्टर आदि कुछ गाड़ियां होती हैं जिनका कुछ प्रयोग विशेष कार्यों के लिए किया जाता है। कुछ गाड़ियाँ सरकारी वाहनों की गिनती में आती है। जैसे: सरकारी बसें, एम्बुलेंस फायर सर्विस की गाड़ी और पुलिस की गाड़ी आदि होती हैं। किसी भी बड़ी दुर्घटना पर अम्बुलेंस और पुलिस वेन देखी जा सकती हैं।

कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11 के मुख्य प्रश्न उत्तर

क्या रेलगाड़ी कहीं भी चल सकती है? क्यों?

रेलगाड़ी केवल लोहे की पटरियों पर ही चल सकती है। क्योंकि इसमें लोहे के पहिये लगे होते हैं।

इस कविता में ‘लोहे की सड़क’ किसको कहा गया है?

इस कविता में लोहे की सड़क रेल की पटरियों को कहा गया है।

वाहनों से किस प्रकार से प्रदूषण की समस्या होती है?

वाहनों से वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण सबसे अधिक होता है।

कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11 यहाँ से वहाँ
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11 हिंदी मीडियम
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11 हिंदी में
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11 डाउनलोड
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11 अपडेटेड
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11 मुफ्त
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11 प्रश्न उत्तर
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11 पर्यावरण
कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11 हिंदी विडियो
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11 हिंदी पीडीएफ
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 3 ईवीएस अध्याय 11 सभी प्रश्न