कक्षा 6 इतिहास एनसीईआरटी समाधान

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 सामाजिक विज्ञान इतिहास हिंदी और अंग्रेजी मीडियम में सीबीएसई सत्र 2022-2023 के लिए संशोधित किए गए हैं। कक्षा 6 इतिहास के सभी 11 अध्यायों के उत्तर सरल रूप में विद्यार्थी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक अध्याय को समझने के लिए पठन सामग्री पीडीएफ और विडियो के रूप में दी गई है ताकि विद्यार्थियों को पाठ आसानी से समझ आ सके। कक्षा 6 इतिहास विषय की इस एनसीईआरटी पुस्तक में 11 अध्याय हैं और प्रत्येक अध्याय की वीडियो और पीडीएफ पाठ के नीचे ही दी गई है।

कक्षा 6 इतिहास के लिए एनसीईआरटी समाधान

कक्षा 6 इतिहास एनसीईआरटी समाधान सत्र 2022-2023

अध्याय 1. क्या, कब, कहाँ और कैसे?
अध्याय 2. आखेट-खाद्य संग्रह से भोजन उत्पादन तक
अध्याय 3. आरंभिक नगर
अध्याय 4. क्या बताती हैं हमें किताबें और कब्रें
अध्याय 5. राज्य, राजा और एक प्राचीन गणराज्य
अध्याय 6. नए प्रश्न नए विचार
अध्याय 7. अशोक: एक अनोखा सम्राट जिसने युद्ध का त्याग किया
अध्याय 8. खुशहाल गाँव और समृद्ध शहर
अध्याय 9. व्यापारी, राजा और तीर्थयात्री
अध्याय 10. नए साम्राज्य और राज्य
अध्याय 11. इमारतें, चित्र तथा किताबें

एनसीईआरटी समाधान ऐप कक्षा 6

iconicon

कक्षा 6 सामाजिक विज्ञान इतिहास का एनसीईआरटी पाठ्यक्रम

कक्षा 6 इतिहास का अध्याय 1 एक संक्षिप्त इतिहास, पुरातत्व और पांडुलिपियां के बारे में जानकारी प्रदान करता है। क्रमिक अध्याय मानवों के विकास और हड़प्पा सभ्यता जैसी प्रमुख सभ्यताओं और यह भी बताता है कि कैसे किताबें और मकबरे हमें प्रत्येक पीढ़ी के बारे में अधिक बताते हैं। इसके बाद अध्याय हमें विभिन्न राजाओं और उनके राज्यों से परिचित कराता है, जिसमें अशोक, एक महान सम्राट, जिसने युद्ध छोड़ दिया था, शामिल है। गौतम बुद्ध और महावीर और उनके जीवन और उपलब्धियों का भी उल्लेख किया गया है।

अंत में, हमने सीखा कि विभिन्न गाँव की गतिशीलता, व्यवसाय, व्यापार और वस्तु विनिमय प्रणाली विभिन्न व्यापार मार्गों की ओर ले जाती हैं। एक अन्य महत्वपूर्ण विषय गुप्त और मयूर शासन द्वारा दिया गया है। इस पाठ्यक्रम के अंत में, छात्रों को देश के इतिहास और विरासत की ठोस समझ प्राप्त होगी।

सामाजिक अध्ययन में कक्षा 6 इतिहास के पाठों के बारे में जानकारी

पहले कक्षा 6 इतिहास में कुल 12 अध्याय थे परन्तु अब केवल 11 पाठ ही रह गए हैं क्योंकि पाठ 2 और 3 को मिलकर अध्याय 2 बना दिया गया है। अध्याय 1 क्या, कहाँ, कैसे और कब में आप पुरातत्व और खुदी हुई पांडुलिपियों के बारे में जानेंगे। यहाँ हम मनुष्य के पहले चरणों की घटनाओं के बारे में जो सभी शिकारी-संग्रहकों के बारे में बताता है, जानेगें।

अध्याय 2 कटाई से लेकर अनाज उगाने तक में पढेंगे कि ये वे लोग हैं जो फसल उगाते हैं और पौधों की देखभाल के लिए एक ही स्थान पर अधिक समय तक रहना पड़ता है। कक्षा 6 इतिहास अध्याय 3 में भारत के सभी राज्यों का परिचय देते हुए हड़प्पावासियों और उनके जीवन के तरीके के बारे में सब कुछ शामिल है।

कक्षा 6 समाजिक विज्ञान इतिहास के रोचक पाठों पर एक नज़र

कक्षा 6 सामाजिक विज्ञान इतिहास अध्याय 4 किताबें और कब्रें हमें क्या बताती हैं, में सूक्त, रथ, यज्ञ, दशा आदि के बारे में जानें। अध्याय 5 राजा और प्रथम गणराज्य में राजाओं और उनकी निर्णय लेने की तकनीकों की खोज करेंगें। यह भी पढेंगे कि शिकारी, किसान, व्यापारी, कारीगर और चरवाहे अपने करों का भुगतान कैसे करते हैं। पाठ 6 नए प्रश्न और विचार में बुद्ध और उनके उपदेशों के बारे में अपना ज्ञान बढाएँगे। अध्याय 7 सम्राट अशोक जिसने युद्ध का परित्याग कर दिया में हम यह जानें कि कैसे सम्राट बने अशोक और उनकी पूरी कहानी।

कक्षा 6 इतिहास में द्वितीय सत्र के पाठों का अध्ययन

कक्षा 6 इतिहास के द्वितीय सत्र की परीक्षा में पूंछे जाने वाले अध्याय 8 में सुनार, लोहार, बुनकर, बढ़ई, इत्र बनाने वाले, माला बनाने वाले जैसे कारीगरों के बारे में पढेंगे और अध्याय 9 व्यापारी, राजा और तीर्थयात्री में व्यापर तथा विनिमय आदि के बारे में जानेंगें और हम यहाँ ये भी पढेंगे कि कैसे राजा ने सिल्क रोड को नियंत्रित किया। अध्याय 10 नए साम्राज्य और राज्य में गुप्त और मौर्य राजवंशों के बारे में विस्तार से जान पायेंगे तथा ध्याय 11 वास्तुकला, पेंटिंग और किताबें, यह जानने के लिए है कि पहली इमारतें कैसे बनीं और कैसे इस पेंटिंग को बेहतरीन कला माना जाता है और पुराने समय की बेहतरीन किताबें इसके बारे में क्या जानकारी देती हैं।

कक्षा 6 इतिहास के लिए एनसीईआरटी समाधान कैसे प्राप्त करें?

तिवारी अकादमी वेबसाइट पर कक्षा 6 सामाजिक विज्ञान इतिहास के लिए एनसीईआरटी समाधान हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में दिए गए हैं। इसके अलावा छात्रों के लिए तिवारी अकादमी में अध्ययन करने में सक्षम होने का एक और लाभ यह है कि वे कक्षा 6 इतिहास के लिए हमारे एनसीईआरटी विडियो समाधान की मदद भी ले सकते हैं। छात्र पीडीएफ फाइलें भी डाउनलोड कर सकते हैं और अध्यायों का पूरा विवरण ऑफलाइन प्रयोग के लिए प्राप्त कर सकते हैं। तो किसका इंतज़ार कर रहे हैं? चिंता करना बंद करें और आगे बढ़ें क्योंकि कक्षा 6 की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने का समय यही है।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 इतिहास के पीडीएफ कहाँ से प्राप्त कर सकते हैं?

सीबीएसई द्वारा निर्धारित नवीनतम पाठ्यक्रम के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट तिवारी अकादमी से कक्षा 6 इतिहास के सभी एनसीईआरटी समाधान प्राप्त किए जा सकते हैं। तिवारी अकादमी सीबीएसई सिलेबस 2022-2023 द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए एक बेहतरीन मंच है। यह छात्रों के लिए सबसे अच्छा समाधान प्रदान करता है और आसानी से कक्षा 6वीं इतिहास के लिए एनसीईआरटी में दिए गए अध्यायों को संकलित करता है। कक्षा 6 इतिहास की पठन सामग्री और समाधान की जानकारी एकत्र करने के लिए सबसे अच्छा समर्थन साबित होता है क्योंकि यहाँ मुफ्त समाधन डाउनलोड करने योग्य पीडीएफ हैं।

तिवारी अकादमी को कक्षा 6 इतिहास के लिए सर्वश्रेष्ठ निशुल्क वेबसाइट क्यों माना जाता है?

कक्षा 6 सामाजिक विज्ञान इतिहास के लिए एनसीईआरटी समाधान और पठन सामग्री तिवारी अकादमी पर निशुल्क उपलब्ध है जो बिना किसी पंजीकरण के ही छात्रों की पहुँच में है। इसके अतिरिक्त यहाँ विषय विशेषज्ञों द्वारा नोट्स और प्रश्नों के उत्तर प्रदान किए जाते हैं। तिवारी अकादमी छात्रों को विषय अवधारणाओं में महारत हासिल करने में मदद करती है और पिछले वर्षों की परीक्षाओं पर आधारित अध्ययन सामग्री, नमूना प्रश्नपत्र और डाउनलोड करने योग्य पीडीएफ फाइलें प्रदान करती है।