एनसीईआरटी समाधान कक्षा 8 भूगोल अध्याय 5 मानव संसाधन

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 8 भूगोल अध्याय 5 मानव संसाधन के प्रश्न उत्तर, नोट्स तथा अभ्यास के अंत में दिए गए सभी सवाल जवाब सत्र 2023-24 के अनुसार संशोधित रूप में यहाँ से निशुल्क प्राप्त किए जा सकते हैं। कक्षा 8 के विद्यार्थी एनसीईआरटी पुस्तक संसाधन एवं विकास में भूगोल के पाठ 5 को यहाँ दिए गए समाधान की मदद से आसानी से समझ सकते हैं।

मानव संसाधन क्या है?

जो लोग किसी न किसी आर्थिक क्रिया में लगे रहते हैं वे सभी मानव संसाधन कहलाते हैं। जिस तरह से निर्माण का काम देश की जीडीपी में योगदान करता है उसी तरह से मानव पूँजी भी (उत्पादन में योगदान करके) देश की जीडीपी में योगदान करती है। मानव पूँजी के दखल के बिना अन्य सभी संसाधन बेकार साबित होते हैं।

विश्व की जनसंख्या अत्यंत तीव्रता से बढ़ रही है। क्यों?
औद्योगीकरण के कारण बढ़ती चिकित्सा सुविधाओं और रोजगार की उपलब्धता के कारण विश्व की जनसंख्या बहुत तेजी से बढ़ी है। सीधे शब्दों में कहें तो जन्म दर बढ़ने और मृत्यु दर घटने से जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है।

जनसंख्या वितरण को कौन से कारक प्रभावित करते हैं?

जनसंख्या वितरण को निर्धारित करने वाले मुख्य कारक हैं: जलवायु, भू-आकृतियाँ, स्थलाकृति, मिट्टी, ऊर्जा और खनिज संसाधन, समुद्र तट से दूरी, प्राकृतिक बंदरगाह, नौगम्य नदियाँ या नहरें, सांस्कृतिक कारक, राजनीतिक सीमाएँ, प्रवास और व्यापार पर नियंत्रण, सरकार की नीतियाँ प्रमुख हैं।

जनसंख्या परिवर्तन को प्रभावित करने वाले किन्हीं दो कारकों की भूमिका का वर्णन कीजिए।
जन्म दर, मृत्यु दर और प्रवासन जनसंख्या परिवर्तन को प्रभावित करने वाले मुख्य कारक हैं। जब जन्म दर बढ़ती है और मृत्यु दर घटती है तो जनसंख्या बढ़ती है। जब दोनों दरें समान होती हैं तो जनसंख्या संतुलित रहती है। इसलिए, जन्म और मृत्यु दर जनसंख्या के संतुलन को प्रभावित करते हैं।

जनसंख्या संघटन से हमें क्या जानकारी मिलती है?

जनसंख्या संघटन हमें यह जानने में सहायता करता है कि कितने पुरुष हैं और कितनी स्त्रियाँ हैं, वे किस आयु वर्ग के हैं, कितने शिक्षित हैं और वे किस प्रकार के व्यवसाय में लगे हैं, उनकी आय का क्या स्तर है और स्वास्थ्य दशाएँ कैसी हैं? एक देश के जनसंख्या संघटन का अध्ययन करने की एक रुचिकर विधि ‘जनसंख्या पिरामिड’ है जिसे आयु लिंग पिरामिड भी कहते हैं।

जनसंख्या संघटन से क्या तात्पर्य है?
जनसंख्या संरचना में पुरुष – महिला की संख्या, विभिन्न आयु वर्ग में विभाजित जनसंख्या के बारे में डेटा शामिल है। यह साक्षर-निरक्षर आबादी और उनके व्यवसाय, स्वास्थ्य स्थिति, आय के स्तर आदि के बारे में रिकॉर्ड भी रखता है।

लोगों को एक संसाधन क्यों समझा जाता है?

प्रकृति की उदारता तभी महत्वपूर्ण हो जाती है जब लोग इसे उपयोगी पाते हैं। लोगों का उपयोग उनकी मांगों और क्षमताओं के अनुसार किया जा सकता है, इसीलिए उन्हें ‘संसाधन’ कहा जाता है। साथ ही, स्वस्थ, शिक्षित और प्रेरित लोग अपनी आवश्यकताओं के अनुसार संसाधन विकसित करते हैं।

विश्व में जनसंख्या के असमान वितरण के क्या कारण हैं?
निम्नलिखित कारक किसी उद्योग के स्थान को प्रभावित करते हैं:
भौगोलिक कारक: अच्छी और अनुकूल स्थलाकृति, ताजे पानी के संसाधनों की उपलब्धता, सुखद जलवायु और उपजाऊ मिट्टी जनसंख्या के घनत्व को प्रभावित करने वाले कुछ भौगोलिक कारक हैं।
सामाजिक और सांस्कृतिक कारक: बेहतर आवास, स्वास्थ्य और शिक्षा के बेहतर अवसरों वाले क्षेत्र अधिक आबादी वाले हैं। धार्मिक एवं सांस्कृतिक महत्व के स्थान भी जनसंख्या घनत्व को बढ़ाते हैं।
आर्थिक कारक: अधिक उद्योग, उचित परिवहन प्रणाली, संचार सुविधाएं आदि वाले स्थान रोजगार के अधिक परिवर्तन प्रदान करते हैं और लोगों को उनके रहने के लिए आकर्षित करते हैं।

जनसंख्या पिरामिड क्या है? ये किसी देश की जनसंख्या को समझने में किस प्रकार मदद करते हैं?
किसी देश की जनसंख्या संरचना का चित्रमय प्रतिनिधित्व जनसंख्या पिरामिड के रूप में जाना जाता है। यह पुरुषों और महिलाओं की वर्तमान संख्या को उनके आयु समूहों के साथ दर्शाता है। जनसंख्या का आयु समूह वितरण हमें जनसंख्या में मौजूद आश्रितों और आर्थिक रूप से सक्रिय व्यक्तियों की संख्या बताता है।

सही को चिह्नित कीजिए
(i) जनसंख्या वितरण शब्द से क्या तात्पर्य है?
(क) किसी विशिष्ट क्षेत्र में समय के साथ जनसंख्या में किस प्रकार परिवर्तन होता है।
(ख) किसी विशिष्ट क्षेत्र में जन्म लेने वाले लोगों की संख्या के संदर्भ में मृत्यु प्राप्त करने वाले लोगों की संख्या।
(ग) किसी दिए हुए क्षेत्र में लोग किस रूप में वितरित हैं।
(ii) वे तीन मुख्य कारक कौन से हैं जिनसे जनसंख्या में परिवर्तन होता है?
(क) जन्म, मृत्यु और विवाह
(ख) जन्म, मृत्यु और प्रवास
(ग) जन्म, मृत्यु और जीवन प्रत्याशा
(iii) 1999 में विश्व की जनसंख्या हो गई –
(क) 1 अरब
(ख) 3 अरब
(ग) 6 अरब
(iv) जनसंख्या पिरामिड क्या है?
(क) जनसंख्या का आयु-लिंग संघटन का आलेखीय निरूपण।
(ख) जब किसी क्षेत्र का जनसंख्या घनत्व इतना बढ़ जाता है कि लोग ऊँची इमारतों में रहते हैं।
(ग) बडे़ नगरीय क्षेत्रों में जनसंख्या वितरण का प्रतिरूप।

उत्तर:
(i) (ग) जिस तरह से लोग किसी दिए गए क्षेत्र में फैले हुए हैं।
(ii) (ख) जन्म, मृत्यु और प्रवासन
(iii) (ग) 6 बिलियन
(iv) (क) जनसंख्या की आयु, लिंग संरचना की एक चित्रमय प्रस्तुति।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 8 भूगोल अध्याय 5 मानव संसाधन
कक्षा 8 भूगोल अध्याय 5 मानव संसाधन