एनसीईआरटी समाधान कक्षा 8 इतिहास अध्याय 1 कैसे, कब और कहाँ

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 8 इतिहास अध्याय 1 कैसे, कब और कहाँ के प्रश्न उत्तर हिंदी और अंग्रेजी मीडियम में सत्र 2023-24 के लिए यहाँ दिए गए हैं। आठवीं कक्षा के छात्र सामाजिक विज्ञान में इतिहास के पाठ 1 के सभी सवाल जवाब यहाँ दिए गए विडियो के माध्यम से आसानी से समझ सकते हैं।

तारीख़ें कितनी महत्त्वपूर्ण होती हैं?

तिथियाँ महत्वपूर्ण हैं क्योंकि: वे इतिहास में किसी विशेष समय अवधि की विशेष घटनाओं को दर्ज करती हैं । इतिहास का अनुसरण करना आसान बनाता है क्योंकि इतिहास हमें हमारे अतीत के बारे में जानकारी प्रदान करता है। एक वक्त था जब इतिहासकार तारीख़ों के जादू में ही खोए रहते थे। कब किस राजा की ताजपोशी हुई, कब कौन-सा युद्ध हुआ? इन्ही तारीख़ों पर गरमा-गरम बहसें चलती थीं। आम समझ के हिसाब से इतिहास को तारीख़ों का पर्याय माना जा सकता है।

इतिहास से हमें क्या जानकारी मिलती है?
इतिहास के अंतर्गत हम जिस विषय का अध्ययन करते हैं उसमें अब तक घटित घटनाओं या उससे संबंध रखनेवाली घटनाओं का कालक्रमानुसार वर्णन होता है। दूसरे शब्दों में मानव की विशिष्ट घटनाओं का नाम ही इतिहास है। या फिर प्राचीनता से नवीनता की ओर आने वाली, मानवजाति से संबंधित घटनाओं का वर्णन इतिहास है।

अधिकृत रिकार्ड से क्या पता नहीं चलता?

रिकार्ड के इस विशाल भंडार से हम बहुत कुछ पता लगा सकते हैं। फिर भी, इस बात को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता कि ये सारे सरकारी रिकॉर्ड हैं। इनसे हमें यही पता चलता है कि सरकारी अफ़सर क्या सोचते थे, उनकी दिलचस्पी किन चीज़ों में थी और बाद के लिए वे किन चीज़ों को बचाए रखना चाहते थे। इन रिकार्ड से हमें ये समझने में हमेशा मदद नहीं मिलती कि देश के दूसरे लोग क्या महसूस करते थे और उनकी कार्रवाइयों की क्या वजह थी। इन बातों को जानने के लिए हमें कहीं और देखना होगा। जब हम ऐसे दूसरे स्रोतों की तलाश में निकलते हैं तो उनकी भी कोई कमी नहीं रहती। लेकिन, सरकारी रिकार्ड के मुकाबले उन्हें ढूँढ़ना ज़रा मुश्किल साबित होता है।

जेम्स मिल ने भारतीय इतिहास को जिस तरह काल खंडों में बाँटा है, उसमें क्या समस्याएँ हैं?

यद्यपि हिंदू धर्म अधिकांश भारतीयों का धर्म है लेकिन मुसलमान भारत में इस्लामी शासन की शुरुआत से बहुत पहले से ही भारत में रह रहे थे। मुगल साम्राज्य के चरम के दौरान भी ऐसे कई क्षेत्र थे जिन पर हिंदू राजाओं का शासन था।
जेम्स मिल ने तत्कालीन शासकों के धर्म के आधार पर इतिहास का विभाजन किया। हालाँकि, इन अवधियों में विभिन्न प्रकार की आस्थाएँ एक साथ मौजूद थीं।
मिल ने अपने कालविभाजन के माध्यम से सुझाव दिया कि ब्रिटिश शासन भारत को सभ्य बना सकता है। उनका विचार था कि आत्मज्ञान सुनिश्चित करने के लिए अंग्रेजों को भारत के सभी क्षेत्रों पर विजय प्राप्त करनी चाहिए क्योंकि ब्रिटिश समन्वय के बिना भारत प्रगति करने में सक्षम नहीं था।

कल्पना कीजिए कि आप इतिहासकार हैं। आप यह पता लगाना चाहते हैं कि आज़ादी मिलने के बाद एक दुर्गम आदिवासी इलाके की खेती में क्या बदलाव आए हैं। इन जानकारियों को ढूँढ़ने के विभिन्न तरीकों की सूची बनाएँ।
उत्तर:
सबसे पहले, मैं आदिवासी क्षेत्रों में कृषि से संबंधित प्रशासनिक रिकॉर्ड की मदद लूंगा। फिर, मैं इससे संबंधित पुराने रिकॉर्ड, नोटिस और सूचनाओं का अध्ययन करूंगा। अंत में, मैं देश के साथ-साथ देश के बाहर के विभिन्न शोधकर्ताओं द्वारा तैयार किए गए दस्तावेजों से जानकारी एकत्र करूंगा।

अंग्रेज़ों ने सरकारी दस्तावेज़ों को किस तरह सुरक्षित रखा?

ब्रिटिश प्रशासन के आधिकारिक रिकॉर्ड इस अवधि के इतिहास के महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में काम करते हैं। ब्रिटिश शासकों का मानना था कि प्रत्येक निर्देश, योजना, नीति, निर्णय, समझौता, जाँच स्पष्ट रूप से लिखी जानी चाहिए। किसी मुद्दे पर समुचित अध्ययन और बहस के लिए यह जरूरी था। इसलिए, उन्होंने सभी आधिकारिक अभिलेखों को सावधानीपूर्वक संरक्षित किया और इस उद्देश्य के लिए कई अभिलेख बनाए।

इतिहासकार पुराने अख़बारों से जो जानकारी जुटाते हैं वह पुलिस की रिपोर्टों में उपलब्ध जानकारी से किस तरह अलग होती है?

एक पुलिस रिपोर्ट एक ऐसा संस्करण दे सकती है जो उस समय के शासकों के अनुकूल था। एक अखबार एक अलग कहानी पेश कर सकता है। समाचार पत्र में प्रक्षेपण समसामयिक काल में समाचार पत्र के किसी विशेष शक्तिशाली समूह की ओर झुकाव पर निर्भर करता है।

क्या आप आज की दुनिया के कुछ सर्वेक्षणों का उदाहरण दे सकते हैं? सोचकर देखिये कि खिलौना बनाने वाली कंपनियों को यह पता कैसे चलता है कि बच्चे किन चीज़ों को ज्‍़यादा पसंद करते हैं। या, सरकार को यह कैसे पता चलता है कि स्‍कूलों में बच्चों की संख्या कितनी है? इतिहासकार ऐसे सर्वेक्षणों से क्या हासिल कर सकते हैं?
उत्तर:
हाँ, आज दुनिया में सर्वेक्षणों के कई उदाहरण मौजूद हैं। वनस्पति, प्रशासनिक और बाजार सर्वेक्षण इलाके की जरूरतों और आकांक्षाओं के बारे में जानने में मदद करते हैं।
सरकार विभिन्न प्राधिकरणों के रिकॉर्ड और रिपोर्ट के माध्यम से कर्मचारियों की जानकारी का पता लगाती है।

सही और गलत बताएँ-
(क) जेम्स मिल ने भारतीय इतिहास को हिंदू, मुस्‍लि‍म, ईसाईए तीन काल खंडों में बाँट दिया था।
(ख) सरकारी दस्तावेज़ों से हमें ये समझने में मदद मिलती है कि आम लोग क्या सोचते हैं।
(ग) अंग्रेज़ों को लगता था कि सही तरह शासन चलाने के लिए सर्वेक्षण महत्त्वपूर्ण होते हैं।
उत्तर:
(क) जेम्स मिल ने भारतीय इतिहास को तीन कालों में विभाजित किया – हिंदू, मुस्लिम, ईसाई। सत्य
(ख) आधिकारिक दस्तावेज़ हमें यह समझने में मदद करते हैं कि देश के लोग क्या सोचते हैं। असत्य
(ग) ब्रिटिश सोचते थे कि सर्वेक्षण प्रभावी प्रशासन के लिए महत्वपूर्ण हैं। सत्य

कक्षा 8 इतिहास अध्याय 1 कैसे, कब और कहाँ
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 8 इतिहास अध्याय 1 कैसे, कब और कहाँ