एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 8 नक्शा

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 8 नक्शा के अभ्यास के प्रश्नों के हल पाठ के सभी सवाल जवाब सीबीएसई सत्र 2022-2023 के लिए यहाँ से निशुल्क डाउनलोड किए जा सकते हैं। कक्षा 5 गणित पाठ 8 की पुस्तक तथा अभ्यास के प्रश्नों को चरण दर चरण हल करके दिखाया गया है।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 8

इंडिया गेट का नक्शा

आशी अपने स्कूल के साथियों के साथ 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड़ देखने के लिए इंडिया गेट गई थी। जहाँ पर राष्ट्रपति परेड का सेल्यूट ले रहे थे। राष्ट्रपति भवन के ठीक सामने इंडिया गेट बना हुआ है। इंडिया गेट का निर्माण पहले विश्वयुद्ध में मारे गए सिपाहियों की याद में बनाया गया था।
बहुत सारे लोग राजपथ के दोनों ओर बैठ कर परेड देखते हैं। राजपथ वह मार्ग है, जो इंडिया गेट और राष्ट्रपति भवन को जोड़ता है। इसी राजपथ पर परेड का समारोह किया जाता है। हेलीकॉप्टर से लिए गए फोटों से इंडिया गेट के नक़्शे को मिलाने पर हमें उसके आस-पास के रोड़ की जानकारी मिलती है।

नक्शे का हैक्सागन

नक़्शे को ज़ूम इन करने पर इंडिया गेट के पास हमें अनेकों सड़कें दिखाई देती हैं। इंडिया गेट ग्यारा सड़कों से घिरा हुआ दिखाई देता है। नक़्शे के अनुसार इंडिया गेट के साथ बच्चों के लिए चिल्ड्रन पार्क बना हुआ है। इंडिया गेट के ठीक पीछे नेशनल स्टेडियम स्थित है। नक़्शे के पीले रंग को देखने से पता चलता है कि इंडिया गेट षटकोण के अंदर बना हुआ है। इसी जगह को केंद्रीय हैक्सागन कहते हैं।

परेड़ का रास्ता

सभी बच्चें परेड के शुरू होने इंतज़ार कर रहे थे। काँचा और उसके कुछ दोस्त यह सोच रहे थे कि परेड कहाँ से शुरू हुई और कहाँ पर ख़त्म होगी। लेकिन तभी काँचा को अपने अख़बार का ध्यान आया जिसमें परेड का सारा रास्ता दिया हुआ था। परेड विजय चौक से राजपथ आएगी। फ़िर वह इंडिया गेट से होते हुए तिलक मार्ग पर चल देगी।

इसके बाद परेड बहादुरशाह जफर मार्ग पर पहुंचेगी। वहाँ से परेड सुभाष मार्ग से होते हुए अपने अंतिम पड़ाव लाल किले तक जाएगी। अख़बार में दिए गए परेड के रास्ते में हमें मेडिकल कालेज और डॉल म्यूज़ियम भी दिखाई देते हैं। नक़्शे के अनुसार परेड का कुल रास्ता 8 किलोमीटर की दूरी का बताया गया है।

लाल किले की यात्रा

लाल किले में सबसे पहले मुख्य गेट को लाहौरी गेट कहते हैं। गेट से अंदर घुसकर बाईं ओर के गलियारे में दोनों तरफ छोटी-छोटी दुकानें बनी थी, जिन्हें मीना बाज़ार कहते है। लाल किले में हम्माम ग्रह यमुना नदी के सबसे पास में पड़ता है। आरामगाह, दीवाने-ए-ख़ास और रंग महल के बीचों-बीच स्थित है। हम्माम के ठीक सामने मोती मस्जिद बनी है। रंग महल के सामने दीवान-ए- आम और उसके सामने नक्कार खाना बना हुआ है।

कक्षा 5 गणित अध्याय 8 नक्शा
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 8
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 8 के सवाल जवाब
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 8 हिंदी में
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 8 प्रश्नों के हल
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 8 हिंदी मीडियम
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 8 हिंदी में उत्तर
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 8 गाइड
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 8 सभी प्रश्न उत्तर
कक्षा 5 गणित अध्याय 8
कक्षा 5 गणित अध्याय 8 के हल
कक्षा 5 गणित अध्याय 8 के सवाल जवाब