एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 2 कोण और आकृतियाँ

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 2 कोण और आकृतियाँ के सवाल जवाब विस्तार से हिंदी और अंग्रेजी में यहाँ सत्र 2022-2023 के लिए निशुल्क दिए गए हैं। कक्षा 5 गणित पुस्तक गणित का जादू भाग 5 के पाठ 2 के प्रश्नों के हल राजकीय तथा सीबीएसई बोर्ड दोनों ही छात्रों के लिए उपयोगी है।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 2

आकृतियों का खेल

प्रस्तुत पाठ में रोहिणी और उसकी बहन मोहिनी ने माचिस की तीलियों से एक दूसरे की आकृतियों को देखे बिना आकृति बनाई है। उन दोनों ने कुछ अलग-अलग आकृतियाँ बनाई हैं। दोनों के बीच आकृति बनाते वक्त बात-चित जारी थी। वे आपस में एक-दूसरे की आकृति को देख नहीं रही थी। बातचीत के द्वारा ही आकृति के बारे में पूंछ रही थी। जैसे- आकृति बंद है या खुली या इसकी कितनी भुजाएँ हैं आदि। लेकिन रोहिणी की बनाई आकृति मोहिनी की बनी आकृति से अलग थी। आकृति के अनुसार कोण भी अलग-अलग बनते हैं।

कोण जाँचक (डिवाइडर)

बच्चों के ज्यामिति बाँक्स में कोण जाँचक (डिवाइडर) होता है। जिसकी मदद से गोलाकार आकृतियाँ बनाई जाती हैं। इसकी मदद से कोणों की जाँच की जाती है। कोण जाँचक अंग्रेज़ी के अक्षर एल (L) की तरह खुल जाता है। जो एक समकोण के समान बन जाता है।

कोण बगीचा
जब कोई मधुमक्खी शहद बनाने के लिए फूल देखती है तो दूसरी मक्खियों को रास्ता बताने के लिए वह नाचना शुरू कर देती है। उसके इसी नाच से सूर्य और फुल के बीच एक कोण भी बन जाता है।

आकृतियाँ और मीनारें

बड़ी बड़ी इमारतों को बनाने के लिए त्रिभुज का प्रयोग किया जाता है। इमारतों, पुलों को बनाने में भी कोणों की आकृति का प्रयोग होता है। एक-दूसरे से जुड़े सिरों के कारण ही इन्हें मजबूती मिलती है। हाई वाल्टेज़ के खड़े खम्बों में भी अनेकों कोणों को देखा जा सकता है। इन खम्बों में त्रिभुज की आकृति के कोण दिखाई देते हैं।

डिग्री घड़ी

कैरम बोर्ड के द्वारा हम डिग्री घड़ी का उपयोग करते हैं। कैरम के खेल में भी हम स्ट्राइकर को कोण के अनुसार उपयोग करते हैं। किसी भी गोटी को निकलने के लिए हम इन्हीं कोणों की मदद लेते हैं। 90 डिग्री को समकोण कहा जाता है। समकोण का आधा 45 डिग्री का कोण होता है। समकोण का एक तिहाई 30 डिग्री और समकोण का दोगुना 180 डिग्री का कोण होता है। किट्टू ने भी 90 डिग्री के कोण का प्रयोग किया है। योग करते वक्त भी हम समकोण का उपयोग करते हैं। डी (D) का उपयोग कर हम पक्षी के सिर पर बने मुकुट के हर कोण को माप सकते हैं।

कक्षा 5 गणित अध्याय 2 कोण और आकृतियाँ
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 2
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 2 सवाल जवाब
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 2 के प्रश्न उत्तर
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 2 के प्रश्नों के हल
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 2 हिंदी में
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 2 हिंदी मीडियम
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 2 गाइड
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 5 गणित अध्याय 2 डाउनलोड
कक्षा 5 गणित अध्याय 2
कक्षा 5 गणित अध्याय 2 के हल
कक्षा 5 गणित अध्याय 2 के प्रश्न उत्तर
कक्षा 5 गणित अध्याय 2 गाइड
कक्षा 5 गणित अध्याय 2 सवाल जवाब
कक्षा 5 गणित अध्याय 2 हिंदी में हल
कक्षा 5 गणित अध्याय 2 हिंदी मीडियम समाधान
कक्षा 5 गणित अध्याय 2 हिंदी में सवाल जवाब
कक्षा 5 गणित अध्याय 2 मुफ्त प्रश्न उत्तर
कक्षा 5 गणित अध्याय 2 एनसीईआरटी समाधान
कक्षा 5 गणित अध्याय 2 हिंदी मीडियम हल