एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7 गणित प्रश्नावली 15.2

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7 गणित प्रश्नावली 15.2 ठोस आकारों का चित्रण के सवाल जवाब हिंदी और अंग्रेजी मीडियम में सीबीएसई सत्र 2022-2023 के लिए यहाँ से निशुल्क डाउनलोड किए जा सकते हैं। कक्षा 7 गणित के अध्याय 15.2 के हल पीडीएफ के साथ साथ विडियो प्रारूप में भी दिए गए हैं ताकि विद्यार्थी प्रश्नों के हल आसानी से समझ सकें।

एनसीईआरटी समाधान कक्षा 7 गणित प्रश्नावली 15.2

एक सपाट पृष्ठ पर ठोसों को खींचना

आपका यह सपाट पृष्ठ एक कागज है। जब आप एक ठोस आकार को खींचते हैं, तो प्रतिबिंबों को कुछ विकृत (टेढ़ा) कर दिया जाता है, ताकि वे त्रिविमीय दिखाई दें। यह एक दृष्टिभ्रम है। यहाँ आपकी सहायता के लिए, दो तकनीकें दी जा रही हैं।

तिर्यक या अनियमित चित्र

जब एक घन को सामने से देखा जाए तो इससे यह स्पष्ट पता चलता है कि एक घन कैसा दिखता है। आप इसके कुछ फलकों को देख नहीं पाते हैं। खींचे गए इस चित्र में लंबाई बराबर नहीं है। जबकि घन में यह बराबर होनी चाहिए। फिर भी आप यह पहचान कर लेते हैं कि यह एक घन है। किसी ठोस का ऐसा चित्र एक तिर्यक (या अनियमित) चित्र कहलाता है। आप ऐसे चित्र किस प्रकार खींच सकते हैं?
उपरोक्त तिर्यक चित्र में, क्या आप निम्नलिखित बातों को देख रहें हैं?

    • (i) सामने के फलक और उसके सम्मुख फलक के माप समान हैं तथा
    • (ii) घन के किनारे जो बराबर होते हैं, चित्र में भी बराबर-बराबर प्रतीत होते हैं यद्यपि इनको बराबर नहीं लिया गया है।
समदूरीक चित्र

इस प्रकार की शीट में, पूरा कागज (अर्थात् स्वयं यह शीट) बिंदुकित रेखाओं से बने छोटे-छोटे समबाहु त्रिभुजों में बँट जाता है। ऐसे चित्र खींचने के लिए जिनके माप दिए हुए ठोस की मापों के अनुसार हों, हम इन बिंदुकित समदूरीक शीटों का प्रयोग कर सकते हैं।

कक्षा 7 गणित अध्याय 15.2 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य

1. वास्तविक रूप से, ठोस आकारों को सपाट पृष्ठों (जैसे कागज) पर खींचा जा सकता है। हम इसे 3-D ठोस का 2-D निरूपण कहते हैं।
2. एक ठोस के दो प्रकार के चित्र बनाना संभव है:

    • (a) एक तिर्यक चित्र, जिसमें लंबाइयाँ समानुपाती नहीं होती हैं। फिर भी यह ठोस के रुप के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर देता है।
    • (b) एक समदूरीक चित्र को एक समदूरीक बिंदुकित कागज पर खींचा जाता है, जिसका एक प्रतिदर्श इस पुस्तक के अंत में दिया गया है। किसी ठोस के एक समदूरीक चित्र में लंबाइयों को समानुपाती रखा जाता है।
कक्षा 7 गणित प्रश्नावली 15.2 के हल
कक्षा 7 गणित एक्सरसाइज 15.2 के हल
कक्षा 7 गणित 15.2
कक्षा 7 गणित व्यायाम 15.2 के हल